बहुत ज्यादा बिजी रहने वाले लोगो को ऐसे करना चाहिए अपना ब्रेकफास्ट।

बहुत ज्यादा बिजी रहने वाले लोगो को ऐसे करना चाहिए अपना ब्रेकफास्ट।

अगर आप बहुत ज्यादा बिजी रहते हैं और आप सुबह के समय नाश्ता नहीं करते हैं और नाश्ते में आधा-अधुरा ही नाश्ता करते हैं। तो यह आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक होता हैं। इससे आपको पोषक तत्व नहीं प्राप्त हो पाते हैं। हेल्दी जीने और वजन को कण्ट्रोल में रखने के लिए सुबह के समय नाश्ता करना बहुत जरूरी हैं। आइये जानते हैं बिजी लाइफस्टाइल में कैसे हेल्दी ब्रेकफास्ट खाया जा सकता हैं। अगर आपके पास काम के चलते नाश्ता सही तरह से करने का समय नहीं हैं तो नाश्ते में इन चीजों को जरूर शामिल करे, क्योंकि आप इन्हें जल्दी से खा भी सकते हैं और यह सेहत के लिए फायदेमंद भी होती हैं।

बिजी रहने वालो के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट :-

फ्रूट्स और ड्राई फ्रूट्स

इसे आप रात के समय तैयार कर सकते हैं। आप अपने कुछ फेवरेट फ्रूट्स जैसे की बेरीज, चेरी, मौसमी और अंजीर आदि को ले लीजिये। अब आप इसमें प्रोटीन और फैट के लिए कुछ बादाम, अखरोट और एवाकाडो के टुकड़े मिला ले, सुबह के समय आप इसे नाश्ते के तौर पर खा सकते हैं।

बचा हुआ खाना

जी हाँ रात का बचा हुआ खाना आपके लिए सुबह का नाश्ता बन सकता हैं। करी से चिकन निकाल कर उसे सैंडविच के साथ खा सकते हैं। साथ ही आप सैंडविच में पिछली रात का सलाद भी मिला सकते हैं। रात के समय कुछ एक्स्ट्रा चपाती बना ले और सुबह इसे रात की बची सब्जी के साथ खाए। यह एक हेल्दी ब्रेकफास्ट होगा।

सलाद

आप नाश्ते में प्रोटीन के साथ सब्जियों को भी खा सकते हैं। पालक की पत्तियों साथ अंडा और चिकेन को मिला ले। अगर आपका मन करे तो इसमें सेब के टुकड़े और नट्स मिला ले। इसे रात को बंद कटोरे में रख ले। सुबह इसपर ओलिव ऑयल और सिरका छिड़क ले। अगर आप शाकाहारी हैं तो मीट के बदले इसमें नट्स ज्यादा मिला सकते हैं। ज्यादा नट्स, प्रोटीन और हरी सब्जियों को शामिल करे। इस बात में कोई शक नहीं हैं की यह सबसे बेहतरीन नाश्ता बन सकता हैं।

स्मूदी

मिक्सचर में एक कप दही, मुठी भर बेरी, आधा केला, एक चम्मच कप दूध और कुछ बर्फ के टुकड़े डालकर मिलाये। आप इसमें ओमेगा-3 के लिए अलसी के बीज भी मिला सकते हैं। यह बहुत ही टेस्टी नाश्ता बन सकता हैं।

उबले हुए अंडे खाए

रात के समय आप अंडो को उबाल ले और फ्रिज में रख दे। सुबह घर से निकलने से पहले अंडे को छीलकर नमक मिर्च के साथ मिला कर खाए। आप चाहे तो इसे बॉक्स में भी रख सकते हैं और रास्ते में इसे खाईये। ऐसा नाश्ता करने से आपको बेहतर पोषण प्राप्त होता हैं।






इन्हें भी जरूर पढ़े...