पेट से जुड़ी परेशानियों के लिए घरेलू नुस्खे

पेट से जुड़ी परेशानियों के लिए घरेलू नुस्खे

पेट में दर्द, कब्ज, गैस और एसिडिटी कॉमन समस्याएं हैं। इन समस्याओं का मुख्य कारण खाना ठीक से न पचना है। कई रोगों की जड़ पेट होता है। पेट खराब हो तो शरीर बीमारियों का घर बन जाता है। इसलिए इन समस्याओं से बचने के लिए कब्ज को दूर करना जरूरी होता है। यदि आप भी इन समस्याओं से परेशान हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ नेचुरल नुस्खे जो कब्ज और पेट की अन्य परेशानियों को दूर कर देते हैं।

Pet se related problems ke gharelu nuskhe. पेट से जुडी समस्याओं के लिए घरेलु नुस्खे. 

 1.अदरक- अदरक पेट की समस्याओं के लिए बेहतरीन औषधि है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटीइंफ्लामेंट्री गुण मौजूद होते हैं। इसके नियमित सेवन से गैस, एसिडिटी, भूख न लगना आदि समस्याएं खत्म हो जाती हैं।रोजाना सुबह एक कप अदरक की चाय पीने से डाइजेशन दुरुस्त रहता है। गैस की समस्या परेशान कर रही हो तो अदरक को पानी में उबालें। इस पानी को पीने से गैस दूर हो जाती है। अदरक के रस में थोड़ा शहद मिलाकर पीने से भी पेट की समस्याएं दूर हो जाती हैं

2.सेब- सेब में विटामिन ए और सी के साथ अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं। रोजाना खाली पेट एक सेब खाने से गैस, कब्ज व एसिडिटी जैसी पेट की समस्याएं दूर हो जाती हैं।

3.एलोवेरा जूस-एलोवेरा जूस पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से आंतों से जुड़ी समस्याएं दूर रहती हैं। डायरिया, कब्ज, ऐंठन जैसी समस्याओं में इसका जूस लाभदायक होता है।

4.पुदीना-पुदीना में एंटी इंफ्लामेंट्री और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। पेट में दर्द हो तो पुदीने का शर्बत या जूस बनाकर पीने से लाभ होता है। कच्चे आम के साथ इसकी चटनी बनाकर खाने से पाचन से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं। पुदीने वाली ग्रीन टी बनाकर पीने से गैस की प्रॉब्लम से तुरंत राहत मिलती है।

5.नींबू-नींबू में विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसीलिए इसका सेवन पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना खाली पेट गुुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर पीने से कब्ज नहीं होती है।

6.पपीता-पपीता में विटामिन ए, फोलिक एसिड, विटामिन बी 6 और विटामिन बी1 आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। यदि आपको डायजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी कोई प्रॉब्लम हो तो खाने के बाद पपीता का सेवन करें।

7.अजवाइन- अजवाइन पेट के लिए औषधि का काम करता है। अजवाइन को चबाकर खाएं और उसके बाद एक कप गर्म पानी पी लें, पेट दर्द ठीक हो जाएगा। पेट में कीड़े हों तो काले नमक के साथ अजवाइन खाएं। थोड़ा अजवाइन और जीरा को एक साथ भूनकर पीस लें। इस मिश्रण को पानी में उबाल कर छान लें। इस पानी में चीनी मिलाकर पिएं। एसिडिटी से राहत मिलेगी।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

डायरिया होने पर अपनाये यह घरेलु नुस्खे और उपाय.
रात को सोने से पहले प्याज को मोज़े में रखकर सोने से होने यह फायदे.
जीभ जलने पर अपनाये यह घरेलु उपाय.
खून की कमी (एनीमिया) को दूर करने के आसान घरेलु उपाय और नुस्खे.
दांत का दर्द दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
अनार के घरेलु नुस्खे और फायदे।
साइनस की समस्या को दूर करने घरेलु नुस्खे और उपाय।
चन्दन के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय जरूर पढ़े।
घमौरियां ख़त्म करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *