प्रोटीन से होने वाले फायदे।

प्रोटीन से होने वाले फायदे।

रिसर्च बताते हैं की प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी हैं। प्रोटीन स्किन, खून, मसल्स और हड्डियों के विकास के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं। आज हम प्रोटीन से शरीर को होने वाले फायदे के बारे में आपको बताएँगे।

रजोनिवृत्ति के बाद जिन महिलाओं के खाने में प्रोटीन की मात्रा कम होती हैं, उनमे ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी होने का खतरा 30 प्रतिशत तक बढ़ जाता हैं। वैसे तो नॉन-वेजीटेरियन खाने में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं तो यह आपको दूध, दही, डेयरी प्रोडक्ट्स, अखरोट, दालें, सोयाबीन, राजमा, चना, ड्राई फ्रूट्स, पीनट बटर, टोफू, पालक, फलियाँ और दूसरी चीजों में आसानी से मिल सकता हैं। नॉन-वेजीटेरियन आहार में यह अंडे का सफ़ेद भाग, मछली, चिकन आदि में खूब पाया जाता हैं।

आइये जानते हैं प्रोटीन के फायदे के बारे में। Protein khane se kya fayde hote hain? Health Benefits of Protein in Hindi.

प्रोटीन के फायदे :-

1. बच्चों के विकास के लिए जरूरी :- बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए एक संतुलित आहार की आवश्यकता होती हैं। जिसमे सही मात्रा में विटामिन्स, प्रोटीन, मिनरल्स और उर्जा के लिए कार्बोहायड्रेट की जरूरत पड़ती हैं। इसलिए बढ़ते बच्चो के लिए प्रोटीन बहुत ही जरूरी हैं, इसके लिए आप बच्चों को मछली, दूध, ड्राई फ्रूट्स, दालें आदि जरूर खिलाये।

2. शरीर की ताकत बढ़ाता हैं :- प्रोटीन आपको एनर्जी देता हैं। इसलिए अपनी डाइट में अंडे, बीन्स, दालें, मीट आदि को जरूर शामिल करे।

3. स्किन और बालो के लिए फायदेमंद :- प्रोटीन हेल्दी स्किन और बालों के लिए बहुत ही जरूरी होता हैं। बाल और नाखून कैरोटीन नाम के प्रोटीन से बने हुए होते हैं। यह बालों को मजबूत, लचीला और चमकदार बनाता हैं। स्किन, बाल और नाखून को हेल्दी और चमकदार बनाने के लिए प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थो का सेवन जरूर करे।

4. मसल्स बनाने में सहायता करता हैं :- प्रोटीन का सबसे बड़ा फायदा यह हैं की यह मसल्स को बनाने में हमारी सहायता करता हैं। इसलिए जब आप जिम में वर्कआउट कर रहे हैं और मसल्स बनाने की कोशिश कर रहे हैं तो अपनी डाइट में अंडे को जरूर शामिल करे। वैसे बॉडी बिल्डर बनने के लिए प्रोटीन वाली ड्रिंक भी आती हैं, लेकिन आपको नेचुरल प्रोटीन का सेवन करना चाहिए।

5. बॉडी के प्रोसेस को दुरुस्त बनाये रखे :– प्रोटीन के सेवन से शरीर की कार्य प्रणाली दुरुस्त और सही रहती हैं। यह एनर्जी देता हैं, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनता हैं और शरीर की गन्दगी भी बाहर निकलती हैं। प्रोटीन के सेवन से भूख भी जल्दी नहीं लगती हैं।

6. दिमागी विकास के लिए :– जब आप प्रोटीन युक्त भोजन खाते हैं तो आपका दिमाग सक्रिय हो जाता हैं। आपके दिमाग की कार्यशीलता आपके भोजन पर निर्भर करती हैं, इसलिए अपने आहार में प्रोटीन से भरपूर चीजों को जरूर शामिल करे।

7. वज़न कम करने में मददगार :- प्रोटीन को हजम होने में ज्यादा वक़्त लगता हैं। जिससे ज्यादा मात्रा में कैलोरी बर्न होती हैं। प्रोटीन वाली चीजों को खाने से पेट ज्यादा समय तक भरा-भरा महसूस होता हैं और इससे आप कम खाने और वज़न को घटाने में मदद मिलती हैं।

8. घावो को जल्दी भरता हैं :- प्रोटीन घाव या चोट को जल्दी से भरने में मदद करता हैं। यह कार्टिलेज को झट से ठीक करता हैं।

9. हड्डियाँ मजबूत बनाये :- प्रोटीन हड्डियों, लिगमामेंट्स और दुसरे संयोजी टिश्यू को हेल्दी रखने में सहायता करता हैं। प्रोटीन की कमी से हड्डियाँ और टिश्यू कमजोर, कड़े और आसानी से टूटने वाले बन जाते हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

गर्मियों के दिनों में शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं यह फ़ूड।
तुलसी के घरेलु नुस्खे और फायदे.
लीची खाने के फायदे जानते हैं आप...
करी पत्ता (मीठी नीम) के फायदे.
गर्मी से राहत दिलाते हैं यह ड्रिंक्स...
अमरुद की पत्तियों के घरेलु नुस्खे और फायदे.
भिन्डी खाने के फायदे – Benefits of Lady Finger in Hindi.
गर्भवती महिला को जीरे का पानी क्यों पीना चाहिए?
जानिए कोल्डड्रिंक यानि सॉफ्ट ड्रिंक में कौन कौन से खतरनाक केमिकल पाए जाते हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *