फैटी लीवर से बचने के लिए कुछ जरूरी टिप्स और आहार।

फैटी लीवर से बचने के लिए कुछ जरूरी टिप्स और आहार।

आज के युग में ख़राब लाइफस्टाइल के चलते ऐसी बीमारियाँ होने लगी हैं, जो पिछले कुछ दशक पहले होती ही नहीं थी। यह बीमारियाँ शुरू में मामूली दिखाई देती हैं, लेकिन सही उपचार न करने पर बाद में चलकर काफी ज्यादा गंभीर बन जाती हैं।

ऐसी ही एक बीमारी हैं फैटी लीवर, यह बीमारी तब होती हैं जब लीवर में फैट की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ जाती हैं। इससे लीवर के डैमेज होने का ख़तरा बढ़ जाता हैं। इन्फ्लेमेंट्री एक्शन होने से लीवर के टिश्यू हार्ड हो जाते हैं। ऐसे में लीवर को हेल्दी रखने के लिए फैटी लीवर से बचने की जरूरत हैं।

गलत खान-पान, ज्यादा शराब पीना, मोटापा आदि फैटी लीवर होने के मुख्य कारण हैं। इसलिए इन समस्याओं से तो बच कर ही रहे। आज हम आपको ऐसे टिप्स और आहार बताने जा रहे हैं जो फैटी लीवर से बचने और इसे दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। आइये इनके बारे में जानते हैं। Best food & Tips for Fatty Liver’s Treatment in Hindi.

फैटी लीवर से बचने और इसके उपचार के लिए जरूरी फ़ूड और टिप्स :-

कच्चा टमाटर खाए

जिन लोगो के लीवर में फैट ज्यादा जमा हो गया हैं, उन्हें कच्चा टमाटर खाना चाहिए। इससे फैटी लीवर के इलाज में मदद मिलती हैं।

फैट फ्री वाले आहार खाए

फैटी लीवर का उपचार करने के लिए सबसे पहले तो फैट फ्री वाले आहार खाने की जरूरत हैं। कई लोग यह सोचते हैं की भूखा रहने से फैट को कम करने में मदद मिलती हैं। यह बिलकुल ही गलत सोच है, जब आप क्रैश डाइटिंग करने लगते हैं तो इससे फैटी लीवर का ख़तरा और भी ज्यादा बढ़ जाता हैं। लीवर को हेल्दी रखने के लिए ऐसे फ़ूड और जूस का सेवन करे, जिसमे फैट न हो और दिन भर में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीना भी जरूरी हैं।

खट्टे फलों का सेवन करे

खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। यह फैटी लीवर को ठीक करने के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। फैटी लीवर को दूर करने का सबसे बेहतरीन उपाय खाली पेट संतरे का जूस और निम्बू का रस पीना हैं।

होल ग्रेन

होल ग्रेन, फैटी लीवर के लिए हानिकारक toxins को तोड़ने का काम करता हैं। बढ़िया रिजल्ट्स के लिए आपको प्रोसेस्ड ग्रेन की जगह पर होल ग्रेन और इसके प्रोडक्ट्स का सेवन करना चाहिए।

ग्रीन टी जरूर पिए

लीवर से फैट को कम करने के लिए ग्रीन टी काफी असरदार हैं। फैटी लीवर से छुटकारा पाने के लिए रोजाना ग्रीन का सेवन करे, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो फैटी लीवर के उपचार में मदद करते हैं।

जरूर पढ़े :- ग्रीन टी पीने के फायदे, नुकसान और जरूरी सावधानियां।

Milk Thistle

Milk Thistle शरीर से बेकार toxins को हटाने के लिए बेहतरीन हर्ब हैं। इसे लीवर की बिमारियों को दूर करने के लिए जाना जाता हैं। यह डैमेज हो चुके लीवर सेल्स को रिपेयर करता हैं, इसलिए इस हर्ब का सेवन जरूर करना चाहिए।

करेला खाए या इसका जूस पिए

करेला खाने में कड़वा भले ही हो, लेकिन लीवर को हेल्दी रखने का काम करता हैं। इसलिए रोजाना एक या आधे कप करेले की सब्जी जरूर खानी चाहिए। अगर हो सके तो आप करेले का जूस भी जरूर पिए।

अन्य जरूरी टिप्स :-

फैटी लीवर की समस्या के उपचार के लिए आप रोजमेरी, कुकरौंधा, लिकरिश और कई तरह की जड़ी-बूटियों को ले सकते हैं। इससे फैटी लीवर से छुटकारा पाने में मदद मिलती हैं। लेकिन गर्भवती स्त्रियों को इन सभी हर्ब्स का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *