प्याज खाने के 10 अनमोल फायदे.

Pyaz khane ke 10 anmol fayde. benefits of Onion in Hindi.

प्याज़ खाने के बाद मुँह में बदबू आती हैं. इस वजह से कई लोग इसे खाने से परहेज़ करते हैं. इतना ही नही कई लोग तो इसे खाना ही छोड़ देते हैं. क्या आपको मालूम हैं की इसे खाने से कितने फायदे होते हैं?

जितना न्यूट्रियेंट्स आपको फ्रूट्स से मिलता हैं , उससे कई ज़्यादा एक प्याज़ आपको दे सकते हैं. जी हाँ आज हम प्याज़ के कुछ ऐसे ही फायदे के बारे में बता रहे हैं. आइए जानते हैं प्याज़ के फायदे.

प्याज खाने के 10 बेहतरीन फायदे :-

1. फैट बर्न करता हैं

आप अपनी फैट बर्न करने के लिए एक्सरसाइज, योग , वॉक और डाइटिंग सब कुछ करते हैं. लेकिन अगर आप अपनी डाइट में प्याज़ को शामिल करेंगे , तो फैट जल्दी बर्न होगा. प्याज़ में एक ऐसी क्वालिटी होती हैं, जो कारबोहाइड्रेट और मेटाबॉलिज़म को तेज़ कर फैट को जल्दी बर्न करने में मददगार हैं.

2. नींद के लिए फायदेमंद

प्याज़ में मौजूद फाइटोकेमिकल्स (केमिकल जिससे सब्ज़ियो और फलो में रंग आता हैं) नींद को बढ़ाते हैं. इसलिए अगर किसी को नींद ना आने की शिकायत हो, उसे प्याज़ खाना शुरू कर देना चाहिए. रात को खाने में प्याज़ को सलाद के रूप में खाए या इसका सूप पिए.

3. मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द को कम करता हैं

प्याज़ मासिक धर्म में होने वाले दर्द को कम करता हैं. इसलिए रोजाना प्याज़ खाना चाहिए. इसमें ऐसे तत्व होते हैं, जो पेनकिलर का काम करते हैं. इसलिए पीरियड्स होने से 4 या 5 दिन पहले इसे खाना शुरू कर दे.

4. डार्क स्पॉट और पिगमेंटेशन कम करता हैं.

प्याज़ में मौजूद विटामिन सी और एंटीसेप्टिक तत्व डार्क स्पॉट और पिगमेंटेशन को कम करते हैं. यह चेहरे या शरीर पर पड़ने वाले दाग-धब्बो को भी कम करता हैं. इसलिए प्याज़ को दही में मिलाकर स्किन पर लगाना चाहिए, या इसे फेसपैक में डालना चाहिए. कच्चे प्याज़ के स्लाइस को ऐसे ही फेस पर लगा लेने से फायदा होता हैं. यह सब रोजाना करने पर ना तो दाग-धब्बे पड़ते हैं, बल्कि स्किन भी ग्लो करने लगती हैं.

5. कैंसर से बचाता हैं

प्याज़ कैंसर जैसे जानलेवा बीमारी में बहुत ही फायदेमंद हैं. यह हेड, कोलन और गले के कैंसर से बचाता हैं. साथ ही गॅस्ट्रिक और प्रोटेस्ट कैंसर होने के ख़तरे को कम कर देता हैं. ऐसा प्याज़ में मौज़ूद organosulfur के कारण होता हैं. प्याज़ में मौजूद यह तत्व कैंसर को बनाने वाले सेल्स को रोकता हैं.

6. इम्यूनिटी बूस्ट करता हैं.

प्याज़ में मौज़ूद फाइटोकेमिकल्स (केमिकल जिससे सब्ज़ियो और फलो में रंग आता हैं) शरीर में विटामिन सी के असर को बढ़ाते हैं. यानी इस केमिकल की वजह से विटामिन सी शरीर में ठीक से प्रमोट हो पाता हैं. इससे इम्यूनिटी इम्प्रूव होती हैं. इतना ही नही अगर आप इसे खाने में रोजाना सलाद के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो इससे सर्दी और फ़्लू नही होता हैं.

7. बालो के लिए बेस्ट

सफेद बाल या रूखे बालो में प्याज़ का रस बहुत अच्छा असर होता हैं. यह बालो का सफेद होना कम करता हैं. बालो को लंबा करना हो या झड़ने से रोकना हो, तो प्याज़ खाना बहुत ज़रूरी हैं. बालों के लिए यह सही ट्रीटमेंट हैं. इसके लिए महीने में 2 बार प्याज़ का मास्क ज़रूर लगाए. प्याज़ का रस लगाने से भी काफ़ी फायदा होता हैं. इससे बालो में शाइनिंग आती हैं.

8. पेट दर्द में राहत पहुचता हैं.

प्याज़ में एंटी-इनफ्लमेटरी , एंटी-सेपटिक और एंटी-बॅक्टीरियल प्रॉपर्टीस होती हैं. यह सारी प्रॉपर्टीस पेट में होने वाले दर्द को कम करती हैं और इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करती हैं. प्याज़ पेट और गैस से संबंधित बीमारियो में काफ़ी फायदा पहुचाता हैं.

9. ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करता हैं.

प्याज़ में कम मात्रा में कैलोरी होती हैं और यह फाइबर, पोटैशियम, आयरन, विटामिन और बाकी सभी न्यूट्रियेंट्स का अच्छा सोर्स हैं. इसी वजह से प्याज़ डायबिटीज डाइट के लिए बेस्ट हैं. साथ ही इसमे कई ऐसे केमिकल्स होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नॉर्मल रखते हैं.

10. ओरल हेल्थ को सही रखता हैं.

अगर मूँह में आने वाली बदबू को छोड़ दे, तो प्याज़ दांतो और मूँह में होने वाले इन्फेक्शन के लिए काफ़ी फायदेमंद हैं. यह मूँह में ख़तरनाक जर्म्ज़ को ख़त्म करता हैं. इसलिए प्याज़ को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करे.




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

ब्राह्मी के फायदे क्या हैं?
जानें कैंसर थेरेपी से जुड़ी कुछ जरूरी बातें
माँ का दूध बढ़ाने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
अशोक के पेड़ के घरेलु नुस्खे, उपाय और उससे होने वाले फायदे।
गर्मियों के दिनों में विटामिन सी वाले आहार क्यों खाना चाहिए?
हमेशा हेल्दी बने रहने के लिए ऐसा होना चाहिए आपका खानपान।
पुदीने की चाय पीने से होते हैं यह गजब के फायदे।
पुदीने के तेल से होते हैं यह गज़ब के फायदे।
मेथी दाने वाला पानी पीने के फायदे जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *