बालों को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं यह जरूरी विटामिन।

बालों को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं यह जरूरी विटामिन।

आज कल छोटी उम्र से ही बालों से सम्बंधित परेशानियां देखने को मिल रही हैं। बिजी लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से बालों का सही तरह से ख्याल नहीं जा रहा हैं, जिसकी वजह से बालों से जुड़ी समस्याएँ अब पहले के मुकाबले कंही अधिक होने लगी हैं। वैसे तो मार्किट में आपको ऐसे उत्पाद और कंडीशनर मिल जायेंगे जो बालों को लंबा और मजबूत करने का दावा पेश करते हैं। लेकिन इन हेयर प्रोडक्ट्स में कंही न कंही केमिकल का इस्तेमाल किया ही जाता हैं।

वैसे तो कुछ हर्बल हेयर प्रोडक्ट्स भी बाज़ार में आपको आसानी से मिल जायेंगे। जो बालों को लंबा, घना, काला और मजबूत बनाते हैं। लेकिन बालों को अच्छा बनाने के लिए न सिर्फ इन उत्पादों की जरूरत हैं, बल्कि बालों को अंदरूनी पोषण की भी जरूरत हैं। ऐसे आपको ऐसे विटामिन्स की जरूरत पड़ती हैं जो बालों के विकास के लिए जिम्मेवार हैं। आइये जानते हैं बालों को हेल्दी बनाने के लिए किन-किन विटामिन्स की जरूरत पड़ती हैं। इन विटामिन्स की मदद से बालों की ग्रोथ को बढ़ाया जा सकता हैं। Important Vitamins for Healthy Hair in Hindi.

बालों की अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं यह विटामिन :-

विटामिन ए

विटामिन ए बालों की ग्रोथ के लिए काफी जरूरी तत्व हैं। विटामिन ए की कमी होने पर भी बाल खराब हो सकते हैं। विटामिन ए बालों के लिए हेल्दी सीरम और ऑयली पदार्थ का प्रोडक्शन करता हैं। जिससे बालों का रूखापन दूर होता हैं। यह बालों को टूटने से भी बचाता हैं। इसके अलावा विटामिन ए बालों को डैमेज करने वाले रेडिकल्स से लड़ता भी भी हैं। विटामिन ए आपको टमाटर, पालक, आम, गाजर, शकरकंद, तरबूज, अंगूर, पपीता, गोभी, कद्दू आदि से आसानी से प्राप्त हो जायेगा।

विटामिन बी

विटामिन बी की कमी होने से बालों की ग्रोथ रूक जाती हैं। विटामिन बी न सिर्फ बालों के लिए जरूरी हैं, बल्कि यह पुरे शरीर के लिए भी काफी महत्वपूर्ण तत्व हैं। विटामिन बी में विटामिन बी काम्प्लेक्स बालों को हेल्दी बनाने के लिए सबसे जरूरी हैं। विटामिन बी की कमी की वजह से बाल झड़ने लगते हैं और यह ड्राई भी हो जाते हैं। बालों को लम्बा और घना बनाने के लिए विटामिन बी से भरपूर चीज़ों का सेवन करना चाहिए। विटामिन बी के मुख्य स्रोत अंडे, दूध, खजूर, पनीर, सूखे मेवे, केला, अंजीर, मछली, दही, साबुत अनाज, दालें आदि हैं।

 विटामिन सी

विटामिन सी बालों को बढ़ने और उनकी सही केयर के लिए काफी जरूरी विटामिन हैं। इससे बॉडी में कोलेजन का निर्माण होता हैं, जो बालों की ग्रोथ में मददगार हैं। इससे बाल काफी ज्यादा मजबूत भी बन जाते हैं। शरीर में विटामिन सी की कमी से बालों में सूखापन हो जाता हैं और स्किन पर भी पपड़ी जमने लगती हैं। इससे बाल बहुत ही ज्यादा कमजोर हो जाते हैं और गिरने लगते हैं। विटामिन सी संतरा, निम्बू, मोसंबी, अमरुद, आंवला, मटर, आम, हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकोली, स्ट्रॉबेरी आदि में भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं।

विटामिन डी

बालों को लम्बा, मोटा, घना बनाने के लिए विटामिन डी काफी अहम् रोल अदा करता हैं। विटामिन डी दही, दूध, मक्खन, संतरा, धुप आदि में में पाया जाता हैं।

विटामिन ई

विटामिन ई न सिर्फ स्किन के लिए अच्छा होता हैं, बल्कि यह बालों की ग्रोथ, सिर की त्वचा की देखभाल के लिए भी जरूरी हैं। विटामिन ई बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन सही बनाये रखता हैं, इससे नए बाल भी उगते हैं। विटामिन ई के सोर्स की बात की जाये तो इनमे एवोकाडो, सालमन फिश, ड्राई फ्रूट्स, ओलिव ऑयल, टमाटर, पालक, जामुन, सूरजमुखी का तेल आदि हैं। विटामिन ई बालों को चमकदार भी बनाता हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

हमेशा जवां बने रहने के लिए जरूर खानी चाहिए यह चीज़े.
रात में दही क्यों नहीं खाना चाहिए?
आंवले का जूस पीने के फायदे और इसे क्यों पीना चाहिए?
ज्यादा अदरक खाने के नुकसान क्या हैं?
इन चीजों को एक साथ मिला कर खाने पर मिलता हैं दुगना फायदा।
गर्भावस्था में अमरुद खाने के फायदे जानिए।
इन चीजों को ज्यादा खाने से होता हैं सिरदर्द।
ग्रीन टी पीने के फायदे, नुकसान और जरूरी सावधानियां।
दालचीनी के फायदे, इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *