मखाना खाने के फायदे

मखाना खाने के फायदे

व्रत के दिनों में ज्‍यादातर लोगों दृारा मखाने का सेवन किया जाता है। मखाना पोषक तत्वों से भरपूर एक जलीय उत्पाद है। मखाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिये भी काफी फायदेमंद है। मखाने के बीज किडनी और हृदय के लिये लाभप्रद हैं।

मखाने में 9.7% आसानी से पचनेवाला प्रोटीन, 76% कार्बोहाईड्रेट, 12.8% नमी, 0.1% वसा, 0.5% खनिज लवण, 0.9% फॉस्फोरस एवं प्रति १०० ग्राम 1.4 मिलीग्राम लौह पदार्थ मौजूद होता है। इसमें औषधीय गुण भी होता है।

यह भी शीघ्रपतन से बचाता है, वीर्य की गुणवत्ता और मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है जिससे कामेच्छा बढ़ जाती है। इसके अलावा यह महिलाओं में बांझपन को भी दूर करने में मदद करता है।

मखाना खाने के फायदे

1. इसमें ढेर सारा एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जिससे झुर्रियों का असर कम हो जाता है।

2. इससे ब्लड प्रेशर पर भी निंयत्रण पाया जा सकता है। यह शरीर के अंग सुन्‍न होने से बचाता है तथा घुटनों और कमर में दर्द पैदा होने से रोकता है।

3. प्रेगनेंट महिलाओं और प्रेगनेंसी के बाद कमजोरी महसूस करने वाली महिलाओं को मखाना खाना चाहिये।

4. मखानों का सेवन करने से शरीर के किसी भी अंग में हो रही दर्द से राहत मिलती है। कमर दर्द और घुटने में हो रही दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

5. मखानों को देसी घी में भूनकर खाने से दस्त जैसे रोग से छुटकारा पाया जा सकता है।

6. मखानों का सेवन करने से शरीर में हो रही जलन से भी राहत मिलती है।

7. मखानों का नियमित सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर होती है और हमारा शरीर सेहतमंद रहता है।

8.मखानों के सेवन से दुर्बलता मिटती है तथा शरीर पुष्ट होता है।

9. मखानों को दूध में मिलाकर खाने से दाह (जलन) में आराम मिलता है ।

आप तालमखाने को कच्चा, दूध के साथ या इसकी खीर बना कर खा सकते हैं. तालमखना हमारे खाने के टेस्ट बढ़ाने के साथ ही हमारी हेल्थ को बहुत फायदा पहुचाता हैं.

ताल मखना यौन कमज़ोरी को दूर करता हैं, शारीरिक रूप से कमजोर व्यक्ति को इसे ज़रूर खाना चाहिए. यह बॉडी को नई ताक़त देता हैं और वीर्य बढ़ाने में मदद करता हैं.








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *