बादाम के तेल से स्किन और बालों को होने वाले फायदे जानिए।

बादाम के तेल से स्किन और बालों को होने वाले फायदे जानिए।

बादाम का तेल विटामिन ई का बेस्ट सोर्स हैं। इसमें ऐसे न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं जो शरीर के लिए तो फायदेमंद होते ही हैं, इसके अलावा स्किन और बालों के लिए भी विशेष रूप से लाभकारी हैं। बादाम के तेल का इस्तेमाल ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए किया जाता हैं। आज के लेख में बादाम के तेल के फायदे जानेंगे, खास करके इससे स्किन और बालों को होने वाले फायदे। Home Remedies & Benefits of Almond oils for healthy Skin & Hair in Hindi.

बादाम के तेल के इस्तेमाल से स्किन और बालों की देखभाल करने में मदद मिलती हैं। यह आपको कई तरह की स्किन और हेयर प्रोब्लम्स जैसे की पिम्पल, डार्क सर्कल्स, दो मुहे बाल, डैंड्रफ आदि से छुटकारा दिलाता हैं। बादाम का तेल कुदरती गुणों से भरा हुआ हैं जो आपको ख़ूबसूरत बनाये रखता हैं। आइये जानते है बादाम के तेल के घरेलु नुस्खे और उपाय, जिससे बालों और त्वचा को होता हैं फायदा।

त्वचा और बालों के लिए बादाम के तेल के उपयोग :-

बादाम के तेल से बालों को होने वाले लाभ :-

■ बालों का पतलापन दूर करे

अगर आपके बाल काफी ज्यादा पतले हैं तो आपको बादाम के तेल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। बादाम के तेल के इस्तेमाल से बाल घने बनने लगते हैं। इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बालों को पतला होने से बचाते हैं।

■ डैंड्रफ दूर करे

बादाम का तेल बालों के स्कैल्प को पोषण देता हैं। इसे बालों में लगाने से बालों का dryness ख़त्म होने लगता हैं और रूसी की समस्या से भी छुटकारा मिलता हैं। बालों से डैंड्रफ ख़त्म करने के लिए हफ्ते में एक बार बादाम के तेल में निम्बू का रस मिला कर बालों में लगाना चाहिए।

जरूर पढ़े :- यह 6 चीज़े खाने से रूसी दूर हो जाती हैं।

■ बालों के लिए बेहतरीन कंडीशनर

बादाम का तेल बालों के लिए किसी अच्छे कंडीशनर से कम नहीं हैं। इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन बालों को पोषण प्रदान करते हैं। आप इसका इस्तेमाल कंडीशनर की तरह कर सकते हैं। इससे बालों के स्कैल्प हेल्दी बनते हैं, जिससे बालों में मजबूती आती हैं।

■ बालों का गिरना कम करे

बादाम के तेल से बालों की नियमित रूप से मालिश करने से बालों का टूटना कम हो जाता हैं। इससे बाल घने, लम्बे और मजबूत बनते हैं। बादाम का तेल बालों के विकास में काफी ज्यादा मददगार होता हैं। अगर आप लम्बे बाल पाना चाहते हैं तो नियमित रूप से बादाम के तेल को बालों में जरूर लगाये।

■ दो मूंहें बालों की समस्या को दूर करे

दो मूंहें बालों की समस्या होने पर बादाम के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। हफ्ते में एक दिन बालों में बादाम का तेल लगाने से दो मूंहें बालों की समस्या से छुटकारा मिलता हैं।

बादाम के तेल से स्किन को होने वाले फायदे :-

■ डेड स्किन सेल्स को बाहर निकाले

बादाम के तेल को स्किन पर लगाने से डेड स्किन सेल्स को निकालने में मदद मिलती हैं। इससे चेहरे पर पिम्पल और दाग-धब्बे नहीं होते हैं, जिससे आप ज्यादा ख़ूबसूरत नज़र आते हैं।

■ बेहतरीन मॉइस्चराइजर

बादाम का तेल त्वचा में नमी प्रदान करता हैं। जिन लोगो की स्किन ड्राई हैं, वे लोग हफ्ते में 2 बार बादाम के तेल से स्किन और चेहरे की मालिश करे। इससे उनकी स्किन मॉइस्चराइज होगी। बादाम के तेल के इस्तेमाल से स्किन सॉफ्ट भी बनती हैं। इससे त्वचा का रूखापन दूर होता हैं।

जरूर पढ़े :- रूखी त्वचा (ड्राई स्किन) से  छुटकारा दिलाते हैं, घर के बने यह मॉइस्चराइजर।

■ डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाये

बादाम के तेल के इस्तेमाल से आँखों के निचे हुए डार्क सर्कल्स और आँखों की सूजन की समस्या दूर होती हैं। बादाम के तेल को आँखों के डार्क सर्कल्स पर लगाये और मसाज करे, कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल्स गायब होने लगते हैं।

■ चेहरे की सफाई करे

बादाम के तेल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन के पोर्स (रोम छिद्रों) में जमी धूल-मिट्टी और गंदगी को साफ़ करते हैं। जिससे स्किन की कई सारी समस्याओं से बचने में आसानी होती है, क्योंकि इन रोम छिद्रों के बंद होने से ही स्किन प्रॉब्लम्स पैदा होती हैं।

■ चेहरे की झुर्रियां मिटाए

बादाम के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो चेहरे से बढ़ती उम्र के निशानों को कम करते हैं। जैसा की उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियां और बारीक़ रेखाएं होने लगती हैं, जिससे आप बूढ़े नज़र आने लगते हैं। लेकिन चेहरे पर बादाम के तेल को शहद के साथ मिला कर लगाने से चेहरे पर पड़ी झुर्रियां और लाइन्स को कम करने में मदद मिलती हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *