नीली व्हेल मछली (Blue Whale) के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य जरूर पढ़े।

By | July 14, 2017

 ब्लू व्हेल (Blue Whale) के बारे में रोचक जानकर और तथ्य जरूर पढ़े।

आज हम आपको ब्लू व्हेल यानी नीली व्हेल के बारे में कुछ ऐसी मज़ेदार रोचक जानकारी और बातें बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में शायद ही आपको पता हो। Interesting Facts about Blue Whale in Hindi. नीली व्हेल मछली के बारे में पूरी जानकारी और रोचक तथ्यों को जानकर आपको काफी अच्छा लगेगा। नीली व्हेल मछली के बारे में जानकारी चाहिए तो यह लेख पूरा पढ़े….

क्या आपको पता हैं की दुनिया का सबसे बड़ा जानवर या प्राणी कौन हैं? यह जानवर न तो जिराफ़ हैं, न ही हाथी हैं और ना ही कोई अजगर या सांप हैं। यह जानवर इतना ज्यादा पुराना हैं की यह डायनासोर के ज़माने में भी धरती पर पाया जाता था और यह किसी भी बड़े डायनासोर से भी ज्यादा बड़ा हैं। तो दोस्तों यह जानवर हैं नीली व्हेल  (blue whale).

ब्लू व्हेल  (Blue Whale)  के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य :-

1. ब्लू व्हेल मछली इस धरती का सबसे बड़ा जीव हैं। इसका आकार 30 मीटर यानि 100 फूट तक हो सकता हैं। जबकि इसका वजन 173 से 200 टन होता हैं। इसका बड़ा आकार और वजन सबसे के लिए हैरानी का विषय हैं।

2. इसकी जीभ का वजन लगभग एक हाथी के वजन के जितना होता हैं। जो की तकरीबन 6 से 7 टन होता हैं। और इसकी जीभ इतनी बड़ी होती हैं की पूरी फूटबाल टीम इस पर खड़ी हो सकती हैं।

Loading...

3.  Blue Whale  के दिल का एक कार जितना बड़ा होता हैं। ब्लू व्हेल का दिल 1 मिनट में सिर्फ 8 से 9 बार ही धड़कता हैं।

4. ब्लू व्हेल दुनिया का सबसे बड़ा जानवर होने के साथ साथ सबसे तेज़ आवाज़ पैदा करने वाला जानवर भी हैं। एक ब्लू व्हेल की आवाज़ कई सौ मील दूर से दूसरी ब्लू व्हेल सुन सकती हैं।

5. जैसा की आप जानते हैं की नीली वेल का रंग Deep Blue होता हैं, लेकिन वास्तव में इसका रंग Deep Blue न होकर Grace Blue होता हैं। जब यह व्हेल पानी में होती हैं तो पानी के रंग और सूर्य की रोशनी की वजह से इनका रंग Deep Blue दिखाई देता हैं।

6. बहुत बड़ा जीव होने के बावजूद इनका शरीर स्लिम और लाइन में होता हैं ताकि यह तेज़ स्पीड में ज्यादा तैर कर ज्यादा सफ़र कर सके।

7. इनके तैरने की स्पीड आमतौर पर 40 किलोमीटर प्रति घंटा होती हैं। लेकिन खतरे महसूस होने पर यह और भी तेज़ तैर सकती हैं।

8. एक अनुमान के मुताबिक नीली व्हेल अपने जीवन भर में इतना ज्यादा सफ़र करती हैं की मनुष्य इतनी दूरी में धरती से चंद्रमा पर 10 बार जाकर वापिस आ सकता हैं।

9. अपने इतने ज्यादा भारी वजन के साथ इतना ज्यादा लम्बा सफ़र तय करने के बावजूद इनका वजन प्रतिदिन 100 किलोग्राम से भी ज्यादा बढ़ता ही रहता हैं।

10. ब्लू व्हेल के बारे में एक और हैरानी वाली बात यह हैं की यह अपने बच्चे को दूध भी पिलाती हैं।

11. ज्यादातर ब्लू व्हेल ठण्डे पानी में अपना भोजन प्राप्त करती हैं और बच्चे देने के लिए वह गर्म पानी की ओर चली जाती हैं।

12. मादा ब्लू व्हेल 2 से 3 साल में एक बार ही बच्चे को जन्म देती हैं। ब्लू व्हेल की प्रेगनेंसी पीरियड 12 महीनो का होता हैं।

13. इनका पैदा होने वाला बच्चा एक दिन में तकरीबन 500 लीटर दूध पीता हैं। और माँ व्हेल अपने बच्चे को 6 महीने तक अपना दूध पिलाती हैं।

14. ब्लू व्हेल की उम्र 70 से 90 साल तक होती हैं।

15. ब्लू व्हेल चाहे दुनिया का सबसे बड़ा प्राणी क्यों न हो, लेकिन यह सबसे ज्यादा Krill खाती हैं, krill का साइज़ लगभग 2 इंच का होता हैं।

16. नीली व्हेल 1 बार में जब जब अपना मूंह खोलती हैं तो तकरीबन 90 टन खुराक और पानी अपने मूंह में भर सकती हैं।

17. ब्लू व्हेल एक दिन में तकरीबन 4 करोड़ Krill खाती हैं, जिनका वजन वजन 4 टन के बराबर होता हैं।

Krill

Krill

18. क्योंकि ब्लू व्हेल का मुख्य भोजन krill और छोटी मछलियाँ हैं, इसलिए इनके कोई दांत नहीं होते हैं। बल्कि Baleen होती हैं जो शिकार को पकड़ने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं। जैसे की जब व्हेल पानी के अन्दर सांस खींचती हैं तो इसमें मौजूद krill और छोटी मछलियाँ इन Baleen में फँस जाती हैं। यह Baleen फ़िल्टर का काम करती हैं जो की शिकार को अंदर रख कर पानी को बाहर जाने देती हैं।

19. krill की जनसँख्या बहुत तेज़ी के साथ बढ़ती हैं, अगर यह समुन्दर में ज्यादा हो जाये तो समुंदर का रंग बदल जायेगा और समुंदर के पानी में से बदबू आने लगेगी। आप इनके बढ़ने का अंदाजा इस बात से भी लगा सकते हो की सिर्फ एक ब्लू व्हेल हर रोज 4 करोड़ krill खाती हैं और समुंदर में तकरीबन 25 हज़ार ब्लू व्हेल हैं। तो वह हर दिन कितने krill खाती होंगी?

20. ब्लू व्हेल के अलावा krill कई मछलियों, स्क्विड और पेंगुइन के अलावा कई और समुंदरी जानवरों का मुख्य भोजन हैं तो सोचिये अगर ब्लू व्हेल न रहे तो krill कितनी जल्दी समुंदर के पानी को बदबूदार और ख़राब कर देंगे। तो शायद इसी लिए प्रकृति ने नीली व्हेल को डायनासोर के जमाने से अभी तक सुरक्षित रखा हैं, ताकि यह इसी तरह समुन्द्र की सफाई करती रहे। ब्लू व्हेल के साथ पाए जाने वाले डायनासोर कबसे धरती पर ख़त्म हो चुके हैं, लेकिन ब्लू व्हेल अभी भी जिंदा हैं, हैं न कुदरत का दिया हुआ सबसे अनमोल तोहफा।

21. नीली व्हेल के दिल का साइज़ डेढ़ मीटर यानि 5 फूट के बराबर होता हैं और इसका वजन तकरीबन 181 किलोग्राम होता हैं। और दिल की हर बीट के साथ 200 लीटर खून ब्लू व्हेल के शरीर में पहुँचाया जाता हैं। इसके दिल की नलियों का आकार इतना ज्यादा होता हैं की एक इंसानी बच्चा इसमें आसानी से चल सकता हैं।

यह भी पढ़े :- 

जिराफ़ के बारे में रोचक जानकारी और मजेदार तथ्य।

शार्क के बारे में रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य। 

पेंगुइन के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य।



Related posts:
मेंढक के बारे में रोचक जानकारी.
हाथी के बारे में 10 रोचक बातें.
भारत के बारे में कुछ रोचक बातें...
जानिए चीन के बारे में रोचक ज्ञानवर्धक जानकारी.
जानिए पंछियों के बारे में रोचक जानकारी.
जानिए फेसबुक के मजेदार रोचक तथ्य.
जानिए जानवरों और जीव-जन्तुओं के 16 मज़ेदार रोचक तथ्य।
पेंगुइन के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य।
शार्क के बारे में रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य, जो शायद ही आप जानते हो!
चींटियों के बारे में क्या यह रोचक जानकारी और बातें जानते हैं?
उड़ने वाली गिलहरी के बारे में 27 रोचक मज़ेदार बातें और तथ्य।
बियर के बारे में 44 रोचक तथ्य और मजेदार जानकारी जरूर पढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *