फटे दूध से क्या-क्या बनाया जा सकता हैं?

फटे दूध से क्या-क्या बनाया जा सकता हैं?

 

घरों में दूध का फट जाना या खराब हो जाना, आम समस्‍या है। दूध कच्‍चा हों, उबला हों या फटा हुआ हों। उसमें भरपूर मात्रा में गुण हमेशा रहते हैं। जब दूध कच्‍चा होता है तो उसमें कई प्रकार के एंजाइम होते हैं लेकिन उसमें प्रोबायोटिक्‍स नाम का बैक्‍टीरिया पैदा हो जाता है जिसके कारण उसमें खटास हो जाती है और उसके जायके में खट्टापन आ जाता है व मिठास नहीं रह जाती है।  फटे दूध से हम क्या बना सकते हैं?  what will we make from spoil milk.

एक्‍सपर्ट मानते हैं कि, कच्‍चा दूध पीने के लिए सुरक्षित होता है, बल्कि अधिक स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक भी होता है। लेकिन अगर किसी कारणवश वह खट्टा हो जाता है और पीने लायक नहीं रहता है तो आप उससे कई स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक सामग्री बना सकते हैं, बस इसके लिए आपको कुछ चीजें मिलानी होगी। आइए जानते हैं खराब हो चुके दूध को कैसे बनाएं हेल्‍दी और टेस्‍टी:

फटे दूध से बनाएं ये स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक चीजें :-

  1. अंडे में मिलाना: थक्‍के बन चुके दूध में आप अंडे को मिलाकर खाएं। उबला अंडा मिलाकर खाने से ज्‍यादा टेस्‍टी लगेगा और आपके शरीर में प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा भी अच्‍छी हो जाएगी।

 

  1. स्‍मूदी: अगली बार जब आप स्‍मूदी बनाएं तो आईसक्रीम की जगह खट्टा हुआ दूध डाल दें। इससे आपकी स्‍मूदी और सॉफ्ट व टेस्‍टी लगेगी।

 

  1. दही बना लें: बाजार में बिकने वाले दही से कहीं ज्‍यादा अच्‍छा दही, घर पर बना होता है। आप इस खट्टे दूध में हल्‍का सा जाउन लगा दें और दही तैयार हो जाएगा।

 

  1. घरेलू सूप में मिलाएं: अगर आप होममेड सूप बनाती हैं तो उसमें इस मिल्‍क को मिला सकती हैं, इससे सूप में सॉफ्टनेस बढ़ेगी और जायका भी अच्‍छा आएगा।

 

  1. छाछ बना लें: इस दूध को दही बनाने के बाद अच्‍छे से फेंट लें और छाछ बना लें। छाछ को जीरा से छौंक लगाने के बाद पिएं, मजा आ जाएगा।

 

  1. बेकिंग में इस्‍तेमाल करें: अगर आप केके बनाने जा रही है तो भी इस दूध का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इससे केक बि‍ल्‍कुल खराब नहीं होगा।

 

  1. पनीर बन सकता हैं :- हमेशा याद रखे  की पनीर को दूध फाड़ कर ही बनाया जाता हैं तो अगली बार अगर दूध फट  जाये तो आप उसका पनीर बना सकते हैं, वैसे भी एक कहावत हैं, “फटे दूध को लेकर परेशान वह लोग होते हैं, जिन्हें पनीर बनाना नहीं आता हैं.”

 

  1. खोया बनाये :- फटे हुए दूध को किसी बर्तन में डाल पर आग पर गर्म करे और उसका पानी जब सूख जाये तो आप इसमें थोड़ी सी चीनी आदि मिक्स करके खोया बर्फी, पेडा आदि बना सकते हैं.







इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *