बादाम खाने के फायदे जानिए.

बादाम खाने के फायदे

एक नये शोध के मुताबिक नियमित रूप से बादाम खाने वाले लोग लम्बा जीवन जीते हैं. इस शोध में कहा गया हैं की प्रतिदिन एक मुट्ठी बादाम खाने वाले लोगो में मृत्यु के जल्दी आने की संभावना 20% तक कम हो जाती हैं. Newzealand जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार नियमित बादाम खाने से सबसे ज़्यादा लाभ होता हैं. आज हम आपको बादाम खाने के फायदे और बादाम के गुणों के बारे में बताने जा रहे हैं. Benefits of Almond In Hindi. Badam Khane ke fayde.

1. छिलका समेत बादाम खाए

आमतौर पर लोग मानते हैं की भीगे हुए बादाम के छिलको को निकाल कर सुबह-सुबह खाली पेट लेना चाहिए. लेकिन रिसर्च से पता चला हैं की बादाम को छिलके के साथ खाना चाहिए. इससे बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती हैं. अगर बादाम का सेवन प्रतिदिन किया जाए तो दिन भर ताज़गी और ताकत बनी रहेगी.

2. दिमाग़ के विकास के लिए हेल्पफुल

बादाम में ऐसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो याददाश्त और दिमाग के डेवालेपमेंट के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. यह बढ़ते हुए बच्चों के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं. बादाम में Monounsaturated फैट, प्रोटीन और पोटैशियम होते हैं, जो दिल के लिए बहुत ही लाभकारी माने गए हैं. इसमे मैग्नीशियम भी होता हैं, जो दिल का दौरा रोकने में सहायता करता हैं.

3. इन्फेक्शन से करे मुकाबला

नये शोध के अनुसार बादाम खाने से बॉडी को वायरल इन्फेक्शन जैसे सर्दी-जुकाम, फ़्लू आदि से लड़ने की शक्ति मिलती हैं. इटली में मेसीना के इन्स्टिट्यूट ऑफ रिसर्च आंड पोलयकलनिक यूनिवर्सिटी में कार्यरत साइंटिस्ट ने यह खोज की हैं की बादाम के छिलके में नेचुरल रूप से ऐसे केमिकल्स पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बढाते हैं. बादाम के छिलके से वाइट ब्लड सेल्स में बढ़ोतरी होती हैं.

4. वजन कम करे

इंटरनॅशनल जर्नल ऑफ ओबीसिटी & रिलेटेड मेटाबॉलिज़म में प्रकाशित एक स्टडी में अधिक वजन वाले मोटापा ग्रस्त 65 लोगो को शामिल किया गया था. जिसमे मिले रिज़ल्ट के अनुसार बादाम युक्त कम कैलोरी वाला भोजन मोटापे को ज़्यादा प्रभावी ढंग से कम करता हैं.

5. कोलेस्टरॉल को कम करे

बादाम LDL कोलेस्टरॉल को कम करता हैं. इसमे मौज़ूद Monounsaturated फैट दिल की बीमारियो को कम करने में सहायक हैं. ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, बादाम में मौज़ूद विटामिन इ के एंटीऑक्सीडेंट गुण के कारण इसे खाने से LDL कोलेस्टरॉल लेवल कम होता हैं और दिल के रोग होने का ख़तरा कम होता हैं.

6. कम करे ब्लड शुगर

यह खून में मौज़ूद शुगर लेवल को कम कर देता हैं. क्लिनिकल रिसर्च बताते हैं की बादाम खाने से बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल में कमी आती हैं. साथ ही मधुमेह और दिल के रोगो के उपचार में मदद मिलती हैं. मधुमेह से पीड़ित लोग रोजाना 2-3 बादाम खा सकते हैं.

7. प्रोटीन का पावर हाउस

बादाम में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती हैं. इसके 1/4 कप में 7.62 ग्राम प्रोटीन होता हैं, जबकि 1 अंडे में केवल 5.54 ग्राम गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता हैं. जो ज़रूरी अमीनो एसिड में से तीसरा ज़रूरी एसिड हैं.

8. होती हैं कम कैलोरी

अमेरिका के अग्रिकल्चर डिपार्टमेंट में फुड साइंटिस्ट ने हाल ही में अपनी एक नयी खोज को प्रकाशित किया हैं. खोज के अनुसार, पहले की तुलना में अब बादाम में 20% कम कैलोरी पाई गयी हैं. भरपूर पोषक शक्ति के बावजूद बादाम में अन्य प्रोटीन सोर्स के मुकाबले में कम कैलोरी होती हैं.




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

तुलसी से होने वाले 6 नुकसान
गुड़ खाने से क्या लाभ होता हैं?
सरसों का साग खाने के फायदे.
मौसमी खाने के फायदे.
आलूबुखारा खाने के फायदे जरूर जानिए.
प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और वसा की कितनी मात्रा लेनी चाहिए?
पथरी होने के लक्षण और इससे बचने के तरीके और उपाय।
सर्दी-जुकाम को दूर करना चाहते हैं तो यह स्पेशल जूस जरूर पीजिये।
गर्भावस्था के दिनों में इन सब्जियों को जरूर खाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *