बालों का गिरना या झड़ना रोकें, इन उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपायों के द्वारा।

बालों का गिरना या झड़ना रोकें, इन उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपायों के द्वारा।

कोई भी व्यक्ति गंजा नहीं होना चाहता हैं। हर किसी की यही ख्वाईस रहती हैं की उसके बाल लम्बी उम्र तक घने एवं काले बने रहे। लेकिन जब बालों का गिरना या झड़ना शुरू हो जाता हैं तो यह एक टेंशन वाली स्तिथि होती हैं। हेयर फाल होना बहुत ही गंभीर समस्या हैं। Androgenetic alopecia बीमारी होने पर सिर पर से बाल पूरी तरह से झड़ जाते हैं और कभी भी सिर में नए बाल भी नहीं उग पाते हैं। इस बीमारी के अलावा बालों के झड़ने या गिरने की कई और वजह भी हो सकती हैं जैसे की :-

• टेंशन होने के कारण।
• केमिकल वाली दवाईयों के सेवन के कारण।
• भोजन में आयरन की कमी होने के कारण।
• लम्बे समय से चली आ रही बीमारी के कारण।
• रेडिएशन के संपर्क में आने के कारण।
• होर्मोन्स के असंतुलन के कारण।
• बालों में जोर-जोर से कंघी करने के कारण।
• बार-बार हेयर स्टाइल बदलने के कारण।
• कई बार डिलीवरी होने के बाद भी बालों के झड़ने की समस्या हो जाती हैं।

आज के लेख में हम बालों का झड़ना या गिरना रोकने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय आपको बताएँगे। इन घरेलु नुस्खो को अजमा कर आप बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। Home remedies for Hair Fall in Hindi.

बालों को गिरने या झड़ने से रोकने वाले घरेलु नुस्खे और उपाय

1. बालों को 10 से 15 मिनट तक नारियल के तेल या फिर बादाम के तेल से मालिश करे। फिर गर्म पानी में तौलिए को भिगो कर बालों पर लपेट ले। इसे 2 से 3 मिनट तक ऐसा ही रहने दे। कुछ दिनों तक लगातार यह उपाय अजमाने से बालों की जड़ें मजबूत हो जाती हैं। इससे बालों का झड़ना या गिरना रूक जाता हैं और सिर में नए बाल भी उगने लगते हैं।

2. रोजाना एक मुट्ठी काले या सफ़ेद दोनों में से किसी भी तिल को खाए। तिल के बीज में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता हैं। इसे खाने से बाल लम्बे, घने और मजबूत बनते हैं।

3. सिर के जिन हिस्सों में बाल कम हो गये हैं, उन हिस्सों पर प्याज के रस से मालिश करे। ऐसा तब तक करे, जब तक उन हिस्सों की चमड़ी हल्की लाल न दिखाई देने लगे। फिर बालों की जड़ों में हल्का सा शहद लगाये और इसे कुछ देर तक लगा रहने दे। उसके बाद सिर को धो लीजिये। इससे गंजेपन की समस्या से छुटकारा मिलता हैं और बाल घने बनते हैं।

4. नीम की पत्तियों को पानी में उबालिए। इस पानी को ठंडा करके छान ले। फिर बालों को किसी अच्छे हर्बल शैम्पू से धोये। बालों को धोने के बाद अंत में नीम के पानी को बालों में डालिए। इससे बाल स्वस्थ्य हो जाते हैं।

5. एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी के पाउडर में थोड़ा सा ओलिव ऑयल मिला कर पेस्ट बनाये। स्नान करने से पहले इस पेस्ट को बालों में अच्छी तरह से लगाये और 15 मिनट बाद गर्म पानी से बालो को धो लीजिये। ऐसा करने से कुछ ही दिनों के अन्दर बालों का गिरना कम हो जाता हैं।

6. तिल की जड़ और पत्तियों का काढ़ा बनाये। इस काढ़े से बालों को धोये। इससे बालों का रंग काला होता हैं। इसके अलावा तिल के तेल को बालों में रोजाना लगाने से बालों का झड़ना रूक जाता हैं। इससे dandruff से भी निजात मिलती हैं।

7. अरंडी के तेल और बादाम के तेल को बराबर मात्रा में मिलाये और हफ्ते में 1 दिन इस तेल को बालों में लगाए। इससे बाल गिरने बंद हो जाते हैं।

8. एक प्याज को काट कर उसे 1 गिलास रम (एक किस्म की शराब) में रात भर के लिए भिगो दे। दुसरे दिन रम को छान ले और प्याज को अलग रख दे। फिर इस रम से बालों की मालिश करे। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से बालों का झड़ना बंद हो जाता हैं।

9. अमर बेल को पीस कर तिल के तेल में 20 मिनट के लिए उबाले। इस तेल को बाल या गंजे सिर पर लगाने से फिर से नए बाल उगने लगते हैं।

10. अमर बेल को पानी में उबाले, इस पानी से बालों को धोने से बाल गिरने की समस्या से मुक्ति मिलती हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

वेसलिन से होते हैं यह फायदे
झटपट चेहरा चमकाने के घरेलु नुस्खे
रात को सोने से पहले प्याज को मोज़े में रखकर सोने से होने यह फायदे.
पेट का फैट कम करने के 9 कारगर नुस्खे
त्रिफला खाने के फायदे.
वाइटहेड्स को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
चन्दन के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय जरूर पढ़े।
नीम का रस (जूस) पीने के फायदे जानिए और इसे कैसे पीना चाहिए?
जायफल के उपयोगी घरेलु नुस्खे और इसे खाने के फायदे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *