फटी एड़ियों को ठीक करने के घरेलु उपाय और तरीके।

फटी एड़ियों को ठीक करने के घरेलु उपाय और तरीके।

आज के समय में  हम सुन्दरता की बात करे तो हम अपने चेहरे का खास ध्यान देते हैं। लेकिन अपनी एड़ियों के बारे में इतना ज्यादा नहीं सोचते हैं। जिसके कारण अगर हमारी एड़ियाँ फट भी जाये तो कोई बाज़ार से क्रीम ले आ कर लगाने लगते हैं, भले ही उससे हमें कोई फायदा हो या ना हो। लेकिन दोस्तों आज हम आपको ऐसे घरेलु नुस्खे और उपाय आदि बताएँगे जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी फटी एडियों को ठीक कर सकते हैं। Home remedies for cracked heels in Hindi.

इन टिप्स को अजमा कर न सिर्फ आपकी एड़ियों का फटना रूक जाता हैं, बल्कि यह जल्दी भर भी जाती हैं। इससे आपके पैर और भी ज्यादा सुन्दर दिखाई देने लगते हैं। इन तरीको से आप अपनी एड़ियों को कोमल और ख़ूबसूरत बना सकते हैं।

पैरो के फटने के कई कारण होते हैं जैसी की नंगे पाँव ज्यादा चलना, पाँव को धुल-मिट्टी में ज्यादा रखना आदि। अगर आपकी एड़ियाँ फट गयी हैं तो घर में ही स्क्रब तैयार करे और एड़ियो को रगड़े या फिर पैरो को गर्म पानी और निम्बू के मिश्रण में डुबोये। उसके बाद उसे अच्छे से साफ़ करके फिर क्रीम या लोशन लगाये। इसके अलावा अपनी डाइट का भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत हैं। आपको ऐसा भोजन करना चाहिए जिसमे जिंक, विटामिन इ और ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाए जाते हो। इससे स्किन धीरे-धीरे अच्छी होने लगती हैं और क्रैक हील्स एकदम से सही हो जाते हैं। अपने पैरों को हमेशा नम रखना चाहिए, क्योंकि पैरों में आयल ग्लैंड नहीं होता हैं, जिससे वह रूखे हो जाते हैं।

फटी एड़ी को सही करने के घरेलु टिप्स और उपाय :-

केला का गुदा

फटी एड़ियों पर केले का गुदा 10 मिनट तक लगाये। इसके बाद पैरों को ठंडे पानी से धो ले। जब तक फटी एड़ी ठीक नहीं हो जाती हैं, आप इस नुस्खे को दिन में 1 बार जरूर अजमाए।

दूध और शहद

दूध और शहद को एक साथ मिक्स कर और अपने पैरो को उसमे 15-20 मिनट तक डाल कर रखे। फिर थोड़ा सा स्क्रब कीजिये और बाद में गर्म पानी से इसे धोये।

ग्लिसरीन का घोल

आधी बाल्टी पानी में ग्लिसरीन डाले और 10 मिनट तक अपने पैरो को उसमे डुबोये। उसके बाद ठण्डे पानी से पैरो को धो लीजिये। फिर इसे सूखने दे और सूखने के बाद पैरों में लोशन लगा ले।

निम्बू

पैरों को निम्बू और गर्म पानी के घोल में 15 मिनट तक डुबोये। पैरो को स्क्रब करे, धोये और फिर मॉइस्चराइजर क्रीम लगा कर मोज़े पहन ले। पैरो और एड़ियों पर कटा हुआ निम्बू रगड़ने से सफाई अच्छी होती हैं और पैरों में नरमाहट बनी रहती हैं। कम से कम हफ्ते में 1 बार इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

ढेर सारा पानी पीजिये

जितना हो सके उतना ज्यादा पानी पीना चाहिए। इससे शरीर में नमी की मात्रा बनी रहती हैं और एड़ियों में भी नमी बरकरार रहती हैं। रूखी त्वचा होने के कारण ही एड़ियाँ जल्दी फटती हैं।

तेल मालिश

20 मिनट के लिए पैरो की तेल से मालिश करे और 1 घंटे के लिए पैरो को ऐसे ही छोड़ दे। ऐसा हफ्ते में 3 से 4 बार रात को सोने से पहले करे।

एड़ियों को नमी प्रदान करे

पैरों में तेल ग्रंथि नहीं होती हैं, इसलिए वह हमेशा रूखे बने रहते हैं। इसलिए आपको रात को सोने से पहले तेल या क्रीम की मसाज करनी चाहिए। पैरों में नमी बनाये रखना बहुत ही जरूरी हैं। अच्छा मॉइस्चराइजर लगाने के बाद सूती मोज़े पहनने चाहिए, ताकि इससे नमी बरकरार रह सके।

पपीता का गुदा लगाये

रूखे पैरो को पके हुए पपीते के गुदे से मसाज करे। इससे पैर ज्यादा नहीं फटेंगे और स्किन भी मुलायम बनी रहती हैं।

चप्पल की बजाये जूते पहनने चाहिए

अगर आप चप्पल की बजाये जूते पहनते हैं तो आपकी एड़ियाँ जल्दी नहीं फटती हैं। बंद जूते पहनने से पैर जल्दी ड्राई नहीं होते हैं और यह हमेशा साफ़ बने रहते हैं। आप आरामदायक जूते का चयन करे। ध्यान रखे की जूते न तो बहुत ज्यादा टाइट हो और न ही बहुत ज्यादा ढीले हो। बहुत ज्यादा टाइट जूते आपके पैरो में दर्द पैदा कर सकते हैं।

जूते पहनने में अगर आपको परेशानी हैं तो एड़ी के पिछले वाले हिस्से पर टेप चिपका ले और फिर जूते पहने। इससे चलने में परेशानी नहीं होती हैं और पैरो पर निशाँन भी नहीं बनते हैं।

नमक

आधी बाल्टी पानी में 1 चम्मच नमक मिलाये। इसमें अपने पैरो को डुबोये, नमक आपके पैरो की डेड स्किन को निकाल देता हैं, जिससे आपके पैर और भी ज्यादा कोमल बन जाते हैं।

एड़ियों की सफाई ऐसे करे :-

• नहाते समय अपनी एड़ियों को रगड़ का साफ़ करे, जिससे डेड स्किन और गंदगी निकल जाती हैं। रोजाना नहाते समय या कंही बाहर से घर आने पर अपनी एड़ियों को गर्म पानी में डाल कर साफ़ करे। इससे उनपर गन्दगी जमा नहीं रहती हैं और उन्हें इन्फेक्शन भी नही होता हैं।

• पैरो को साफ़ करने के लिए एंटीसेप्टिक साबुन का इस्तेमाल करे। इससे पैरो के बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं और स्किन को भी आराम मिलता हैं।

• पैरों और एड़ियों की डेड स्किन निकालने के लिए pumice स्टोन का इस्तेमाल करे। यह डेड स्किन को आसानी से निकाल देता हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा प्रेशर के साथ न करे।

• पैरों को साफ़ करने के लिए एक टब में गर्म पानी लेकर उसमे 1 चममच Epsom Salt डाले और उसमे कुछ देर के लिए अपने पैरो को डुबोये। थोड़ी देर बाद ठीक तरह से सफाई करे, इससे डेड स्किन निकल जाएगी।

• पैरो को ज्यादा देर तक गीला न रखे, अच्छी तरह से सूखने के बाद पैरो में लोशन लगा लेना चाहिए।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *