पैरों के तलवों की जलन दूर करने घरेलु नुस्खे और उपाय।

पैरों के तलवों की जलन दूर करने घरेलु नुस्खे और उपाय।

कई लोगो को गर्मियों के दिनों में अकसर पैरों के तलवों में जलन होने की समस्या होती हैं। मेडिकल की भाषा में इसे न्यूरोपैथी या पैरेस्थी सिया कहा जाता हैं। वैसे तो पैर के तलवे में होने वाली जलन कभी-कभार ही होती हैं। लेकिन इससे दूर करना भी जरूरी होता हैं। तलवों में जब जलन होती हैं तो पैरों में ब्लड सर्कुलेशन स्लो हो जाता हैं, यह तब होता है जब उम्र के बढ़ने के कारण पैरों की नसे डैमेज हो जाये या फिर कमजोर हो जाये।

पैरों के तलवों में होने वाली जलन का उपचार आप घरेलु नुस्खे और उपाय के द्वारा भी कर सकते हैं। जो लोग मधुमेह के मरीज़ है, बूढ़े हो गये हैं या फिर लम्बे समय तक खड़े रहते हैं, उन्हें अकसर पैरों के तलवों में जलन की समस्या होती रहती हैं। अगर आपके पैरों के तलवों में जलन हो रही हैं तो इसे दूर करने के लिए निचे बताये गये घरेलु नुस्खे और उपायों को अजमा सकते हैं।

पैरों के तलवों की जलन कम करने वाले घरेलु नुस्खे और उपाय :-

1) लौकी का इस्तेमाल करे

इसके लिए लौकी को घीस ले या फिर लौकी का गुदा निकाल कर पैरों के तलवों पर रगड़े। इससे पैरों के नीचे तलवे में होने वाली जलन और गर्मी दोनों ही शांत होते हैं।

2) मक्खन लगाये

मक्खन में मिश्री बराबर मात्रा में मिला कर लगाने से हाथ एवं पैरों में होने वाली जलन को कम करने में मदद मिलती हैं।

3) सरसों के तेल से करे इलाज

हाथ या पैर के तलवों में होने वाली जलन को दूर करने के लिए सरसों का तेल भी उपयोगी होता हैं। इसके लिए 2 गिलास गर्म पानी में एक चम्मच सरसों का तेल मिला कर रोजाना पैरों को इसमें डुबो कर रखना चाहिए। 5 मिनट तक अपने पैरों को इस सरसों के तेल वाले पानी में डुबो कर रखे, फिर पैरों को किसी खुरदुरी चीज़ से रगड़कर ठंडे पानी से धो कर साफ करले। इससे पैरों की गर्मी दूर होती हैं और जलन से छुटकारा मिलता हैं।

4) अदरक चबाये

अदरक का एक छोटा टुकड़ा चबाने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने लगता हैं और पैरों की जलन दूर होती हैं। इसके अलावा आप अदरक के रस में थोड़ा सा ओलिव ऑयल या फिर नारियल का तेल मिक्स करके गर्म करे। इस तेल से अपनी पैरों की एडियाँ और तलवों की 10 मिनट तक मसाज करे। इससे पैरों के तलवों में होने वाली जलन दूर हो जाती हैं।

5) धनिया का प्रयोग

सूखे धनिये और मिश्री को बराबर मात्रा में मिला कर पीस ले। फिर इसकी 2 चम्मच मात्रा को दिन भर में 4 बार ठंडे पानी के साथ ले। इससे पैरों की जलन से आराम मिलता हैं।

6) विटामिन बी-3 से भरपूर आहार

विटामिन बी-3 से भरपूर फ़ूड खाने से पैरों के तलवों में होने वाली जलन से आराम मिलता हैं। अंडे का पीला हिस्सा, दूध, मटर, बीन्स आदि विटामिन बी-3 के बढ़िया स्रोत हैं।

7) मेहँदी भी हैं उपयोगी

मेहँदी में सिरका या निम्बू का रस मिला कर पेस्ट बनाये। इसे पेस्ट को पैरों के तलवों पर लगाने से पैरों में होने वाली जलन से आराम मिलता हैं।

8) पैरों की मालिश करे

पैरों की मालिश करने से पैरों में रक्त प्रवाह तेज़ होता हैं, जिससे पैरों में होने वाली जलन और दर्द को कम करने में मदद मिलती हैं।

9) नंगे पाँव घास पर टहले

सुबह के समय हरी हरी घास पर नंगे पाँव चलने से पैरों में रक्तसंचार बेहतर होने लगता हैं। इससे पैरों की गर्मी और जलन दोनों ही दूर हो जाती हैं।

जरूर पढ़े :- नंगे पाँव चलने से होते हैं यह फायदे।

10) सही साइज़ के जूते पहने

पैरों में कभी भी टाइट शूज नहीं पहनना चाहिए। टाइट जूते पैरों के ब्लड सर्कुलेशन को धीमा बना देते हैं, जिससे पैरों में जलन और गर्मी होने लगती हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *