बैंगन खाने के फायदे जानते हैं आप?

Baingan khane ke fayde. Benefits of Brinjal in Hindi.

बैंगन खाने के फायदे (Benefits of Brinjal in Hindi) के बारे में अगर आप जानना चाहते हैं तो इस लेख को ज़रूर पढ़े. बैंगन को aubergine और Eggplant के नाम से भी जाना जाता हैं. इसमे कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. कई तरह के health benefits के कारण बैंगन कई लोगो की favorite सब्ज़ी हैं. कुछ रिसर्चस में यह बात सामने आई हैं की बैंगन में किसी दूसरे प्लांट के मुकाबले में ज़्यादा निकोटिन पाया जाता हैं.

ऐसे में यह सवाल ज़रूर दिमाग़ में आता हैं की बैंगन क्या स्वास्थय के लिए लाभकारी हैं ? पर हम आपको बता देते हैं की निकोटिन की काफ़ी कम मात्रा इसमे पाई जाती हैं और इससे शरीर को कोई नुकसान नही पहुचता हैं. एक बार आप बैंगन से होने वाले लाभ को जान जाएँगे तो आपके मन में इसके अच्छे या बुरे होने का सवाल ही नही पैदा होगा.

आइए हम आपको बैंगन से होने वाले स्वास्थ्यवर्धक फायदे के बारे में बताते हैं. इसे जानने के बाद आप ज़रूर ही अपनी डाइट में बैंगन को शामिल करेंगे.

बैंगन के गुण और फायदे :-

1. फ्री रेडिकल्स से बचाता हैं :- फ्री रेडिकल्स हर तरह के सेल को डैमेज करने के लिए ज़िम्मेवार होता हैं. बैंगन में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जिससे यह फ्री रेडिकल्स से लड़ता हैं. बैंगन में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट में Chlorogenic एसिड मुख्या हैं जो फ्री रेडिकल्स पर असर करके बीमारी को रोकता हैं.

2. हेल्दी हार्ट के लिए :- बैंगन के नियमित सेवन से कोलेस्टरॉल लेवल को कम किया जा सकता हैं. साथ ही यह ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में हेल्प करता हैं. जब कोलेस्टरॉल लेवल और ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता हैं तो इससे दिल की बीमारी का ख़तरा कम हो जाता हैं.

3. हेल्दी ब्रेन :- यह बैंगन खाने का सबसे बड़ा फायदा हैं. बैंगन में फाइटोनुट्रीएंट्स पाए जाते हैं जो सेल मेमब्रैंस को किसी भी तरह के नुकसान से बचाते हैं. साथ ही इससे ब्रेन मेमोरी पावर भी बढ़ाती हैं.

4. एक्सट्रा आयरन को हटाए :- बैंगन के नियमित सेवन से एक्सट्रा आयरन कम होगा. Polycythemia के मरीज़ के लिए यह काफ़ी लाभकारी होता हैं. बैंगन में Nasunin नाम का एक तत्व पाया जाता हैं जो एक्सट्रा आयरन को हटाने में मदद करता हैं.

5. बैक्टीरिया को रखे दूर :- बैंगन आपको बैक्टीरिया से दूर रखकर आपको इन्फेक्शन आदि से बचाता हैं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता हैं, जो की इन्फेक्शन से प्रोटेक्ट करने में आपकी मदद करता हैं. आप बैंगन को अपनी डाइट में शामिल करके इसका फायदा उठा सकते हैं.

6. इम्यून सिस्टम को करे मजबूत :- बैंगन आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता हैं. इससे आप हेल्दी रहने के साथ ही फिट भी रहेंगे. इसमे पाए जाने वाले फाइट-ओ-न्यूट्रियेंट्स और विटामिन सी बॉडी को बहुत ही फायदा पहुचाते हैं.

7. स्मोकिंग छुड़ाए :- स्मोकिंग की आदत छोड़ने के लिए अगर आप नेचुरल निकोटिन रीप्लेस्मेंट थेरपी के बारे में सोच रहे हैं तो बैंगन इसका एक बेहतरीन आप्शन हैं. ऐसा इसलिए हैं क्योंकि बैंगन में निकोटिन पाया जाता हैं.

8. हेल्दी स्किन :- बैंगन में मिनरल्स, विटामिन और फाइबर्स पाए जाते हैं. यह डीटॉक्सिफिकेशन करने में मदद करता हैं, जिससे स्किन ग्लो करने लगती हैं. बैंगन में पाया जाने वाला Anthocynin एक पावरफुल एंटी-एजिंग एजेंट होता हैं.

9. हेयर केयर :- बैंगन खाने से सीर की स्किन हाइड्रेट रहेगी. बैंगन में पाए जाने वाले कुछ एन्ज़ाइम हेयर फॉलिकल्स को courage करते हैं, जिससे बाल बढ़ने के साथ साथ हेल्दी भी रहते हैं.

10. हाइड्रेट स्किन :- यह बैंगन खाने का सबसे बड़ा फायदा हैं. बैंगन में काफ़ी मात्रा में पानी पाया जाता हैं. जिससे आपकी त्वचा हाइड्रेट बनी रहती हैं. साथ ही बैंगन के सेवन से आप ड्राइ स्किन और इससे जुड़ी प्रॉब्लम्स से निजात पा सकती हैं.








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *