पैरों का दर्द दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

पैरों का दर्द दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

अगर आपके भी पैरों में हमेशा दर्द बना रहता हैं और आपके पैरों में कमजोरी महसूस होती हैं तो यह लेख जरूर पढ़े। कई लोग पैरों का दर्द दूर या कम करने के लिए pain किलर दवाईयों को खाते हैं, जिससे उन्हें कई साइड-इफेक्ट्स का भी सामना करना पड़ता हैं। क्योंकि pain किलर दवाईयां आपकी किडनी पर बहुत ही बुरा असर डालती हैं, इससे किडनी के खराब होने का ख़तरा भी बना रहता हैं। इसलिए पैरों का दर्द कम करने के लिए आपको कुछ उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय को अजमाना चाहिए। इन आसान एवं कारगर घरेलू नुस्खो को अजमाने से पैरो के दर्द से आराम पाया जा सकता हैं।

इसलिए आप कुछ घरेलु नुस्खे और उपाय को अजमाए, जिससे पैरो का दर्द दूर हो जायेगा और आपको कोई साइड-इफ़ेक्ट भी होगा। पैरो में दर्द होना एक आम समस्या हैं जो किसी को भी, कभी भी हो सकती हैं। यह दर्द पैरो की उँगलियों, एड़ी, तलवे और टखने आदि में हो सकती हैं। पैरों में दर्द होने की कई सारी वजह होती हैं जैसे की बढ़ती उम्र, सही आकार के जूते न पहनना, बहुत ज्यादा दूर तक पैदल चलना, लम्बे समय तक खड़े रहना, भोजन में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी होना, सेहत से जुड़ी अन्य समस्याएं आदि। Home Remedies for Legs pain in Hindi.

पैरों का दर्द दूर करने के घरेलू उपचार, नुस्खे और उपाय :-

तेजपत्ता

अगर प्रेशर, मोच या चोट आदि के कारण पैरो में दर्द हो रहा हैं तो तेजपत्ते का इस्तेमाल फायदेमंद रहता हैं। यह पैरो की बदबू को भी दूर करता हैं। एक कप सेब के सिरके में एक मुट्ठी तेजपत्ता मिलाये और कुछ देर तक उबाले। अब सूती कपड़े से दर्द वाले स्थान पर इसे लगाये। इस उपाय को आप कुछ दिनों तक दिन में कई बार इस्तेमाल करे, इससे पैरों के दर्द से निजात मिल जाती हैं।

लौंग का तेल

लौंग के तेल का इस्तेमाल दांत दर्द, सिरदर्द, जोड़ो का दर्द, नेल फंगस, एथलीट फूट और पैरों का दर्द दूर करने के लिए किया जाता हैं। पैरों के दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए लौंग के तेल की मालिश करे। लौंग के तेल से मालिश करने पर ब्लड फ्लो तेज़ होता हैं और मसल्स को आराम मिलता हैं। पैरो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए लौंग के तेल की मालिश आप दिन में कई बार कर सकते हैं।

बर्फ

आइस थेरेपी के जरिये भी दर्द और सूजन से निजात पाया जा सकता हैं। एक छोटे से प्लास्टिक बैग में बर्फ के छोटे-छोटे टुकड़े डाल दे, फिर इसे दर्द वाली जगह पर सर्कुलेशन मोशन में मसाज करे। इससे सूजन कम होने लगती हैं, लेकिन इसे 10 मिनट से ज्यादा नहीं करना चाहिए। नहीं तो आइस पैक आपकी स्किन और nerves को नुकसान पंहुचा सकता हैं।

सेंधा नमक

सेंधा नमक पैरो का दर्द दूर करने का कारगर घरेलु इलाज माना जाता हैं। गर्म पानी के टब में 2 से 3 चम्मच सेंधा नमक मिलाये और इस गर्म पानी में 10 से 15 मिनट तक अपने पैरो को डुबो कर रखे। फिर अपने पैरों को रूखेपन से बचाने के लिए उस पर मॉइस्चराइजर लगाये।

हॉट & कोल्ड वाटर थेरेपी

हॉट & कोल्ड वाटर थेरेपी पैरों का दर्द दूर करने के लिए सबसे कारगर तरीका माना जाता हैं। हॉट वाटर ट्रीटमेंट से ब्लड फ्लो बढ़ता हैं तो दूसरी ओर कोल्ड ट्रीटमेंट से सूजन कम होती हैं। इसके लिए 2 बाल्टी ले, 1 बाल्टी में गुनगुना पानी भरे और दूसरी बाल्टी में ठंडा पानी भरे। फिर अपने पैरों को 3 मिनट के लिए गुनगुने पानी में डाल कर रखे और फिर 3 मिनट के बाद 10 सेकंड के लिए ठंडे पानी में पैरो को डाले। इस प्रकिया को 2 से 3 बार लगातार दोहराए। लेकिन इस बात का ख्याल रखे की आपको शुरुवात गर्म पानी में पैरो को डुबोकर करनी हैं और ठंडे पानी पर ख़त्म करना हैं। पैरों का दर्द कम करने के लिए 10 मिनट के लिए बारी-बारी गर्म और ठंडे पानी का पैक भी आप लगा सकते हैं।

सिरका

सिरके के इस्तेमाल से आप पैरों की सूजन, ऐंठन और दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए 1 बाल्टी गर्म पानी में 2 बड़े चम्मच सिरका, 1 छोटा चम्मच नमक या सेंधा नमक मिलाये। फिर अपने पैरों को इस गर्म पानी में 20 मिनट के लिए डुबो कर रखे। निश्चित ही आपके पैरों का दर्द कम हो जायेगा।

सरसों के बीज

सरसों के बीजों का प्रयोग करके आप ब्लड सर्कुलेशन में सुधार ला सकते हैं, शरीर से ज़हरीला पानी बाहर निकाल सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं। यह पैरों का दर्द कम करने का बेहतरीन इलाज माना जाता हैं। इसके लिए कुछ राई के दाने ले लें, और उन्हें पीस ले और उन्हें गर्म पानी की बाल्टी में मिलाये। अपने पैरों को इस गर्म पानी की बाल्टी में 10 से 15 मिनट तक डुबो कर रखे।








इन्हें भी जरूर पढ़े...