बादाम खाने के 8 बेहतरीन फायदे जानिए।

बादाम खाने के फायदे

रिसर्च बताते हैं की बादाम खाने से व्यक्ति की उम्र लम्बी होती हैं। इस रिसर्च में यह बताया गया हैं की रोजाना एक मुट्ठी बादाम खाने वाले लोगो में मौत जल्दी आने की सम्भावना 20% तक कम हो जाती हैं। आइये जाने बादाम खाने के फायदे क्या हैं? एक रिसर्च के अनुसार बादाम खाने के लाभ ज्यादा हैं क्योंकि बादाम गुणों से भरा हुआ ड्राई फ्रूट हैं। Health Benefits of Almond in Hindi.

बादाम खाने के 8 बेहतरीन फायदे :-

1. प्रोटीन का बढ़िया स्रोत

बादाम में प्रोटीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं। इसके ¼ कप में 7.62 ग्राम प्रोटीन होता हैं, जबकि एक अंडे में सिर्फ 5.54 ग्राम ही प्रोटीन होता हैं। जो जरूरी एमिनो एसिड में तीसरा सबसे जरूरी एमिनो एसिड हैं।

जरूर पढ़े :- प्रोटीन के फायदे, नुकसान और इसके स्रोत।

2. वजन घटाने में मददगार

International Journal of Obesity & Related Metabolism ने अपनी रिसर्च में ज्यादा वजन वाले यानी मोटापे से पीड़ित 65 मरीजों को शामिल किया। उन पर किये गये रिसर्च के नतीजे में यह बताया गया की बादाम युक्त कम कैलोरी वाला भोजन लेने से मोटापे को कम करने में आसानी होती हैं।

3. छिलका सहित ही बादाम खाए

आमतौर पर ज्यादातर लोग यह मानते है की बादाम को पानी में भिगो कर सुबह-सुबह खाली पेट इसका छिलका उतार कर ही खाना चाहिए। लेकिन रिसर्च से यह पता चला है की बादाम को छिलके के साथ भी खाया जा सकता हैं। इससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं। अगर बादाम को रोजाना खाया जाये तो शरीर पुरे दिन उर्जावान रहता हैं और ताज़गी का अहसास होता हैं।

4. कम कैलोरी

American Agricultural Department के फूड साइंटिस्ट ने अपनी रिपोर्ट में यह बताया हैं की पहले के मुकाबले आजकल के बादाम में 20% कम कैलोरी पाई जाती हैं। बादाम में कई सारे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, लेकिन फिर भी यह अन्य प्रोटीन सोर्स के मुकाबले कम कैलोरी वाला आहार हैं।

5. दिमाग के लिए फायदेमंद

बादाम में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो याददास्त और ब्रेन के विकास के लिए मददगार हैं। यह बढ़ते हुए बच्चों के ब्रेन मेमोरी को बढ़ाता हैं। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट, पोटैशियम और प्रोटीन पाए जाते हैं जो दिल के लिए लाभकारी हैं। इसमें मैग्नीशियम भी पाया जाता हैं जो हार्ट अटैक को आने से रोकता हैं।

जरूर पढ़े :- दिमाग को तेज़ करने वाले फूड।

6. ब्लड शुगर लेवल कम करे

इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कम होने लगता हैं। क्लिनिकल रिसर्च इस बात की पुष्टि करते हैं की बादाम के सेवन से बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती हैं। इससे डायबिटीज और हार्ट की बिमारियों के इलाज में आसानी होती हैं। डायबिटीज पेशेंट रोजाना 2 से 3 बादाम आराम से खा सकते हैं।

7. इन्फेक्शन दूर करे

रिसर्च के अनुसार बादाम को खाने से शरीर को वायरल इन्फेक्शन जैसे की सर्दी-जुकाम, फ्लू आदि से लड़ने की शक्ति प्राप्त होती हैं। इटली के में मेसीना के इन्स्टिट्यूट ऑफ रिसर्च एंड पोलयकलनिक यूनिवर्सिटी में काम करने वाले वैज्ञानिक ने यह खोज की बादाम के छिलके में ऐसे केमिकल पाए जाते हैं जो बॉडी की इम्युनिटी को बढ़ाते हैं। बादाम के छिलके से वाइट ब्लड सेल्स में वृद्धि होती हैं।

8. कोलेस्ट्रॉल कम करे

बादाम LDL यानि ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करता हैं। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता हैं जो दिल को बिमारियों से बचाए रखता हैं। एक रिसर्च के अनुसार बादाम में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में सहायता करते हैं। इसका सेवन करने से ह्रदय रोग होने की सम्भावना काफी कम हो जाती हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *