फ्लू को दूर भगाने के लिए यह चीज़े जरूर खानी चाहिए।

फ्लू को दूर भगाने के लिए यह चीज़े जरूर खानी चाहिए।

फ्लू होने पर आप थकान महसूस करते हैं। इससे आपको तेज़ बुखार हो जाता हैं और कफ की समस्या भी हो जाती हैं। फ्लू के उपचार के लिए नीचे बतायी गयी चीजों को जरूर खाए। फ्लू होने पर आपको मतली भी आ सकती हैं। फ्लू होने पर आप दिन भर सो भी नहीं पाते हैं।

फ्लू के मरीज़ को कभी भी ज्यादा तेल और मसाले वाली चीज़े नहीं खानी चाहिए। फ्लू को दूर भगाने के लिए आपको हेल्दी फूड लेना बहुत ही जरूरी हैं। अच्छी और हेल्दी डाइट लेने से रोगी के जल्दी ठीक होने के चांसेस काफी ज्यादा रहते हैं। इसलिए आपको कुछ ऐसे स्पेशल चीज़े खानी चाहिए, जिससे आपकी इम्युनिटी बूस्ट हो जाये और आपको फ्लू से छुटकारा मिल जाये। फ्लू के ट्रीटमेंट के लिए नीचे बताये गये खाने वाली चीजों का सेवन जरूर करे।

फ्लू के दौरान इन चीजों को जरूर खाए

जूस पीजिये

फ्लू के इलाज में सब्जियों और फलों दोनों का जूस पीना लाभकारी होता हैं। इनमे हाई प्रोटीन और अन्य न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं। जिससे शरीर को उर्जा प्राप्त होती हैं। फ्लू होने पर आप गाजर, टमाटर, बेरी आदि का जूस जरूर पीजिये। इससे फ्लू के दौरान शरीर में होने वाली कमजोरी से भी छुटकारा मिलता हैं।

काली चाय

ब्लैक टी को एंटीऑक्सीडेंट का खज़ाना माना जाता हैं। इस चाय को पीने से गले की खराश दूर होती हैं, साथ ही यह आपको फ्लू के लक्षणों से भी निजात दिलाता हैं।

सलाद खाए

फ्लू के रोगी को भोजन करने की बजाये एक प्लेट सलाद खाना चाहिए। इससे उनके शरीर में ताकत आती हैं। उन्हें प्रोटीन और कार्बोहायड्रेट भी प्राप्त होगा। सलाद में आप हरी सब्जियां जैसे की ककड़ी, खीरा, गाजर आदि का सलाद बना कर खाए, इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

ब्राउन ब्रेड के साथ लहसुन

ब्राउन ब्रेड खाने से शरीर को एनर्जी मिलती हैं तो दूसरी ओर लहसुन फ्लू से लड़ने में आपकी मदद करता हैं। अगर इन दोनों को एक साथ मिला कर खाया जाये इससे आपकी बॉडी की इम्युनिटी काफी मजबूत हो जाती हैं और आपमें उर्जा का संचार भी होता हैं। जिससे आपका शरीर फ्लू वायरस से आसानी से लड़ पाता हैं।

अदरक वाली चाय पीजिये

अदरक वाली चाय पीकर आप फ्लू को दूर कर सकते हैं। फ्लू होने पर अदरक वाली चाय पीजिये, यह बहुत ही कारगर घरेलु उपाय माना गया हैं। इससे गले की खराश, सर्दी-जुकाम आदि से राहत मिलती हैं। यह फ्लू वायरस से लड़ने में मददगार होती हैं।

फल खाए

फलों में प्रोटीन और विटामिन्स बहुत ही अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। फ्लू होने के समय केला, संतरा और सेब खाने से शरीर में ताकत आती हैं। फलों के सेवन से शरीर हाइड्रेट रहता हैं। फ्लू होने पर आप सारा दिन फल खा सकते हैं, यह निश्चित ही आपको लाभ देगा।

टर्की का मीट

टर्की का मीट प्रोटीन के लिए जाना जाता हैं। इसमें फैट भी होता हैं। जिससे बॉडी को एनर्जी मिलती हैं। इसलिए टर्की का मीट खाने से फ्लू में काफी आराम मिलता हैं।

सूप पीजिये

ताज़ी सब्जियों और चिकेन से बना हुआ सूप, फ्लू में काफी फायदेमंद होता हैं। इससे शरीर को गर्मी और एनर्जी दोनों ही प्राप्त होते हैं।

केला

केला आसानी से पच जाता हैं। फ्लू के दौरान रोगी को दूध में केला फेंट कर देना चाहिए। इससे मरीज़ को एनर्जी मिलती हैं। थकान, उल्टी और मतली से निजात पाने के लिए बनाना शेक पीना अच्छा माना जाता हैं। डॉक्टरों का यह मानना हैं की फ्लू के दौरान केला जरूर खाना चाहिए।

मिन्ट कैंडी

मिन्ट कैंडी फ्लू के दौरान गले में होने वाली खराश को दूर करती हैं। इसे खाने से शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती हैं और जीभ का स्वाद भी बदल जाता हैं। फ्लू के दौरान इसका सेवन करने से जी मचलना बंद हो जाता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *