प्रेगनेंसी के समय इन बातों का जरूर रखे ख्याल।

Pregnancy tips in Hindi

माँ बनने का अहसास किसी भी स्त्री के लिए सबसे ज्यादा खुशनुमा होता है। प्रेगनेंसी के समय माँ की सेहत का असर होने वाले बच्चे पर भी पड़ता हैं। इसलिए गर्भवती महिला को गर्भावस्था के दिनों में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती हैं। गर्भावस्था के दौरान सिर्फ खाने पीने वाली चीज़े ही नहीं, बल्कि कुछ ऐसी बातें भी होती हैं, जो होने वाले बच्चे पर अपना असर डाल सकती हैं। आइये जानते हैं ऐसी जरूरी बातों के बारे में, जिन्हें गर्भवस्था के दिनों में गर्भवती महिला के लिए जानना जरूरी हैं।

प्रेगनेंसी पीरियड में इन बातों का जरूर रखे ध्यान :-

1) प्रेगनेंसी होने पर अधिक मात्रा में आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन ए, कैल्शियम और विटामिन बी-12 से भरपूर चीजों को खाना चाहिए। इसके अलावा गर्भवती महिला को उचित मात्रा में पानी पीना भी जरूरी हैं।

2) गर्भवती महिला को हमेशा ढीले और हल्के कपड़े ही पहनने चाहिए। किसी भी तरह से शारीरिक जोखिम भरा काम नहीं करना चाहिए। इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान भारी वजन उठाने से भी बचना चाहिए।

3) प्रेगनेंसी के शुरुवाती दौर में जी मचलाना, मतली और उल्टी आने जैसे समस्याएं हो सकती हैं, इस दौरान गर्भवती स्त्री को डॉक्टर से रेगुलर अपना चेकअप करवाते रहना चाहिए। प्रेगनेंसी के दौरान अगर तेज़ पेट दर्द और योनी से रक्तस्राव होने लगे तो तुरंत डॉक्टर से इसके बारे में कंसल्ट करे। क्योंकि यह काफी गंभीर स्तिथि हो सकती हैं।

4) गर्भावस्था के दिनों में ऑयली फूड और जंक फूड का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा गर्भवती महिला को शराब पीने और स्मोकिंग करने जैसी बुरी आदतों से भी परहेज़ करने की सलाह दी जाती हैं। प्रेगनेंसी में खूब सारा सलाद, सूप, जूस जैसे लिक्विड का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए।

5) गर्भधारण के समय प्रत्येक स्त्री को ब्लड ग्रुप, खास करके आर.एच फैक्टर की जांच जरूर करवानी चाहिए। इसके अतरिक्त हीमोग्लोबिन का भी टेस्ट समय-समय पर डॉक्टर की सलाह से करवाते रहना चाहिए।

6) प्रेगनेंसी के समय गर्भवती महिला को कभी भी बिना डॉक्टर की सलाह से कोई भी दवाई नहीं खानी चाहिए। गर्भावस्था के दौरान जरूरी टिके लगवाने चाहिए। साथ ही डॉक्टर के परामर्श के बाद आयरन की गोलिया जरूर खानी चाहिए।

7) गर्भवस्था के दिनों में आँखों से धुंधला दिखाई देना, हाथ-पैरों में असामान्य सूजन, तेज़ सिरदर्द और मूत्र त्याग में परेशानी होने जैसे लक्षणों को अनदेखा न करे, और तुरंत अपने डॉक्टर से इसकी बात करे, यह सभी लक्षण खतरनाक साबित हो सकते हैं।

8) अगर गर्भवती महिला पहले से ही किसी बीमारी की मरीज़ हैं, जैसे की हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज आदि तो उसे प्रेगनेंसी पीरियड में नियमित रूप से दवाइयां खा कर इन बिमारियों को कण्ट्रोल में रखना जरूरी हैं। इसलिए अपने डॉक्टर से इन बिमारियों के बारे में जरूर बात करे।

9) गर्भधारण के समय सही कैलोरी और पौष्टिक भोजन लेने की सलाह दी जाती हैं। जैसे की डाइट में अनाज, फल, सब्जियां, बिना चर्बी वाला मीट, कम फैट वाला दूध, नारियल पानी आदि।

आशा हैं की गर्भावस्था के दौरान उपरोक्त बताये गये टिप्स आपके काम आयेंगे। यह सभी टिप्स नार्मल प्रेगनेंसी के लिए बताये गये हैं। गर्भवती महिला को अपने डॉक्टर से हमेशा सम्पर्क में रहना चाहिए।






इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *