बाज़ार की बजाये घर का बना सूप क्यों पीना चाहिए?

बाज़ार की बजाये घर का बना सूप क्यों पीना चाहिए?

आज के समय में लोग बाज़ार में बिकने वाले रेडीमेड इंस्टेंट सूप को पीना बहुत ज्यादा पसंद कर रहे हैं। परन्तु घर में बना सूप सेहत के नजरिये से बाजारू सूप के मुकाबले काफी बेहतर होता हैं। आइये जानते हैं घर के बने अलग-अलग तरह के सूप और उन्हें पीने के फायदे। Home made soup & its health benefits in Hindi.

घर में बनाइये यह सूप और पाईये ढेर सारे फायदे :-

पिंड आंवला सूप

आंवला और पिंड खजूर से बनाये गये इस सूप में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, डी, आयरन और मिनरल्स पाए जाते हैं। यह दिल की कमजोरी, आँखों की कमजोरी और शारीरिक कमजोरी को दूर करने में सहायक होता हैं। लेकिन इस सूप को दस्त और बदहजमी होने पर नहीं पीना चाहिए।

मिक्स सब्जियों का सूप

पुदीना, चुकंदर, पालक, टमाटर, लौकी, आंवला और अदरक को मिला कर मिक्स वेजिटेबल सूप बनाये। इस सूप में फॉस्फोरस, आयरन, विटामिन बी, विटामिन सी और डी पाया जाता हैं। यह लीवर, कब्ज़, भूख बढ़ाने, पीलिया और आँखों के लिए विशेष लाभकारी होता हैं। स्किन से सबंधित बिमारिया और सूजन होने पर इस इस सूप को नहीं पीना चाहिए। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती हैं तो इसे बनाते समय इसमें नमक न डाले।

लौकी का सूप

इस सूप में कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन बी, आयरन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। हल्का होने के कारण यह पेट के भारीपन, भूख न लगना और लीवर से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होता हैं। यह पित्तनाशक और खून को बढ़ाने वाला भी माना जाता हैं। इसे कोई भी बिना किसी परेशानी के पी सकता हैं।

टमाटर सूप

टमाटर के सूप में प्रोटीन, सल्फर, फॉस्फोरस, विटामिन ए, बी, सी समृद्ध मात्रा में पाए जाते हैं। टमाटर के इस सूप में अंडे और दूध से भी ज्यादा आयरन पाया जाता हैं। यह आँखों की कमजोरी, एनीमिया, कब्ज़ और डायबिटीज में फायदेमंद होता हैं। दस्त, बुखार और एलर्जी होने पर इस सूप को पीने से बचना चाहिए।

सूप पीने का सही तरीका

सूप को हमेशा खाना खाने से पहले पीना चाहिए। लेकिन अगर आप इसे सुबह के समय पी रहे हैं तो ब्रेकफास्ट करने के बाद ही पिए। खाली पेट सूप पीना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता हैं। इसे लेने के 1 घंटे पहले या बाद में दूध या चाय नहीं पीना चाहिए। इससे पेट में एसिडिटी और अन्य परेशानिया पैदा हो सकती हैं।

ध्यान रखने वाली बातें :-

जब भी आप सूप पिए, तो इसे ताज़ा बना कर ही पिए। एक दिन का रखा हुआ बासी सूप को नहीं पीना चाहिए। क्योंकि बासी सूप में बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं। हमेशा गर्म सूप ही पीना चाहिए और इसे बनाते समय इसमें घी, मक्खन और तेल जैसे ऑयली पदार्थो का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि इनका इस्तेमाल करने से आपका मोटापा बढ़ जायेगा।








इन्हें भी जरूर पढ़े...