बियर पीने के फायदे जानिए.

Beer peene ke fayde. Benefits of drinking beer in Hindi.

बियर पीने के फायदे अगर आपने सर्च किया हैं तो ज़रूर पढ़े, चलिए जानते हैं बियर पीने के फायदे और लाभ के बारे में. Health Benefits of drinking beer in Hindi.

अगर आप ज़्यादा मात्रा में बियर का सेवन नही करते हैं या फिर बियर पीने की रोज लत नही लगी हैं जो आज हम आपको बताएँगे की बियर हेल्थ के लिए कैसे फायदेमंद हैं. पढ़ने से पहले यह जान ले की इसे बताकर बियर पीने के लिए उकसाया नही जा रहा हैं, खास तौर पर जब आपने उसे कभी ना पिया हो. जो लोग कम मात्रा में बियर पीते हैं, वा लोग इस आर्टिकल को ज़रूर पढ़े, बियर ना पीने वाले कृपया इस लेख से दूर रहे. क्योंकि यह पोस्ट आपके लिए एक किस्म का नशे को बढ़ावा देने वाला आर्टिकल हो सकता हैं. इसे अपनी मर्ज़ी और होश-हवास, अपनी ज़िम्मेवारी पर पढ़े.

बियर के बॉटल में अगर थोड़ी सी बियर बच जाए तो उसे आप बालो के लिए कंडीशनर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. जी हा यकीन मानिए इसको लगाने से आपके बालो में चमक और मजबूती तो आएगी और साथ में आपके बाल घने हो जाएँगे.

क्या आपको पता हैं की ऐसे कई रिसर्च हैं जो प्रूफ करते हैं की बियर की थोड़ी मात्रा में पीने से सेहत के कई फायदे हो सकते हैं. अमेरिका में हुए एक रिसर्च के अनुसार 40% बियर पीने वाले लोगो में किडनी स्टोन होने का ख़तरा उन लोगो के मुक़ाबले काफ़ी कम हो गया जो बियर नही पीते थे. हालाँकि रिसर्चर्स यह निर्धारित नही कर सके की बियर में ऐसी कौन सी चीज़ शामिल थी जिसकी वजह से यह हो सका. बियर के नॉर्मल मात्रा में सेवन करने वालो को दिल की बीमारी का ख़तरा कम होता हैं.

रिसर्च के मुताबिक अगर रोज 2 ग्लास बियर का सेवन किया जाए तो यह शरीर के गुड कोलेस्टरॉल यानी की HDL लेवल को बढ़ाता हैं. इससे हार्ट डिसीज़ का ख़तरा कम हो जाता हैं.

जानते हैं बियर पीने से होने वाले फायदे :-

बियर पीने से उमर बढ़ती हैं :- थोड़ी मात्रा में बियर पीना सेहत के लिए फायदेमंद हैं. यह हर कोई जानता हैं की अगर आप शराब ज़्यादा मात्रा में पीते हैं तो यह आपके लिए नुक़सानदायक हैं. लेकिन एक रिसर्च में यह पाया गया हैं की अगर आप कभी भी ड्रिंक नही करते हैं तो वह भी अच्छा नही होता हैं.

बियर पूरी तरह से नेचुरल हैं :- सच्चाई यह हैं की बियर भी वैसे नेचुरल हैं जैसे मिल्क या जूस होता हैं. बियर में किसी भी तरह का preservative नही होता हैं, क्योंकि इसमे अल्कोहल और होप्स दोनो होते हैं, जो की दोनो ही नेचुरल होते हैं. बियर, ब्रेड के तरीके से बनती हैं, इसे पकाया जाता हैं, अलग किया जाता हैं और फिर फिल्टर करके पैक कर दिया जाता हैं.

बियर में एक घुलनशील फाइबर पाया जाता हैं :- बियर में सॉल्युबल फाइबर भी होता हैं, जो आपकी दैनिक दिनचर्या को फिट रखता हैं और शरीर में आई कमीयो को अब्ज़र्व करता हैं, ताकि आपकी बॉडी सही तरीके से मूव कर सके. जैसे फैट को कम करना. अगर आप दोहरे होते पेट से परेशान हैं और उसके लिए कड़ी मेहनत करने वाले हैं, तो जान ले की बियर से मैग्नीशियम और पोटैशियम को भी कंट्रोल किया जा सकता हैं जो की पेट के मोटापे के लिए सबसे बड़े कारण होते हैं.

कोलेस्टरॉल को ठीक करता हैं :- दरअसल नियमित रूप से बियर पीने से आपका कोलेस्टरॉल लेवल सही रहता हैं और HDL / LDL भी सही रहता हैं. बियर की ताक़त से HDL का लेवल बढ़ा सकते हैं. कुछ रिसर्चस के अनुसार, एक दिन में एक बार बियर पीने से आपका HDL 4% तक बढ़ सकता हैं.

बियर आपको चिल रखती हैं :- सही ढंग से बियर पीने से आपकी हेल्थ भी अच्छी रहती हैं और आप चिल भी रहते हैं. दूसरे शब्दों में कहे तो अपने दोस्तो के साथ एक आधा पेग पीने से जो माहौल बनता हैं उससे आपको खुशी मिलती हैं.

विटामिन बी का सोर्स :- बियर, खास कर अच्छी और महँगी बियर में विटामिन बी का अंश होता हैं. बियर में अल्कोहल के तत्व कम होते हैं. इसमे विटामिन बी भारी मात्रा में होता हैं और फॉलिक एसिड भी होता हैं, जो की हार्ट अटैक के ख़तरे से बचाता हैं.

बियर पानी से ज़्यादा सेफ हैं :- बियर एक प्रोसेस के तहत खौला कर बनाई जाती हैं, और फिर इसे क्लीन किया जाता हैं, बकायदा पैकिंग करके सील किया जाता हैं. आपको यह बताने का मतलब यह नही हैं की पानी खराब हैं , इसका मतलब यह हैं की बियर सेफ हैं और इसमे खराब तत्व नही होते हैं. यहा तक की बियर में ज़िंदगी को ख़तरा पहुचने वाले बैक्टीरिया तक पैदा नही हो सकते हैं, क्योंकि बियर में इन बैक्टीरिया का जिंदा रहना मुमकिन नही हैं. इसलिए खुले पानी से ज़्यादा सेफ बियर हैं.

बियर हार्ट अटैक से बचाव करती हैं :- अगर आप विटामिन का सेवन करने में लेट-लटीफी करते हैं तो बियर आपके लिए एक अच्छा विकल्प हैं. थोड़ी मात्रा में बियर पीने से हार्ट अटैक से 24.7% तक बचा जा सकता हैं.

बियर कैंसर से लड़ता हैं :- बियर और सेहत के बीच सबसे अच्छा हेल्थ कनेक्शन होता हैं. Xanthohumol जो हॉप्स में ही पाया जाता हैं. इसमे एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता हैं जो कैंसर से लड़ने में मदद करता हैं. यह तत्व आपके शरीर के लिए लाभकारी होता हैं. इसी लिए जर्मन लोग इस तत्व को ज़्यादा मात्रा में प्राप्त करने के लिए ज़्यादा बियर पीते हैं.

बियर से मोटापा नही होता हैं :- यूनिवर्सिटी लंडन ऑफ कॉलेज में 2013 में यह रिसर्च किया गया ही ओवरहैंग होने का और ड्रिंक का आपस में कोई सम्बन्ध नही हैं. उन्होने पाया की अगर बियर पीने से आपका मोटापा आता हैं तो यह आपकी कमज़ोरी हैं. बियर केवल शरीर के मेटाबॉलिज़म को बढ़ाता हैं, वजन को बढ़ाता हैं और आपके शरीर को स्वस्थ रखता हैं. इसे थोड़ी मात्रा में पिए और सेहत को अच्छा बनाए.








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *