बिकिनी के बारे में रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य।

By | October 12, 2016

बिकिनी के बारे में रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य। Interesting Facts about Bikini in Hindi.

बिकिनी को हॉट और सेक्सी लुक देने के लिए पहना जाता हैं। क्या आप बिकिनी के बारे में कुछ रोचक जानकारियां और बातें जानना चाहते हैं? क्या आप जानना चाहते हैं की बिकिनी का डिजाईन किसने बनाया और इसका नाम बिकिनी क्यों पड़ा तो चलिए आज हम आपको बिकिनी से जुड़े कुछ रोचक और मज़ेदार बातें बताते हैं। Interesting Facts about Bikini in Hindi.

बिकिनी से जुड़ी रोचक बातें और जानकारी :-

बिकिनी को फ्रेंच इंजिनियर लुईस रियर्ड ने बनाया था। बिकिनी को 5 जुलाई 1946 को तैयार किया गया था, इसलिए हर साल 5 जुलाई को बिकिनी डे के रूप में मनाया जाता हैं। आपको बता की की पेरिस की मॉडल Micheline Bernardini ने पेरिस के एक प्रसिद्ध स्विमिंग पूल में पहली बार इस बिकिनी को पहन कर मॉडलिंग किया। इसके उपरान्त इस टू पीस स्विम ड्रेस को पहनने का एक नया फैशन ही चल पड़ा।

बिकिनी का नाम बिकिनी एटोल नाम की जगह पर ही रखा गया। बिकिनी एटोल ऐसी जगह थी जहा पर न्यूक्लियर एटम और हथियारों का परिक्षण किया जाता था। यह स्थान प्रशांत महासागर में स्तिथ हैं। इस ड्रेस का नाम बिकिनी रखने की वजह यह थी की लुईस इसे किसी एटम बम से कम नहीं मानते थे। दुसरे विश्व युद्ध के बाद यूरोप में इस ड्रेस को पहुत ज्यादा पसंद किया जाने लगा और फैशन के दौर में एक नया परिवर्तन देखने को मिला।

बिकिनी ड्रेस से पहले फैशन डिजाईनर हेम ने एटम नाम का एक स्माल बाथिंग सूट निकाला था, जिसका चलन ज्यादा था। लेकिन जब लुईस ने बिकिनी को लांच किया और इसे एटम बाथिंग सूट से भी छोटा बताया तो हेम का प्रोडक्ट बिकिनी के चलन से काफी पीछे चला गया।

Loading...

यह बात भी मजेदार हैं की कई कारणों की वजह से इटली और स्पेन में बिकिनी को पहनने पर रोक लगा दी गयी, लेकिन बाद में इस पर लगे बैन को हटाया गया और साल 1950 तक बिकिनी ने बाज़ार में अपनी पकड़ को और भी मजबूत बना लिया था।

इसके बाद अमरीका में भी बिकिनी का चलन बढ़ने लगा। 1960 के बाद जब अमेरिका में बिकिनी पर लगे बैन को हटाया गया तो यह वहां पर बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाने लगा और इसे स्विमिंग का नया ड्रेस माना गया।

समय के साथ साथ बिकिनी का जादू लोगो पर चढ़ने लगा और यह हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड में नज़र आने लगी। आज कल सभी फिल्मो में बिकिनी का इस्तेमाल किया जाने लगा हैं। मॉडलिंग की दुनिया में बिकिनी शूट और फैशन शो ज्यादा पोपुलर हो रहे हैं। बीच यानि समुन्द्र के किनारों पर जाने के लिए लड़कियां इस टू पीस ड्रेस को पहनती हैं।

आज सौन्दर्य से जुड़ी हर प्रतियोगता जैसे मिस वर्ल्ड, मिस यूनिवर्स और मिस इंडिया जैसी प्रतियोगिताओं में बिकिनी प्रतियोगता भी रखी जाती हैं। हालाँकि बिकिनी को लेकर भारत में विरोध होता रहता हैं, लेकिन सच्चाई यह हैं की बड़ी फिल्मो में बिकनी का दृश्य दिखाने या झलक दिखाने की कोशिश जरूर ही की जाती हैं। इसे युवा बहुत ही पसंद करते हैं और फिल्मो को सफल बनाने में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं।



Related posts:
हर लीप साल में 366 दिन क्यों होते हैं?
बाल सफ़ेद होने की वजह यह हैं.
वो नाम जिनसे 'कंप्यूटरों की है दुश्मनी'
अंगूर का गुच्छा बिका 7.5 लाख रूपये में.
जानिए नवजोत सिंह सिद्धू से जुडी 10 रोचक बातें.
जानिए चींटियो के बारे में रोचक फैक्ट्स और जानकारी
दालचीनी शहद को एक साथ मिला कर लेने के फायदे।
Android स्मार्टफोन iPhone से बेहतर कैसे हैं?
ठंडे पानी से नहाने के फायदे क्या हैं और हमें इससे ही क्यों नहाना चाहिए?
जानिए जानवरों और जीव-जन्तुओं के 16 मज़ेदार रोचक तथ्य।
क्या रंग गोरा करने वाली फेयरनेस क्रीम से वाकई में रंग गोरा होता हैं?
भारतीय लोगो की भोजन करने की यह आदतें सेहत के लिए अच्छी होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *