बेर खाने से सेहत को होने वाले फायदे के बारे में जानिए।

बेर खाने से सेहत को होने वाले फायदे के बारे में जानिए।

बेर खाने से सेहत को ढेर सारे लाभ होते हैं। बेर को अंग्रेजी भाषा में Berry या फिर Jujube बोला जाता हैं। बेर में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। बेर को हम सभी बचपन में ज्यादा खाना पसंद करते है, लेकिन जैसे जैसे हम बड़े होते चले जाते हैं तो इस फल को खाना छोड़ ही देते हैं। लेकिन दोस्तों बेर बहुत ही चमत्कारी फल हैं। शबरी के जूठे बेर खा कर भगवान श्री राम चन्द्र ने इस बेर की शान को बढ़ा दिया। आज के लेख में हम बेर खाने के फायदे के बारे में जानेंगे। Health Benefits of Indian Jujube/Berry in Hindi.

बेर में कार्बोहाईड्रेट 20-30 ग्राम, प्रोटीन 2.5 ग्राम, वसा 0.07 ग्राम, थायमिन 0.02 Mg, Riboflavin 0.03 Mg, कैल्शियम 25.6 Mg, आयरन 1.5-1.8 Mg., फॉस्फोरस 26.8 Mg की मात्रा में पाए जाते हैं। आइये जानते हैं बेर क्यों खाने चाहिए? इससे सेहत को क्या-क्या लाभ होते हैं?

बेर खाने के फायदे :-

नींद न आने की समस्या दूर करे

बेर में 18 प्रकार के जरूरी एमिनो एसिड पाए जाते हैं। जो बॉडी में प्रोटीन के संतुलन को बनाये रखने के साथ ही नींद न आने की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं।

ट्यूमर और कैंसर से बचाए

मेडिकल रिसर्च के अनुसार बेर के सेवन से लो ब्लड प्रेशर, एनीमिया, लीवर आदि की परेशानियाँ ख़त्म होती हैं। इसे खाने से शरीर में ट्यूमर सेल्स पैदा नहीं हो पाते हैं। यह स्किन को स्वस्थ्य रखने में भी मददगार होता हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाये

बेर में कैल्शियम एवं आयरन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए बेर को खाने से आपकी हड्डियाँ मजबूत बनती हैं।

फेफड़ो के लिए अच्छा

बेर का जूस, खांसी और फेफड़ो से सम्बंधित रोगों और बुखार के उपचार में बहुत ही लाभकारी माना जाता हैं। वैज्ञानिकों ने इसमें 8 तरह के फ्लेवोनोइड ढूंढें हैं, इसलिए यह दर्द दूर करने वाला भी होता हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं।

जख्म जल्दी भरे

बेर के पत्तों को पीसकर तेल के साथ मिला कर लेप बनाये। इस लेप को घाव पर लगाने से जख्म जल्दी भरने लगता हैं। बेर का गुदा लगाने से भी चोट जल्दी से सही हो जाती हैं।

बालों के लिए लाभकारी

बेर की पत्तियों में CYR61 प्रोटीन के अलावा विटामिन सी, कैरोटीनोइड्स और बी काम्प्लेक्स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। यह बालों को घना और हेल्दी बनाये रखने में मदद करता हैं।

वज़न कम करे

वज़न कम करने के लिए बेर बहुत ही लाभदायक फल माना जाता हैं। इसमें फैट बहुत कम पाया जाता हैं, इसलिए इसे खाने से आप अपना वज़न कण्ट्रोल में रख सकते हैं।

शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये

बेर में पोटैशियम, फॉस्फोरस, कॉपर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह तत्व शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। जिससे शरीर कई प्रकार की बिमारियों से लड़ने में सफल होता हैं।

पेट दर्द दूर करे

बेर को छाछ के साथ लेने से पेट दर्द दूर होता हैं।

विटामिन सी का खज़ाना

निम्बू एवं संतरे की तरह ही बेर में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। इसमें अन्य फलों की अपेक्षा ज्यादा विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसे खाने से स्किन लम्बे समय तक जवां बनी रहती हैं। संतरे और निम्बू के अलावा बेर विटामिन सी का सबसे बढ़िया विकल्प हैं। बेर में विटामिन सी अन्य खट्टे फलों के मुकाबले 20 गुणा ज्यादा होता हैं।

खून को साफ़ करे

बेर को प्रकृतिक रक्त सोधक के रूप में जाना जाता हैं। बेर को खाने से खून साफ होता हैं, जिससे आपके स्किन पर pimples, फोड़े-फुंसी आदि से छुटकारा मिलता हैं।

दिल लिए फायदेमंद

बेर के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाता हैं, जिस कारण आपको दिल की बीमारियाँ होने का खतरा काफी कम हो जाता हैं।

खांसी और बुखार में फायदेमंद

बेर में एंटीइन्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं। इसलिए बेर का जूस पीने से बुखार एवं खांसी से राहत मिलती हैं।

नोट :- दोस्तों बेर सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी फल हैं। इसे जरूर खाना चाहिए, लेकिन जिन लोगो को डायबिटीज की बीमारी हैं। उन्हें बेर ज्यादा नहीं खाना चाहिए। इसका कारण यह हैं की बेर में कार्बोहायड्रेट ज्यादा होते हैं। कार्बोहायड्रेट ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को बेर ज्यादा मात्रा में नहीं खाने चाहिए। लेकिन आम लोगो के लिए बेर कुदरत का एक अनमोल उपहार हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...