बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए देसी घी के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए देसी घी के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

आयुर्वेद में घी को अमृत के समान माना गया हैं। देसी घी का इस्तेमाल पुराने ज़माने से ही खाने के लिए किया जाता रहा हैं। इसके अलावा देसी घी का प्रयोग बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता हैं। देसी घी को बालों में लगाना जितना आसान होता हैं, उतना ही मुश्किल इसे बालों में से छुड़ाना होता हैं। बालों के एक्सपर्ट्स बताते हैं की अगर देसी घी में थोड़ी सी मात्रा में बादाम का तेल मिला दिया जाये तो इसमें विटामिन ई की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ जाती हैं, जिससे बाल हेल्दी बनते हैं। यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में सहायक होता हैं। इसके अलावा देसी घी में बादाम का तेल मिला कर बालों में लगाने से यह ज्यादा चिपचिपा भी नहीं रहता हैं।

आज के लेख में हम जानेंगे की घी हमारे बालों के लिए किस प्रकार से लाभदायक होता हैं? बालों की प्रोब्लम्स को दूर करने के लिए देसी घी के कुछ उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय। Home Remedies of Ghee for healthy growing hair in Hindi.

बालों में घी ऐसे लगाये

एक बर्तन में 4 से 5 चम्मच घी लीजिये, जब यह हल्का सा गुनगुना हो जाये तो इसमें 5 ग्राम बादाम का पाउडर मिला ले। फिर इसमें 3 चम्मच बादाम का तेल मिलाये। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला कर धुले हुए बालों में लगाये। फिर बालों की हल्के हाथो से मालिश करे और 5 मिनट तक रूक रूक कर मसाज करते रहे। 30 मिनट तक इसे बालों में लगा रहने दे और फिर बालों को धो ले।

आइये जानते हैं बालों के लिए देसी घी के घरेलु नुस्खे और उपाय और इसके फायदे।

बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए देसी घी का इस्तेमाल करने के तरीके

dandruff  दूर करने के लिए

बालों में कई कारणों से रूसी की समस्या भी हो जाती हैं। लेकिन अगर सिर में रूसी होने की वजह रूखापन हैं तो घी बहुत ही बेहतरीन उपाय साबित हो सकता हैं। घी और बादाम के तेल को मिला कर बालों में लगाये और 15 मिनट तक बालों में लगा रहने दे। फिर पानी में गुलाब जल मिला कर पानी से बालों को धोये। यह उपाय नियमित करने से सिर की रूसी दूर हो जाती हैं।

सिर की स्किन की इन्फेक्शन दूर करने के लिए

अगर सिर की स्किन में किसी भी तरह का इन्फेक्शन हो गया हैं तो घी लगाये। इससे सोरायसिस जैसी बीमारी में भी लाभ मिलता हैं।

बालों को सफ़ेद होने से बचाने के लिए

अगर आपके बाल सफ़ेद होने लगे हैं, या फिर आपको डर लगने लगा हैं की कंही आपके बाल सफ़ेद न हो जाये तो बालों में घी लगाये और मसाज करे। फिर तौलिये से बालों को 15 मिनट तक लपेट कर रखे। उसके बाद बालों को गुनगुने पानी से धो ले।

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए

महीने में 3 से 4 बार घी बालों में लगाने से बालो की ग्रोथ बढ़ती हैं। घी के अलावा आप बालों में प्याज का रस या आंवले का रस भी लगा सकते हैं, यह भी बालों को घना बनाए रखने में कारगर उपचार माने गये हैं।

बालों को शाइनी बनाने के लिए

घी लगाने से बाल शिल्की बन जाते हैं। घी को गुनगुना करे और 20 मिनट तक बालों की मसाज करे और फिर सिर में थोड़ा सा निम्बू पानी लगाए और छोड़ दे। 10 मिनट के बाद बालों को धो लीजिये। इससे बालों में कुदरती चमक आ जाती हैं और बाल शाइनी नज़र आने लगते हैं।

दो-मुहें बालों की समस्या दूर करने के लिए

अगर आप दो-मुहें बालों की समस्या से जूझ रहे हैं तो बाल धोने से पहले बालों में थोड़ा सा घी गुनगुना करके लगाये। 15 मिनट तक घी को बालों में लगा रहने दे। उसके बाद बालों को गुनगुने पानी से धो ले।


Loading...


Related posts:
झटपट चेहरा चमकाने के घरेलु नुस्खे
जानिए पैर क्यों सो जाते हैं?
मेथी के पत्ते (साग) खाने के फायदे.
सहजन के घरेलु नुस्खे और फायदे.
सावधान! कहीं ज्यादा चीनी तो नहीं ले रहे आप?
विश्व में सबसे ज्यादा सबसे कम के बारे में सामान्य ज्ञान.
खाने पीने की चीजों से जुड़े भ्रम और सत्य.
सेब को छिलकों समेत क्यों खाना चाहिए, इससे क्या फायदे होते हैं?
गिरते बालो को रोकने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
ज्यादा अदरक खाने के नुकसान क्या हैं?
वजन कम करने के लिए पीजिये यह 5 किस्म की चाय।
Kale (कएल, करम साग) खाने के फायदे जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *