मच्छरों के काटने पर खुजली से बचने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

मच्छरों के काटने पर खुजली से बचने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

मच्छर के काटने पर आपको खुजली और सूजन होने लगती हैं। मच्छरों के द्वारा काटे जाने पर आपको खुजली इतनी ज्यादा होने लगती हैं, आप बैचैन हो जाते हैं। यहाँ तक की मच्छर के काटने पर आप रात को अच्छी तरह सो भी नहीं सकते हैं। वैसे तो मच्छरों से बचने के लिए आप डीट (एक तरह का लोशन) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन हो सकता हैं इससे आपको हानि का सामना करना पड़े।

मच्छरों को काटने से बचने के लिए आपको मच्छरों को घर से दूर भगाना चाहिए। मच्छर दूर भगाने के घरेलु नुस्खे और उपाय को तो आपने पढ़ा ही होगा। लेकिन अगर आपको मच्छर काट लेते हैं तो उसके बाद क्या करना चाहिए? मच्छर के काटने के बाद क्या करना चाहिए?  इसके बारे में हम आज बात करेंगे। Natural Home treatment for Mosquito Bites in Hindi.

मच्छरों के काटने के बाद, उनके काटे जाने वाली जगह पर त्वचा लाल हो जाती हैं और खुजलाहट होने लगती हैं और आप उसे खुजलाने लगते हैं। हो सकता हैं की खुजलाने से आपको तुरंत राहत मिल जाये, लेकिन बाद में जलन भी होने लगती हैं। उस जलन को दूर करने के लिए आप उसे और ज्यादा खुजलाने लगते हैं, कई बार तो इससे खून भी निकलने लगता हैं और नाखूनों में गंदगी होने पर स्किन इन्फेक्शन का खतरा भी पैदा हो जाता हैं।

अगर आप मच्छरों के काटने से परेशान हैं तो हम आपको कुछ घरेलु नुस्खे और उपाय बताने जा रहे हैं। हालाँकि यह उपाय सिर्फ परम्परा में आधारित हैं, इनका कोई साइंटिफिक तर्क नहीं हैं, लेकिन ज्यादातर लोग मानते हैं की यह उपचार बहुत ही असरकारी हैं। यह आसान घरेलु नुस्खे और उपाय हैं जिनकी मदद से मच्छर के काटने पर किसी भी तरह के दर्द, सूजना, लाल निशान और खुजली से बच सकते हैं।

मच्छरों के काटने पर खुजली से बचने के घरेलु नुस्खे और उपाय :-

एलोवेरा लगाये

एलो वेरा नेचुरल तरीके से बैक्टीरिया को रोकने में मदद करता हैं। इसके इस्तेमाल से सूजन और दर्द से राहत मिलती हैं। बाज़ार से आप एलोवेरा पेस्ट खरीद कर लाये और इसे 10 मिनट के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दे। फिर आप इस जैल को मच्छर के काटने वाली जगह पर लगाये, इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा। ताज़ा एलो वेरा का ठंडापन खुजलाहट से आराम प्रदान करता हैं। अगर मच्छर के काटने पर खुजली करने से खून निकलने लगा हैं तो यह उसे भी ठीक कर देता हैं।

नीम का तेल

नीम के तेल में चमतकारी गुण पाए जाते हैं। यह किसी भी तरह के इन्फेक्शन को फैलने से रोकता हैं। America के National Research Counsel ने अपनी रिसर्च में यह बताया हैं की नीम का तेल किसी भी रिपेलेंट से ज्यादा असरकारी हैं। इतना ही नहीं घर के आस-पास नीम का पेड़ लगाने से भी मच्छर कम आते हैं।

बेकिंग सोडा करे कमाल

बेकिंग सोडा मछर के काटने वाली जगह पर होने वाली खुजली को रोकने में मदद करता हैं। एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाये। इस पानी में कपड़े को गीला करके मच्छर के काटने वाली जगह पर लगाये, ऐसा करने से आपको मलेरिया होने का खतरा कम हो जाता हैं। इसके अलावा बेकिंग सोडा और विच हेज़ल दोनों का मोटा पेस्ट बना कर काटे जाने वाली जगह पर 15 मिनट तक लगाये रखने से भी खुजली से तुरंत राहत मिलती हैं। बेकिंग सोडा में एल्काइन यौगिक पाया जाता हैं जो त्वचा के पीएच को निष्प्रभावित करने का काम करता हैं। अगर आपके पास विच हेज़ल नहीं हैं तो आप पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

लार लगाये

Mosquito के काटने वाली जगह पर अपने मूंह की लार लगाने से भी खुजली से काफी आराम मिलता हैं। अगर आप सोचते हैं की यह गन्दा काम हैं तो ऐसा सोचना आपकी गलती हैं।

टूथपेस्ट का इस्तेमाल

मच्छर के काटे जाने वाले स्थान पर पिपरमिंट टूथपेस्ट लगाने से खुजली से आराम मिलता हैं।

बर्फ से उपचार

ठंडा होने के कारण बर्फ मच्छर के विष को फैलने से रोकता हैं। बर्फ सूजन और खुजलाहट को दूर करने में काफी मददगार होता हैं। मच्छर के काटे जाने वाली जगह पर 10 से 15 मिनट तक बर्फ लगाने से न तो सूजन होती हैं और ना ही लाल रंग के चकत्ते पड़ते हैं। अगर मच्छरों के काटने के निशान और चकत्ते ज्यादा हो गये हैं तो आपको ठण्डे पानी से नहाना चाहिए

केले का छिलका

केले के छिलके में शुगर होता हैं, जो काटे जाने वाली जगह से तरल पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता हैं। इसलिए केले के छिलके के अंदरूनी सफ़ेद हिस्से को मच्छर के काटने वाली जगह पर रगड़ने से खुजली से राहत मिलती हैं।

थप्पड़ मारे

शायद यह आपको अजीब लगे, लेकिन मच्छर के काटे गये स्थान पर जोर-जोर से थप्पड़ मारने से खुजली से आराम मिलता हैं। असल में थप्पड़ मारने से दिमाग खुजलाहट और दर्द में अन्तर नहीं कर पाता हैं।

नमक लगाये

नमक एंटीसेप्टिक की तरह काम करता हैं। नमक और पानी को मिला कर पेस्ट बनाये और मच्छर के काटने वाली जगह पर लगाये। आप ऐसा भी कर सकते हैं, मच्छर के काटे जाने वाली जगह को पानी से गीला करे और उसपर नमक रगड़े। सबसे अच्छा उपाय यह हैं की अगर आप समुन्द्र के आस-पास रहते हैं तो समुन्द्र के खारे पानी में नहा ले। अगर आप समुंदरी इलाके में नहीं रहते हैं तो पानी में नमक मिला कर नहाने से भी आपको फायदा होगा।

निम्बू का रस लगाये

निम्बू में एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। मच्छर के काटने वाली जगह पर ताज़े निम्बू का रस लगाने से खुजलाहट से तुरंत राहत मिलती हैं। निम्बू का रस इन्फेक्शन रोकने में भी सहायता करता हैं। लेकिन आप निम्बू के रस का इस्तेमाल तभी करे, जब आपको कंही बाहर न जाना हो, क्योंकि सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से आपको फुंसी हो सकती हैं।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल के इस्तेमाल से जलन से राहत मिलती हैं। यह मच्छरों के काटने से होने वाली सूजन, दर्द और इन्फेक्शन होने से रोकता हैं। इसलिए मच्छर के काटने पर प्रभावित जगह पर टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे जरूर लगाये।

प्याज और लहसुन

प्याज और लहसून की गंध से मच्छर दूर भागते हैं। इसके अलावा इनके रस को स्किन पर लगाने से पीएच वैल्यू कण्ट्रोल हो जाती हैं और आपको आराम मिलता हैं। मच्छर के काटे जाने वाली जगह पर इन्हें सीधा लगाने से भी खुजली से राहत मिलती हैं।

सेब का सिरका

नहाने के पानी में सेब का सिरका मिक्स करे। इससे न सिर्फ आपको सनबर्न से राहत मिलेगा, बल्कि इसमें मौजूद मॉलिक एसिड खुजली को कम करने में भी मदद करते हैं। अगर आप नहाना नहीं चाहते हैं तो मच्छर के काटे जाने वाले स्थान पर रूई के जरिये सेब का सिरका सीधे भी लगा सकते हैं।

शराब लगाये

शराब का इस्तेमाल आप मच्छर के काटने पर कर सकते हैं। हम यहाँ पीने वाले एल्कोहोल की बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि अपने ऐड किट से रबिंग एल्कोहल या एल्कोहोल वाइप से काटे जाने वाली जगह पर अच्छी तरह से साफ़ करे। इससे खुजलाहट से काफी राहत मिलती हैं। अगर रबिंग अल्कोहल नहीं हैं तो एंटीसेप्टिक साबुन और पानी का इस्तेमाल आप कर सकते हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

कपूर के बेमिसाल फायदे - Benefits of Camphor in Hindi.
अर्जुन के पेड़ की छाल के 14 बेहतरीन फायदे।
मोटापा दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय.
त्रिफला खाने के फायदे.
अंजीर खाने के फायदे – Benefits of Anjeer (Fig) in Hindi.
कफ दूर करने के तरीके और उपाय।
सिरदर्द (माइग्रेन) दूर करने के असरदार घरेलु नुस्खे और उपाय।
चिकनगुनिया को दूर करने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
मसूर की दाल के 4 बेहतरीन बॉडी स्क्रब जिससे स्किन को होता हैं लाभ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *