बच्चों की मालिश के लिए कौन से तेल अच्छे होते हैं?

बच्चों की मालिश के लिए कौन से तेल अच्छे होते हैं?

बच्चों को तेल से मालिश करने से उनका शरीर मजबूत बनता हैं। बच्चों की मालिश करने के लिए कई सारे तेल आपको बाज़ार में मिल जायेंगे। अलग-अलग तेल में अलग-अलग गुण पाए जाते हैं, और हर तेल के बारे में लोगो के अलग अलग राय और सुझाव होता हैं। लेकिन कुछ भी कहों बच्चों को तेल से मालिश करना बहुत ही जरूरी हैं। तेल की प्रत्येक बूँद बच्चे के शरीर में ताकत पैदा करती हैं।

तेल मालिश करने से बच्चे को पोषण मिलता हैं। इससे बच्चे की त्वचा भी मुलायम बनी रहती हैं। उसके स्किन को एक्स्ट्रा नमी भी प्राप्त होती हैं। तेल मालिश करने से बच्चे की हड्डियाँ भी मजबूत बनती हैं और बच्चा जल्दी से चलने पर भी लगता हैं। आइये जानते हैं ऐसे तेलों के बारे में जो मालिश करने के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं। Best Oils for Baby Massage in Hindi.

बच्चों की मालिश करने के लिए सबसे बढ़िया तेल

सरसों का तेल

बच्चों की मालिश करने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करने की सलाह हर 10 में 9 व्यक्ति देते हैं। क्योंकि सरसों का तेल मालिश करने के लिए सबसे उत्तम माना जाता हैं। सरसों के तेल से मसाज करने पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता है। त्वचा को पोषण प्राप्त होता और शरीर में मजबूती आती हैं। यह आपको आसानी से बाज़ार में मिल जाता हैं। छोटे बच्चों की मालिश करने के लिए सरसों का तेल सबसे बढ़िया तेल हैं।

टी ट्री ऑयल

चाय की पत्तियों से निकाले गये तेल को टी ट्री ऑयल कहा जाता हैं। यह तेल भी मालिश करने के लिए फायदेमंद माना जाता हैं। इस तेल में नेचुरल गुण और एंटीबायोटिक होते हैं जो बच्चे के लिए कभी लाभदायक होते हैं।

तिल का तेल

अगर बच्चे की स्किन खीच जाती हैं तो मालिश करने के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल करे। तिल का तेल मालिश के लिए अच्छा हैं, लेकिन यह नकली नहीं होना चाहिए। नहीं तो इससे आपके बच्चे को हानि हो सकती हैं। तिल का तेल लगाने से शरीर में गर्माहट पैदा होती हैं। इसलिए इस तेल का इस्तेमाल सर्दियों के दिनों में ही करना चाहिए।

बादाम का तेल

बादाम का तेल हर किसी के लिए फायदेमंद होता हैं। इसमें विटामिन ई होता हैं जो त्वचा को सुन्दर एवं चमकदार बनाता हैं। बच्चो को बादाम के तेल से मालिश करने पर उनके शरीर में ताकत आती हैं।

सूरजमुखी का तेल

सूरजमुखी का तेल सिर्फ खाना बनाने के लिए ही नहीं हैं, बल्कि इससे आप मालिश भी कर सकते हैं। यह त्वचा पर एकदम सुरक्षित होता हैं। इसमें विटामिन ई और फैटी एसिड होते हैं जो शरीर को मजबूत बनाते हैं। इससे बच्चे की स्किन को पोषण मिलता हैं और उसके शरीर का विकास भी होता हैं।

नारियल का तेल

नारियल का तेल नाज़ुक त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी माना जाता हैं। इसे लगाने से स्किन के इन्फेक्शन आदि दूर हो जाते हैं।

कैलेंडुला ऑयल

आपने कैलेंडुला के फूलों के बारे में सुना होगा, इसके फूलों का तेल भी होता हैं। यह तेल भी गुणों से भरपूर होता हैं, यह नाज़ुक त्वचा में नमी को बनाये रखता हैं और उसे मजबूत भी बनाता हैं।

अरंडी का तेल

अरंडी का तेल बच्चे की स्किन को न्यूट्रीशन प्रदान करता हैं और स्किन, बाल और नाखूनों को मजबूत बनाता हैं। यह उन्हें रूखेपन से भी बचाता हैं। लेकिन इस तेल को बच्चे के आँखों, होंठो आदि पर नहीं लगाना चाहिए।

केमोमाइल ऑयल

यह नवजात शिशु की त्वचा के लिए सबसे अच्छा तेल हैं। इसमें शिशु की स्किन के लिए सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस तेल का इस्तेमाल करने से बच्चे की स्किन पर रैशेज नहीं पड़ते हैं। यह उसे कई तरह के इन्फेक्शन से भी बचाता हैं।

ओलिव ऑयल

ओलिव ऑयल से शरीर में ताकत आती हैं। अगर शिशु बहुत ज्यादा कमजोर हैं तो उसे जैतून के तेल से मसाज करे। इससे स्किन को पूरी तरह न्यूट्रीएंट्स प्राप्त होते हैं और किसी भी तरह की पपड़ी नहीं जमती हैं, इससे बच्चे की स्किन पर कोई दाने भी नहीं पड़ते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...