ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखने के 10 टिप्स.

Blood pressure control mein rakhne ke tips.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के आसान तरीके (Tips for Control Blood pressure in Hindi.) के बारे में आज हम जानेंगे. आजकल की भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी में ब्लड प्रेशर एक गंभीर बीमारी बनती जा रही हैं. डॉक्टर्स की माने तो यह अनहेल्दी लाइफस्टाइल, खानपान, गैस, अनिद्रा और नमक के अधिक सेवन से यह बीमारी होती हैं. कई बार इस बीमारी का कारण वंशुगानित (फैमिली हिस्टरी) भी होता हैं. थोड़ी सी टेंशन या कोई काम को पूरा ना कर पाने का प्रेशर इस बीमारी को लगातार बढ़ावा दे रहे हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे आसान टिप्स, जिन्हे आजमा कर आप ब्लड प्रेशर को काफ़ी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं.

ब्लड प्रेशर को नार्मल रखने के तरीके और उपाय :-

1. तरबूज़ में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर हार्ट बीट को सही रखता हैं. इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या में आराम मिलता हैं.

2. तरबूज़ के बीज की गिरी और खसखस के दानो को बराबर मात्रा में मिला कर पीस ले. रोज सुबह-शाम एक चम्मच खाली पेट पानी के साथ ले. यह प्रयोग आप एक महीने तक लगातार करे. यह हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल बनाने के लिए अचूक उपाय हैं.

3. डार्क चॉकलेट ब्लड प्रेशर को बढ़ाने वाले एन्ज़ाइम को बनाने से रोकती हैं. डार्क चॉकलेट में भारी मात्रा में पाया जाने वाला कोको में कैटेचिंस और Procyanidin कॉंपाउंड पाए जाते हैं. यह दोनो कॉंपाउंड ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं.

4. खाना खाने के बाद 2 कच्चे लहसुन की कलिया लेकर मुनक्का के साथ चबाये. ऐसा करने से हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत नही होती हैं.

5. प्याज़ का रस और शुद्ध शहद बराबर मात्रा में मिला कर रोज करीब 10 ग्राम की मात्रा में ले. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने का रामबाण उपाय हैं.

6. मेथी के दानो का चूरन को रोज एक चम्मच सुबह खाली पेट लेने से हाई ब्लड प्रेशर से बचा जा सकता हैं.

7. खाने में नमक कम डाले. अपने वजन को अधिक ना बढ़ने दे.

8. अपने फैमिली डॉक्टर से अपना ब्लड प्रेशर नियमित रूप से चेक करना ना भूले.

9. तम्बाकू, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा आदि का उपयोग हानिकारक हैं. यदि पीने की आदत हैं तुरंत बंद करे. आपको वैसे भी इन गंदी आदतो से दूर रहना चाहिए. आपको हमेशा याद रखना चाहिए “Tobacco & Smoking is injurious to health”.

10. शरीर को सुस्ती का घर ना बनाने दे. फुर्ती पैदा करे. इसके लिए सुबह-शाम जॉगिंग करे या फिर आप योगा करे.




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

दूध पीने के नुकसान (Side-Effects) के बारे में जानिए।
शरीर की सूजन दूर करने वाले बेस्ट फूड और घरेलु नुस्खे।
राइस ब्रैन ऑयल (चावल की भूसी के तेल) फायदे।
ब्रोकली खाने के फायदे – Benefits of Broccoli in Hindi .
कद्दू के बीज खाने के फायदे जरूर पढ़े।
किन दवाइयों के साथ कौन से आहार नहीं खाने चाहिए?
गर्भवती महिला को जीरे का पानी क्यों पीना चाहिए?
सुबह नाश्ता न करने से सेहत को होते हैं यह नुकसान।
Kale (कएल, करम साग) खाने के फायदे जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *