फलों को लम्बे समय तक तरोताजा रखने के तरीके।

फलों को लम्बे समय तक तरोताजा रखने के तरीके।

कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें फल और सब्जियां खरीदने के लिए हफ्ते में सिर्फ 1 दिन का ही समय मिलता हैं। ऐसे में वे लोग पुरे हफ्ते भर के फल और सब्जियां खरीद लेते हैं। यह तो पता ही हैं की बासी फल खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं हैं, लेकिन कई लोगो की यह मजबूरी हैं। लेकिन आज हम आपको फलों को तरोताजा बनाये रखने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स बताएँगे। फल फ्रूट्स को ऐसे रखे लम्बे समय तक फ्रेश। Tips for keep fruits long time fresh in Hindi. फलों को घर में कैसे फ्रेश रखे?

फल फ्रूट्स को ताज़ा रखने के टिप्स :- 

1. कुछ फल ऐसे होते हैं जिनपर तापमान का प्रभाव बहुत ज्यादा पड़ता हैं। इसलिए उन्हें फ्रेश रखने के लिए फ्रिज का उपयोग किया जाता हैं। लेकिन अगर आपके फ्रिज में फलों को रखने के लिए जगह न बची हो तो उन फलों को घर के ऐसी जगह पर रखे जहा पर ठंडा वातावरण हो।

2. कुछ फलों पर ठण्ड का असर बहुत ज्यादा पड़ता हैं जैसे की केला और अनानास। इसलिए उन्हें फ्रिज के चिल्ड टेम्परेचर में न रखते हुए बाहर ही रखे।

3. खट्टे फल जैसे की संतरा, निम्बु और मौसमी आदि को फ्रिज में न रखे, क्योंकि फ्रिज में इन्हें स्टोर करने पर यह पानी छोड़ने लगते हैं। इसलिए उन्हें कस कर पन्नी (पॉलिथीन) में लपेट कर रखे।

4. स्ट्रॉबेरी को भी अगर फ्रिज में रखना हैं तो उसे बिना धोये और बिना काटे ही रखे। क्योंकि इसका पानी बहुत जल्दी सूखने लगता हैं और यह सड़ जाता हैं। साथ ही इसका स्वाद भी बिलकुल पानी के जैसा ही लगने लगता हैं।

5. नाशपाती, सेब, स्ट्रॉबेरी, बेर आदि जैसे फलों को फ्रिज की अलमारियों में एक छेद वाली पन्नी में रखना अच्छा रहता है, जिससे जमा हुआ पानी बाहर निकल जाता हैं।

6. जब कभी आप फ्रिज में ढेर सारे फल रखने जा रहे हैं तो यह सुनश्चित करले की कोई फल खराब या चोट लगा न हो। सड़े हुए फल दुसरे अच्छे फलों को भी ख़राब कर देते हैं।

7. ऐसे फल इन्हें आप पकने से पहले ही खरीद कर ले आये हैं। उन्हें पकने के लिए बाहर ही रखे। जैसे की पाइनएप्पल, केला, आम और नाशपाती शामिल हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *