पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं यह उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

पेट से जुड़ी परेशानियों के लिए घरेलू नुस्खे

आज कल लोगो को पेट से जुड़ी समस्याएं ज्यादा होने लगी हैं। पेट की समस्याओं की बात की जाये तो पेट दर्द, पेट में गैस बनना, कब्ज़ होना और एसिडिटी की समस्या होना आम बात हैं। दरअसल पेट से सम्बंधित समस्याएँ भोजन के सही तरह से न पचने की वजह से होती हैं। जानकारों की माने तो पेट की बिमारियों से दूर ही रहना चाहिए, क्योंकि कई सारी बिमारियों की शुरुवात पेट के रोगों से ही होती हैं। इसलिए सबसे पहले कब्ज़ को दूर करना चाहिए। अगर आप भी पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं तो निचे बताये गये कुछ उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। क्योंकि यह घरेलु नुस्खे और उपाय न सिर्फ कब्ज़ को दूर करते हैं, बल्कि पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी छुटकारा दिलाते हैं।

पेट से जुड़ी प्रॉब्लम को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय :-

■ पपीता खाए

पपीता फोलिक एसिड, विटामिन बी-6, विटामिन बी-1 और विटामिन ए का बढ़िया स्रोत हैं। इसमें फाइबर भी ज्यादा मात्रा में होता हैं। अगर आप पाचन तन्त्र से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं तो खाना खाने के बाद पपीता जरूर खाए। इससे पाचन क्रिया सुधरने लगती हैं, जिससे पेट की परेशानियाँ दूर हो जाती हैं।

■ एलो वेरा जूस पिए

पेट की अच्छी सेहत के लिए एलो वेरा जूस पीने की सलाह दी जाती हैं। इससे आंतो की समस्याओं से मुक्ति मिलती हैं। साथ ही कब्ज़, पेट मरोड़, ऐंठन, डायरिया जैसी समस्याओं को दूर करने में एलोवेरा जूस लाभकारी माना गया हैं।

■ नींबू पानी पीजिये

नींबू विटामिन सी का सबसे बेहतरीन स्रोत हैं। इसलिए पेट को हेल्दी बनाये रखने के लिए नींबू का सेवन करने की सलाह दी जाती हैं। रोजाना खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस मिला कर पीने से कब्ज़ दूर हो जाती हैं और पेट बिलकुल साफ़ हो जाता हैं।

■ अदरक का सेवन करे

पेट से जुड़ी समस्याओं को ख़त्म करने के लिए अदरक बहुत ही कारगर आहार हैं। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेंट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। रोजाना सुबह अदरक वाली चाय पीने से हाजमा दुरुस्त बनता हैं। इसके अलावा अदरक का सेवन करने से गैस, भूख न लगना और एसिडिटी जैसी समस्याओं को ख़त्म करने में आसानी होती हैं। अगर पेट में गैस ज्यादा बनती हो तो अदरक को पानी में उबाल कर अदरक वाला पानी पीने से पेट की गैस बाहर निकल जाती हैं। अदरक के रस में शहद मिला कर लेने से पेट से जुड़ी परेशानियां ख़त्म होने लगती हैं।

■ अजवाइन करे कमाल

पेट के लिए फायदेमंद औषिधि की बात करे तो अजवाइन उनमे से एक हैं। अजवाइन को चबा कर खाए, फिर गर्म पानी पी ले, इससे पेट दर्द ठीक हो जाता हैं। अगर पेट में कीड़े पड़ गये हैं तो काले नमक के साथ अजवाइन मिला कर खाना चाहिए। एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन को जीरे के साथ मिला कर भून ले। फिर इस मिश्रण को पानी में उबाल ले और पानी को छान ले। इस अजवाइन और जीरे वाले पानी में चीनी मिला कर पिए। इससे एसिडिटी दूर हो जाएगी और आप काफी अच्छा महसूस करेंगे।

■ पुदीना भी  हैं  फायदेमंद

पेट दर्द की समस्या होने पर पुदीने का शरबत या जूस बना कर पीने की सलाह दी जाती हैं। ऐसा जानकारों का मानना हैं की कच्चे आम के साथ पुदीने की चटनी बना कर खाने से पाचन से संबंधित समस्याओं से बचने में मदद मिलती हैं। इसके अलावा पुदीने की चाय पीने से पेट में गैस होने की समस्या से तुरंत लाभ मिलता हैं।

■ सेब खाए रोग भगाए

सेब विटामिन सी और विटामिन ए के साथ ही अन्य पोषक तत्वों से भरा हुआ हैं। प्रतिदिन खाली पेट एक सेब खाने से कब्ज़, गैस और एसिडिटी जैसी समस्याओं को ख़त्म करने में मदद मिलती हैं। अगर पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करना चाहते हैं तो सेब को छिलके सहित ही खाए, क्योंकि सेब के छिलकों में फाइबर ज्यादा होता हैं जो पेट की परेशानियों को दूर करने में मदद करता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...