पेठा खाने के फायदे

पेठा खाने के फायदे

गर्मी के दिनों में पानी के साथ जो पेठा खाया जाता है, वह ना केवल एक स्‍वादिष्‍ट मिठाई ही है बल्कि सेहत के लिये भी लाजवाब होती है। पेठा हिंदुस्तान के कई अन्य राज्यों में भी बनाया जाता है, लेकिन जितना मशहूर आगरे का पेठा पूरी दुनिया में है उतना दूसरा और कोई नहीं। पेठे को भतुआ, कोंहड़ा या फिर कूष्मांड नामक सब्‍जी से बनाया जाता है। कोंहड़े से ना केवल पेठा बनता है बल्कि इसकी सब्‍जी, मुरब्बे, पाक, अवलेह, ठंढाई, घृत आदि भी बनाए जाते हैं। हमारे आयुर्वेद में पेठे को शरीर के लिये बहुत ही उपयोगी माना गया है। पेठे में औषधीय गुण भी होते हैं। पेठा पुष्टिकारक, बल देने वाला व रक्त के विकार को दूर करता है। साथ ही पेट को साफ करता है।

कुम्हड़ा के बीजों का उपयोग खाद्य पदार्थों के रूप में किया जाता है। इसके ताजे बीज कृमिनाशक होते हैं। इसलिए इसके बीजों का उपयोग ओषधि के रूप में होता है। तो आइये जानते हैं पेठा खाने से हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर क्‍या लाभ होता है। पेठा खाने से क्या लाभ होते हैं आइये जानते हैं? Benefits of Petha in Hindi.

पेठा खाने का फायदा

 

  1. मस्तिष्क रोग– याद्दाश्त की कमजोरी हो या फिर दिमागी बीमारी, पेठा ऐसे रोगियों के लिये अमृत के समान माना जाता है। रोगी को इसके फल का 10-20 ग्राम गूदा खाना चाहिए और साथ ही पेठे का रस पीना चाहिए।

 

  1. शरीर की जलन– अगर शरीर में जलन होती है और वह हमेशा गरम रहता है तो पेठे के गूदे तथा पत्तों को पीस कर लेप करें। साथ ही बीजों को पीसकर ठंडाई बनाकर पिएं।

 

  1. नकसीर फूटना– इस समस्‍या को दूर करने के लिये पेठे का रस पिएं या फिर उसका गूदा खाएं। साथ ही सिर पर इसके बीजों का तेल भी लगाया जा सकता है।

 

  1. दमा रोग– दमा है तो नियमित रूप से पेठा खाइये क्‍योंकि इससे फेफड़ों को बहुत लाभ मिलता है।

 

  1. पेशाब के रोग– पेठे का गूदा तथा बीज मूत्र विकारों में बहुत उपयोगी है। यदि मूत्र रूक-रूककर आता हो अथवा पथरी बन गई हो तो पेठा तथा उसके बीज दोनों का प्रयोग करें। लाभ होगा।

 

  1. वीर्य बढाए– इस रोग में पेठे का सेवन अति उपयोगी है।

 

  1. कब्ज तथा बवासीर– पेठे में रेशा पाया जाता है जो कि कब्‍ज जैसी पेट की समस्‍या को दूर करता है। इसी कारण बवासीर के रोगियों के लिए यह बहुत लाभकारी है। इससे बवासीर में रक्त निकलना भी बंद हो जाता है।

 

  1. भूख न लगना– जिन लोगों की आंतों में सूजन आ गई है, भूख नहीं लगती, वे सुबह दो कप पेठे का रस पिएं। भूख लगने लगेगी और आंतों की सूजन भी ठीक हो जाएगी।

Petha khane ke fayde, Benefits of Petha in Hindi, पेठा खाने के फायदे. पेठा खाने से क्या लाभ होते हैं.








इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “पेठा खाने के फायदे

  1. Arun Kumar

    बहुत ही अच्छी जानकारी दी आपने हमें.. इस जानकारी के लिए आपका धन्यवाद

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *