बादाम खाने के फायदे जरूर पढ़े यह लेख।

बादाम खाने के फायदे जरूर पढ़े यह लेख।

क्या आपको बादाम खाने के फायदे के बारे में पता हैं? आइये आज हम जानेंगे की बादाम को खाने से सेहत को क्या-क्या लाभ होते हैं? Health Benefits of Almond in Hindi.

हमेशा हेल्दी रहने के लिए बादाम जरूर खाना चाहिए। इसमें प्रोटीन, मिनरल्स, फैट और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। वैसे तो बादाम को दिमागी आहार कहा जाता हैं, लोगो का ऐसा मानना हैं की इसके सेवन से दिमाग तेज़ बनता हैं। बादाम न सिर्फ ब्रेन मेमोरी को तेज़ बनाता हैं, बल्कि यह पुरे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी सूखा मेवा हैं।

बादाम खाने के फायदे :-

दिमाग तेज़ बनाये

अगर आप दिमाग को तेज़ बनाना चाहते हैं और अपनी ब्रेन मेमोरी पॉवर को बढ़ाना चाहते हैं तो बादाम से अच्छा ड्राई फ्रूट कोई और नहीं हैं। बादाम खाने से याददाश्त बढ़ती हैं, और दिमागी बीमारियाँ जैसे की अल्जाइमर आदि से छुटकारा मिलता हैं। रोजाना सुबह 5 भिगोए हुए बादाम का सेवन करने से ब्रेन तेज़ बनता हैं।

कोलोन कैंसर से बचाए

बादाम में फाइबर उचित मात्रा में होता हैं। इसके सेवन से पाचन क्रिया दुरुस्त बनती हैं, जिससे आपको कोलोन कैंसर होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

दिल के लिए फायदेमंद

बादाम को खाने से आपका दिल तंदरुस्त रहता हैं। रिसर्च से यह बात पता चली हैं की हफ्ते में 5 दिन बादाम का सेवन करने वाले लोगो में अन्य लोगो के मुकाबले हार्ट अटैक होने का ख़तरा 50% तक कम हो जाता हैं। बादाम में विटामिन ई पाया जाता हैं जो दिल को स्वस्थ्य बनाये रखता हैं।

डिलीवरी आसानी से करवाए

बादाम में फोलिक एसिड पाए जाते हैं जो डिलीवरी से सम्बंधित परेशानियों से बचाता हैं। इसलिए गर्भवती महिला को बादाम का सेवन नियमित रूप से जरूर करते रहना चाहिए। फोलिक एसिड न सिर्फ डिलीवरी की दिक्कतों को दूर करता हैं, बल्कि यह होने वाले बच्चे का सम्पूर्ण विकास भी करता हैं। जो गर्भवती महिलाये गर्भावस्था के दिनों में बादाम का सेवन करती हैं, उनके बच्चे काफी स्वस्थ्य पैदा होते हैं।

हड्डियाँ मजबूत बनाये

इसमें कैल्शियम भी काफी अच्छी मात्रा में होता हैं। बादाम को नियमित रूप से खाने से हड्डियाँ मजबूत बनती हैं और इससे ऑस्टियोपोरोसिस होने का ख़तरा भी काफी कम हो जाता हैं। बादाम को खाने से दांत भी मजबूत बनते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन सही बनाये

इसमें पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में होता हैं और सोडियम कम मात्रा में पाया जाता हैं। इसलिए बादाम खाने से ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता हैं। ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से होने के कारण ऑक्सीजन शरीर के अंगो में आसानी से पहुँचता हैं। जिससे आपके शरीर के सभी अंग ठीक प्रकार से अपना काम कर पाते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर कम करे

बादाम को खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिलता हैं। इसके नियमित सेवन से ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखा जा सकता हैं।

मधुमेह की बीमारी से बचाता हैं

रिसर्च यह बताते हैं की बादाम में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कम करते हैं। इसके सेवन से शरीर का ब्लड शुगर लेवल नार्मल बना रहता हैं। रोजाना बादाम खाने से शरीर डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी होने से बचा रहता हैं।

कब्ज़ दूर करे

बादाम में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो कब्ज़ को दूर करने का काम करता हैं। बादाम का सेवन करने के साथ ही आपको ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए, इससे पाचन आसानी से होने लगता हैं और मलत्याग में कोई परेशानी नहीं आती हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करे

बादाम खाने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कण्ट्रोल में रखने में मदद मिलती हैं। एक रिसर्च से यह पता चला हैं की रोजाना में 3 से 4 बादाम खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की वृद्धि होती हैं तो वहीँ शरीर का ख़राब कोलेस्ट्रॉल कम होता हैं।

त्वचा की रंगत निखारे

जो लोग ज्यादा धूप में निकलते हैं, उन्हें सनटैन की समस्या हो जाती हैं। ऐसे में उन लोगो को बादाम का सेवन 1 महीने तक करना चाहिए, इससे उनकी त्वचा का रंग गोरा बनता हैं।

बादाम के तेल के फायदे :-

बादाम को खाने के अलावा इसकी गिरियों से तेल भी निकाला जाता हैं। बादाम के तेल का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में किया जाता हैं। बादाम का तेल सुन्दरता को बढ़ाता हैं। यह स्किन और बालों के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता हैं। आईये जानते हैं बादाम के तेल के उपयोग और इसके फायदे।

मेकअप रिमूवर का काम करे

बादाम के तेल को नेचुरल मेकअप रिमूवर माना गया हैं। चेहरे से मेकअप हटाने के लिए रूई के फाहे पर बादाम के तेल की कुछ बूंदे डाले, और इसके बाद इससे मेकअप को उतारे। इसके इस्तेमाल से आँखों के निचे होने वाली झुर्रियों की ख़त्म करने में भी मदद मिलती हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद

बादाम के तेल को बेहतरीन मॉइस्चराइजर माना जाता हैं। इसमें ऑलिन ग्लामसेराइड एसिड होता हैं जो ब्लैक हैड्स को ख़त्म करता हैं। इसके इस्तेमाल से ड्राय स्किन से भी छुटकारा मिलता हैं। बादाम के तेल में विटामिन ई होता हैं जो स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हैं। इससे स्किन ग्लोइंग बनती हैं। बादाम का तेल छोटे बच्चों की मालिश करने के लिए भी काफी उपयोगी माना गया हैं, इससे उनकी हड्डियाँ मजबूत बनती हैं।

सिर की स्किन के लिए लाभकारी

धुल, मिट्टी और पॉल्यूशन के चलते हमारे सिर की स्कीन पर काफी गंदगी जमा हो जाती हैं। बादाम का तेल बालों की जड़ों में अच्छी तरह से समा जाता है और सिर की कोशिकाओं को सॉफ्ट बनाता हैं, जिससे सिर के बालों और त्वचा दोनों को जरूरी पोषण की प्राप्ति होती है।

बालों के लिए फायदेमंद

बादाम के तेल के इस्तेमाल से बालों की सभी प्रकार की समस्याओं से छुटकारा मिलता हैं। बादाम का तेल बालों का झड़ना, रूसी और उम्र से पहले बालों का सफ़ेद होना जैसी समस्याओं से मुक्ति दिलाता हैं। यह बालों की जड़ो को मजबूत बनाता हैं। इसलिए अपने बालों में बादाम का तेल नियमित रूप से लगाते रहे, इससे बाल घने, काले, मजबूत और चमकदार बन जाते हैं।

नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करे

बादाम का तेल एक नेचुरल मॉइस्चराइजर हैं। इसका इस्तेमाल स्किन क्लींजर के रूप में किया जा सकता हैं और इससे चेहरे की चमक भी बढ़ जाती हैं। चेहरे को साफ करने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल करे। बादाम के तेल से चेहरे की मालिश करे। प्रतिदिन ऐसा करने से आपकी स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट बन जाती हैं। यह आपकी स्किन में जल्दी से समा जाता हैं और आपके स्किन के पोर्स (रोम-छिद्र) को भी बंद नहीं करता हैं।

डार्क सर्किल दूर करे

बादाम का तेल डार्क सर्किल को ख़त्म करने के लिए भी जाना जाता हैं। इसके लिए रात को बादाम का तेल को आँखों के नीचे काले घेरों पर लगा कर सो जाये। इस उपाय को आप 1 महीने तक रोजाना अजमाए। ऐसा करने से आँखों के डार्क सर्किल गायब हो जाते हैं।


Loading...


Related posts:
मखाना खाने के फायदे
हरा प्याज खाने के फायदे.
दांतों को स्वस्थ्य रखने के लिए भूल कर भी न करे यह गलतियाँ.
ज्वार के दाने के खाने के फायदे.
हल्दी, निम्बू वाला गर्म पानी पीने के फायदे जरूर पढ़े.
अलसी के फायदे (Benefits of Flex seed in Hindi).
डिहाइड्रेशन से बचने के तरीके।
आँखों से चश्मा उतारने के 22 आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।
केमिकल वाली सब्जियों से बचने के तरीके।
अरहर की दाल के घरेलू नुस्खे और उपाय, और इसे खाने के फायदे।
हमेशा हेल्दी बने रहने के लिए ऐसा होना चाहिए आपका खानपान।
हकलाना ख़त्म करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *