प्याज खाने के 10 अनमोल फायदे.

Pyaz khane ke 10 anmol fayde. benefits of Onion in Hindi.

प्याज़ खाने के बाद मूंह से बदबू आना आम बात हैं। शायद इसी बदबू की वजह से कई लोग प्याज़ खाने से परहेज़ करते हैं। कई लोग तो ऐसे भी जो प्याज को खाना छोड़ ही देते हैं। लेकिन क्या आपको प्याज खाने के फायदे के बारे में पता हैं?

जी हाँ, प्याज खाने से सेहत को ढेर सारे लाभ होते हैं। प्याज में फलों के मुकाबले कई गुना ज्यादा न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं। आइये प्याज खाने के कुछ अनमोल फायदे जानते हैं। सेहतमंद बने रहने के लिए इसलिए प्याज खाने की  दी जाती हैं सलाह। Top 10 Health Benefits of Onion in Hindi.

प्याज खाने के 10 लाजवाब फायदे :-

1. बॉडी की इम्युनिटी बूस्ट करे

प्याज में फाइटोकेमिकल्स (ऐसे केमिकल जिनसे सब्जियों और फलों में रंग आता हैं) पाए जाते हैं जो शरीर में विटामिन सी के प्रभाव को बढ़ा देते हैं। यानी की इस केमिकल की वजह से विटामिन सी शरीर में अच्छी तरह से प्रमोट हो जाता हैं। जिससे बॉडी की इम्युनिटी मजबूत बनने लगती हैं। इतना ही नहीं प्याज को रोजाना सलाद के रूप में खाने से सर्दी-जुकाम से बचने में आसानी होती हैं।

2. ओरल हेल्थ को सही रखे

अगर मूंह में  होने वाली बदबू को छोड़ दिया जाये तो प्याज़ दांतों और मूंह में होने वाले इन्फेक्शन के लिए काफी ज्यादा लाभदायक होता हैं। यह मूंह में खतरनाक जर्म्स को खत्म कर देता हैं। इसलिए प्याज को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

3. नींद अच्छी लाये

प्याज में फाइटोकेमिकल्स की मौजूदगी से नींद अच्छी आती हैं। इसलिए जिस किसी को नींद न आने की समस्या हैं, उसे प्याज खाना शुरू कर देना चाहिए। रात में प्याज को सलाद के रूप में खाये या फिर इसका सूप बना कर पिए। इससे रात को अच्छी नींद आने लगती हैं।

4. बालों के लिए बेस्ट हैं

सफेद या रूखे हो चुके बालों में प्याज के रस का बहुत ही अच्छा असर पड़ता हैं। यह बालों को सफेद होने से रोकता हैं। प्याज खाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता हैं, साथ ही बाल लम्बे और घने भी बनते हैं। प्याज का रस बालों के लिए सही ट्रीटमेंट हैं। इसके लिए महीने में 2 बार प्याज का हेयर मास्क जरूर लगाना चाहिए। प्याज का रस बालों में लगाने से काफी ज्यादा फायदा होता हैं। इससे बालों में शाइनिंग भी आने लगती हैं।

जरूर पढ़े :- बालों को मजबूत, घना, लम्बा, काला और मजबूत बनाने के लिए प्याज के रस घरेलु नुस्खे और उपाय।

5. फैट बर्न करे

लोग फैट बर्न करने के लिए योग, एक्सरसाइज, वॉक और डाइटिंग सब कुछ ट्राई करते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम हैं की डाइट में प्याज को शामिल करने से फैट जल्दी बर्न होता हैं। प्याज़ में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज़म को तेज़ करके कारबोहाइड्रेट और फैट को जल्दी बर्न करने में सहायक होते हैं।

6. पेट दर्द से आराम दिलाये

प्याज में एंटी-इन्फ्लेमेंट्री, एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। यह सभी प्रॉपर्टीज पेट में होने वाले दर्द को कम करने का काम करती हैं। तथा पेट के इन्फेक्शन से भी लड़ती हैं। प्याज का सेवन करने से पेट और गैस से सम्बन्धित बिमारियों को दूर करने में आसानी होती हैं।

7. पीरियड्स में होने वाले दर्द से आराम दिलाये

प्याज़ मासिक धर्म में होने वाले दर्द को कम करता हैं। इसलिए रोजाना प्याज खाना चाहिए। इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पेनकिलर का काम करते हैं। इसलिए पीरियड्स होने से 4-5 दिन पहले प्याज खाना शुरू कर दे।

जरूर पढ़े :- मासिक धर्म में तेज़ दर्द को कम करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

8. ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करे

प्याज में कम मात्रा में कैलोरी होती हैं। यह फाइबर, पोटैशियम, विटामिन्स, आयरन आदि जैसे न्यूट्रीएंट्स का बढ़िया स्रोत हैं। यही वजह हैं की प्याज डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता हैं। इसमें ऐसे केमिकल्स पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को नार्मल बनाये रखते हैं।

9. डार्क स्पॉट और पिगमेंटेशन को कम करे

प्याज में पाए जाने वाला विटामिन सी और एंटी-सेप्टिक तत्व डार्क स्पॉट और पिगमेंटेशन को कम करता हैं। यह चेहरे और स्किन पर पड़ने वाले दाग-धब्बों को दूर करता हैं। इसलिए प्याज को दही में मिला कर स्किन पर लगाना चाहिए या फिर इसे फेसमास्क में उपयोग करना चाहिए। यह सब रोजाना करने से न तो दाग-धब्बे पड़ते हैं, बल्कि स्किन भी ग्लो करने लगती हैं।

10. कैंसर से बचाता हैं

प्याज कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी में भी फायदेमंद होता हैं। यह ब्रेन, कोलन और गले की कैंसर से बचाता हैं। साथ ही गैस्ट्रिक और प्रोस्टेट कैंसर होने के खतरे को कम करता हैं। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि प्याज में Organosulfur पाया जाता हैं। प्याज़ में मौजूद यह तत्व कैंसर बनाने वाले सेल्स को रोकता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...