बारिश के दिनों में कपड़ों की सीलन से आने वाली बदबू को दूर करने के तरीके।

बारिश के दिनों में कपड़ों की सीलन से आने वाली बदबू को दूर करने के तरीके।

जब भी मानसून की शुरुवात होती हैं तो धोये हुए कपड़ों को सुखाने में परेशानी होती हैं। बारिश के दिनों में कपड़े जल्दी सूखते नहीं और इनमे सीलन की बदबू आने लगती हैं। आइये जानते हैं की कपड़ों से आने वाली सीलन की दुर्गन्ध को कैसे दूर किया जा सकता हैं।

बारिश के मौसम में कपड़ों में से सीलन की बदबू आने लगती हैं। कभी कभी तो पसीने की बदबू और सीलन की बदबू आपस में मिल जाते हैं और कपड़ो में से ज्यादा बदबू आने लगती हैं। जिसकी वजह से ज्यादातर लोगो को भीड़ या किसी व्यक्ति से मिलने के दौरान शर्मिंदा महसूस होना पड़ता हैं। आइये जानते हैं बरसात के दिनों में कपड़ों में सीलन से आने वाली बदबू को कम करने के लिए क्या करना चाहिए।

बारिश के दिनों में कपड़ों से आने वाली बदबू को दूर करने के उपाय :-

Deodorant (इत्र, सेंट) आदि का इस्तेमाल करे

बारिश के दिनों में कपड़ों से आने वाली सीलन की बदबू और पसीने से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए आप Deodorant (सेंट, इत्र) आदि का इस्तेमाल करे। अगर मुमकिन हो सके तो अपने पास एक ड्योडेरेंट हमेशा रखे और जब भी आपको अपने कपड़ों से बदबू आने का अहसास हो तो इसका इस्तेमाल करे।

कपड़ों को धोने के बाद अच्छी तरह से निचोड़े

बरसात के दिनों में धूप कम ही निकलती हैं, जिसकी वजह से धुले हुए कपड़ों को धूप कम लगने के कारण सीलन पैदा हो जाती हैं। और बाद में उन कपड़ों से दुर्गन्ध आने लगती हैं। धोये हुए साफ़ कपड़ों को बदबू से बचाने के लिए उन्हें धोने के बाद अच्छी तरह से निचोड़ ले। जिससे कपड़ों में से पानी पूरी तरह से निकल जाये और कपड़ों को धूप के बिना भी पंखे की हवा से भी सूखने में आसानी हो सके।

एक्स्ट्रा ड्रेस भी रखे

मानसून के दिनों में ऑफिस के लिए एक्स्ट्रा कपड़े रखे। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि बारिश के दिनों में भीगने पर आप कितना भी ड्योडेरेंट लगा ले, लेकिन बदबू आती ही हैं। तो दूसरी ओर अगर आप ऑफिस में एक्स्ट्रा कपड़े अलग से रखे हुए हैं और किसी भी दिन आप ऑफिस जाते हुए भीग गये हो तो ऑफिस पहुँच कर तुरंत कपड़ों को चेंज कर सकते हैं। इस तरह आप बारिश के मौसम में बीमार होने से भी बचे रहेंगे।

कपड़ों को प्रेस करे

धोये हुए सूखे कपड़ों से अगर सीलन की बदबू आ रही हैं तो इन्हें पहनने से पहले प्रेस (आयरन) जरूर कर ले। कपड़ों से बदबू मिटाने का अच्छा तरीका यह हैं की इन्हें पहनने के एक दिन पहले अच्छी तरह से इस्त्री करले और पंखे के निचे रख दे। कपड़ों को प्रेस करने से एक तो सीलन पूरी तरह से दूर हो जाएगी और पंखे की हवा के कारण कपड़ो पर सीलन का दुबारा असर भी नहीं होगा। कपड़ों को प्रेस करने के बाद अलमारी में न रखे, क्योंकि अलमारी की दीवारों की सीलन से भी कपड़ो में से दुर्गन्ध आ सकती हैं।






इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *