बालों को स्ट्रेट यानी कि सीधा करने के लिए घरेलू उपाय और नुस्खे।

बालों को स्ट्रेट यानी कि सीधा करने के लिए घरेलू उपाय और नुस्खे।

आज के फैशन के युग में बालों को स्ट्रेट यानी कि सीधा बनाया जाने लगा है। जिसके चलते लोग तरह तरह के केमिकल्स वाले उत्पादों का इस्तेमाल करके अपने बालों को स्ट्रेट बना रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस तरह के केमिकल से बने प्रोडक्ट आपके बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि बालों को कैसे स्ट्रेट यानी कि सीधा किया जा सकता है। आइए जानते हैं बालों को स्ट्रेट करने के घरेलू तरीके और उपयोगी नुस्खे। Home Remedies for Straight Hair in Hindi.

बालों को सीधा करने के घरेलू नुस्खे और उपाय

दूध और शहद के द्वारा बालों को सीधा

थोड़े से दूध में शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं। अगर और भी अच्छा परिणाम चाहते हैं तो आप इसमें स्टोबेरी या फिर केला भी मिक्स करके डाल सकते हैं। इस पेस्ट को बालों में लगाएं और इसे सूखने दे। पेस्ट को सूखने में कम से कम 1 घंटे तक लग सकता है। जब यह pest पूरी तरह से सूख जाए तो बालों को अच्छे शैंपू से धोकर साफ कर लें। इस उपाय को हफ्ते में दो बार जरूर आजमाएं। सफेद बाल एक दम सीधे और स्ट्रेट बन जाते हैं।

एलोवेरा जेल से करें बालों को सीधा बनाना

एलोवेरा जेल बालों को सीधा करने का सबसे अच्छा तरीका है। इसके लिए आधे कप गर्म तेल में एलोवेरा जेल मिलाकर मिश्रण बनाएं। फिर आप ही मिश्रण को अपने बालों में लगाए। इस पेस्ट को बालों में 30 से 40 मिनट तक लगा रहने दें। फिर बाद में शैंपू से धोकर बालों को साफ कर लें, इससे बाल चमकीले और एकदम स्ट्रेट बन जाते हैं।

अंडा और ऑलिव ऑयल का पेस्ट

अंडा और ऑलिव ऑयल बालों के लिए बहुत ही अच्छे पदार्थ है। उनके इस्तेमाल से बालों की से जुड़ी हर समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। बालों को स्ट्रेट बनाने के लिए दो अंडे ले और उसे ऑलिव ऑयल के साथ मिक्स कर लें। फिर इस पेस्ट को बालों में 1 घंटे तक लगाकर रखें। फिर बालों को किसी अच्छे शैंपू से धोकर साफ कर लें। इस उपाय को आजमाने से बाल बिल्कुल सीधे होने लगते हैं।

बालों की गर्म तेल से मालिश करना

क्या आपको पता है बालों की मालिश करने से बाल एकदम मुलायम बन जाते हैं। बालों की रोजाना तेल मालिश करने से बालों को पोषण प्राप्त होता है। नारियल के तेल में जैतून का तेल मिला लें, आप चाहे तो जैतून के तेल की जगह पर बदाम का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर तेल के मिश्रण से बालों को अच्छी तरह से मालिश करें। बालों की मालिश करने के बाद तौलिए से बालों को 45 मिनट तक बांधकर रखें। फिर बालों को धोकर साफ करे, इससे बाल एकदम सीधे बनने लगते हैं। बालों को स्ट्रेट करने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय है।

सोयाबीन और अरंडी का तेल

एक चम्मच सोयाबीन के तेल में दो बड़े चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर गर्म करें। फिर इस तेल को ठंडा होने के बाद बालों में लगाएँ। फिर कुछ देर के बाद बालों को धोकर साफ कर लें।

बालों को सीधा बनाए दूध वाला स्प्रे

जब भी बालों को खूबसूरत बनाने की या फिर बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने की बात आती है तो दूध का नाम सबसे पहले आता है। इसके लिए दूध को किसी बोतल में भर ले। फिर दूध को स्प्रे की तरह बालों में लगाए। कुछ देर तक बालों में दूध को लगा रहने दे, फिर पानी से धोकर साफ कर ले इससे बाल खूबसूरत मुलायम और चमकदार बनने के साथ ही स्ट्रैट भी होने लगते हैं।

सिरका के इस्तेमाल से बालों को बनाएं सीधा

सिरके के इस्तेमाल से भी बालों को सीधा बनाया जा सकता है। सिरका बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके लिए बालों को धोने के बाद, एक मग पानी में थोड़ा सा सिरका डालकर बालो को धोये। इतने बाल एकदम स्ट्रेट और सॉफ्ट बन जाते हैं।

कंडीशनर का इस्तेमाल करें

बालों को शैंपू से धोने के बाद इसमें कंडीशनर जरूर लगाएं। बहुत ज्यादा घुंघराले बाल है तो आप चाय के पानी से बना हुआ कंडीशनर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

नारियल का दूध और नींबू के रस का मिश्रण

नारियल का दूध और नींबू का मिश्रण बालों को सीधा बनाने के लिए बहुत ही अच्छा और कारगर घरेलू नुस्खा है। इसके लिए थोड़े से नारियल के दूध में नींबू का रस मिला लें। फिर इसे फ्रिज में कुछ देर के लिए रख दें। जब आप इसे रेफ्रिजरेटर से निकालेंगे, तो इसके ऊपर एक क्रीम जैसी परत जम चुकी होगी। इस क्रीम वाली परत को बालों में लगाएं। फिर बालों को तौलिए से बांध लें। इसे कम से कम 1 घंटे तक बालों में लगा रहने दें फिर बालों को शैंपू से धोकर साफ करे। इससे बाल बहुत ही ज्यादा सुंदर और सॉफ्ट बन जाएंगे।

केले का पैक

केले का पैक भी बालों को स्ट्रेट बना सकता है। इसके लिए दो केले ले, इन्हें अच्छी तरह से मैश कर ले। फिर दो चम्मच शहद, दही और जैतून का तेल मिक्स करें। इस पेस्ट को बालों में लगाएं, इसे करीब आधे घंटे तक बालों में लगा रहने दे। इस पेस्ट के इस्तेमाल से बालों को पोषण प्राप्त होता है। इससे बाल सीधे बनने लगते हैं।

मुल्तानी मिट्टी का पैक

एक कप मुल्तानी मिट्टी में एक अंडा और पांच चम्मच आटा मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिक्स करके पेस्ट बनाएं। फिर इस पेस्ट को बालों में लगाएं। इस पेस्ट को लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि बाल एकदम सीधे हो। फिर बालों में इस पेस्ट को 40 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद साफ पानी से धोकर बालों को साफ कर लें। इस पेस्ट को लगाने से 1 दिन पहले बालों में तेल जरूर लगाएं। इस उपाय को हफ्ते में एक बार जरूर आजमाएं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

लेज़र से बाल हटाने के बारे में जानकारी.
हरा धनिया खाने के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे.
आँख आने से बचने के लिए क्या करे और इसका उपचार बताये?
हिंग के घरेलु नुस्खे और उपाय और हिंग के फायदे जरूर पढ़े.
त्रिफला खाने के फायदे.
मसूड़ो से खून आने पर क्या करना चाहिए?
टेलकम पाउडर के नुकसान के बारे में जानकर आपको हैरानी होगी!
उड़द की दाल के फायदे, इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
हमेशा जवान दिखाई देने के लिए जरूर इस्तेमाल करे यह एंटी-एजिंग फेसपैक।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *