बर्फ के घरेलु नुस्खे और उपाय और इसके फायदे।

बर्फ के घरेलु नुस्खे और उपाय और इसके फायदे।

गर्मियों के मौसम में बर्फ की मांग बढ़ जाती हैं। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग बर्फ का उपयोग अकसर ही करते रहते हैं। बर्फ का ज्यादा इस्तेमाल गर्मी में पेय पदार्थो को ठंडा करने के लिए किया जाता हैं। बर्फ के यह छोटे-छोटे टुकड़े आपकी ड्रिंक को आनंदमय बना देते हैं। गर्मियों के दिनों में बर्फ वाला शर्बत पीने से आप फ्रेश फील करते हैं। क्या आपको बर्फ से होने वाले फायदे के बारे में पता हैं? यह छोटे-छोटे बर्फ के स्लाइस के और भी कई सारे लाभ हैं। आइये जानते हैं बर्फ के फायदे, इसके घरेलु नुस्खे और उपाय। Benefits & Home Remedies of Ice cube in Hindi.

बर्फ के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय।

स्किन ग्लोयिंग बनाये

गर्म पानी आपकी स्किन से जरूरी ऑयल्स को निकाल देता हैं। लेकिन बर्फ रगड़ने से चेहरे पर उल्टा असर पड़ता हैं। चेहरे पर आइस क्यूब्स रगड़ने से खून का संचार स्किन के नीचे तक होता हैं। जिससे आपकी त्वचा चमकदार बनती हैं।

मोच आने पर

जिस जगह पर आपको मोच आ गयी हैं, उस जगह पर तुरंत बर्फ लगाने से सूजन नहीं आ पाती हैं।

बालों को चमकदार बनाये

ठंडे पानी से बालों को धोना आसान काम नहीं हैं, लेकिन ठंडे पानी से बालों को धोने से यह और भी ज्यादा चमकदार बन जाते हैं। बर्फ के ठंडे पानी से बालों को धोने से यह cuticle फ्लैट हो जाते हैं, जिससे बाल बहुत ज्यादा शाइनिंग नज़र आने लगते हैं।

दर्द को कम करता हैं

आपके दिमाग का ध्यान दूसरी ओर करके बर्फ आपको दर्द होने का अहसास कम कर देता हैं। इसी कारण रग्बी के खिलाड़ी मैच ख़त्म होने के बाद आइस बाथ लेते हैं।

बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाता हैं

ठंडे पानी में बैठने से बॉडी में वाइट सेल्स की संख्या बढ़ती हैं। यह सेल्स शरीर को इन्फेक्शन से बचाते हैं। इसके अलवा बर्फ के पानी में नहाने वाले लोगो में गर्म पानी में नहाने वाले लोगो के मुकाबले जुकाम कम होने की समस्या होती हैं।

खुश रहने में सहायता करे

आइस क्रीम खाने से आपके दिमाग में prefrontal cortex सक्रिय हो जाता हैं। जिससे आपको ख़ुशी का अनुभव होता हैं। इसलिए अगर आपको आइस क्रीम खुश कर सकती हैं तो बर्फ का पानी पीने से भी आपको ख़ुशी मिल सकती हैं।

गठिया में फायदेमंद

गठिया के दर्द को दूर करने के लिए दर्द वाली जगह पर बर्फ का टुकड़ा 2 मिनट तक रखे, फिर हटा ले, फिर दुबारा 2 मिनट के लिए बर्फ का टुकड़ा रखे। ऐसा आप 8 से 10 बार करे, इससे आपको दर्द से राहत मिलती हैं।

खून बहना रोके

चोट लगने के कारण अगर खून बह रहा हैं और किसी भी तरह से खून रूक न रहा हो तो ऐसे में उस जगह पर बर्फ की पट्टी बांधे। इससे खून का बहना बंद हो जाता हैं।

नकसीर में फायदेमंद

नाक से खून निकलने पर किसी कपड़े में बर्फ लेकर नाक के ऊपर चारों ओर रखे। थोड़ी ही देर में नाक से खून निकलना बंद हो जायेगा।

कैलोरी बर्न करे

शरीर पर बर्फ के पानी से भरी बाल्टी डालने से शरीर को तुरंत नार्मल टेम्परेचर पर वापिस आने में आपका मेटाबोलिज्म रेट 550% तक बढ़ जाता हैं। जिससे परिणामस्वरूप आपके शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न हो जाती हैं।

गले की खराश दूर करे

गले में खराश होने पर बर्फ का टुकड़ा लेकर गले के बाहर धीरे-धीरे मलने से गले की खराश से आराम मिलता हैं।

अच्छा फील करवाता हैं

बर्फ के पानी में नहाने से स्किन के अन्दर के सेंस एक्टिव हो जाते हैं। जिससे हार्ट रेट के साथ ही Adrenaline (Exciting situation में उत्पन्न होने वाला हॉर्मोन) भी बढ़ती हैं, जिससे आप गुड फील करते हैं।

सेक्स लाइफ के लिए

सेक्स लाइफ को मजेदार बनाने के लिए बेड पर गर्म होना जरूरी होता हैं। लेकिन ऐसा करने के लिए आपको थोड़ा सा कूल बनना पड़ेगा। बर्फ के पानी में नहाने से सेक्स हॉर्मोन, टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन के लेवल में वृद्धि होती हैं।

चोट लगने पर

किसी भी प्रकार की अंदरूनी चोट लगने पर तुरंत बर्फ मलने से खून जमने का ख़तरा नहीं रहता हैं। इससे दर्द भी कम हो जाता हैं।

जलने पर

जल जाने पर तुरंत बर्फ का टुकड़ा लेकर जले हुए स्थान पर मले, इससे जलन से राहत मिलेगी। इससे छाले और फफोले भी नहीं पड़ते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *