मच्छर दूर भगाने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय.

Macchar door bhagane ke gharelu nuskhe aur upay aur tarike.

मच्छर मारने या घर से बाहर भगाने के लिए बाज़ार में कई किस्म के स्प्रे, कॉइल्स और मच्छर मारने वाली मशीन उपलब्ध हैं. लेकिन यह सभी उत्पादों में रासायनिक दवाईयों का इस्तेमाल किया गया होता हैं. जो मच्छर को तो मार देते हैं, लेकिन इससे आपके स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता हैं. तो ऐसे में आपको मच्छर मारने या इन्हें घर से दूर भगाने के लिए प्राकृतिक घरलू नुस्खे और उपाय और तरीके को अपनाना चाहिए, जिससे मच्छरों को आसानी से ख़त्म किया जा सके और आपकी सेहत पर भी कोई बुरा प्रभाव न पड़े.

गर्मियो में लोग अकसर गर्मी से ज़्यादा मच्छरों से परेशान रहते हैं. आज की पोस्ट में मच्छर को दूर भगाने के लिए कुछ टिप्स और घरेलू उपाय के बारे में चर्चा करेंगे. लोग मच्छर की वजह से कही भी सुकून से नही बैठ पाते हैं और रात को जी भर के सो भी नही पाते हैं. इन बड़े डंक वाले मच्छरो से कई बीमारिया भी काफ़ी तेज़ी के साथ फैलती हैं. बारिश के मौसम में तो यह और आतंक पैदा करते हैं. कई बार ऐसा होता हैं की मच्छरों पर मार्केट में मौज़ूद मच्छर भगाने वाली दवाए भी कारगर नही साबित होती हैं. ऐसे में मच्छरो से निपटने के लिए सामान्य घरेलू उपाय और नुस्खे इन पर सफल होंगे. आइए जाने मछर भगाने वाले यह असरदार घरेलू नुस्खे (Tips for Mosquito / Mosquitoes far away from body or house with the help of home remedies in Hindi)

लौंग का तेल :- लौंग का उपयोग खाँसी और जुकाम में करते तो सुना होगा लेकिन क्या आपको मालूम हैं की लौंग मच्छर भगाने के लिए भी सहायक हैं. लौंग के तेल को नारियल के तेल में मिला कर लगाने से मच्छर नही काटते हैं.

सोयाबीन का तेल ;- सोयाबीन ऑइल को खाने के लिए बहुत ही तेज़ी के साथ इस्तेमाल किया जाता हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं हैं इससे मच्छर भी दूर भागते हैं. सोयाबीन का तेल लगाने से मच्छर बिल्कुल भी नही काटते हैं. यह तेल बाज़ार में काफ़ी आसानी के साथ सोयाबीन आयिल के नाम से मिल जाता हैं.

नीलगिरि का तेल :- नीलगिरि का तेल बॉडी पर लगाने से ऊस जगह पर मच्छर नही बैठते हैं. इसके अलावा eucalyptus (नीलगिरि) की पत्तियो को जलाने से भी मच्छर भागते हैं.

नीम का तेल :- नीम के बारे में कहा जाता हैं की नीम कई रोगो की नाशक हैं, लेकिन बहुत कम लोगो को पता होगा की नीम का तेल मच्छर भगाने के लिए काफ़ी असरदार हैं. इस बात की पुष्टि अमेरिकन रिसर्च ऑफ काउन्सिल ने अपनी रिसर्च में की हैं. नीम का तेल लगाने से मच्छर काटना तो दूर नज़दीक भी नही आते हैं.

गेंदे का पेड़ :- गेंदे के फूल दो रंग नारंगी और पीले रंग के होते हैं हालाँकि इनकी कई वैरायटी हैं. गेंदे के पेड़ घर में लगाने से इनकी खुसबू से मच्छर नही आते हैं.

काली मिर्च का तेल :- काली मिर्च का रोजमर्रा की ज़िंदगी को सहज बनाने में काफ़ी योगदान हैं. इसका तेल भी काफ़ी फयदेमंद होता हैं. काली मिर्च का तेल लगाने से मच्छर पास तक नही आते हैं.

लहसुन की कलिया :- सब्ज़ियो का स्वाद बढ़ाने के लिए कारगर लहसुन मच्छर को भी बड़ी तेज़ी के साथ भगाता हैं. लहसुन की कलियाँ चबाने से मच्छर नही काटते हैं.

अजवाइन का पाउडर ;- अजवाइन भी मच्छर भगाने के लिए एक असरदायक नुस्ख़ा हैं. अजवाइन को खूब महीन सा पीस ले. इसके बाद इसके पाउडर को उन जगहो पर छिड़क दे , जहा मच्छर ज़्यादा हो. आप थोड़ी देर बाद देखेंगे की वहां से मच्छर गायब हो गये हैं. एक बार पाउडर छिड़कने पर वहाँ काफ़ी देर तक मच्छर वापिस नही आते हैं.


Loading...


Related posts:
हीमोग्लोबिन बढ़ाने के नेचुरल तरीके.
पीलिया होने पर यह चीज़े जरूर खाए.
मुंह की बदबू दूर करने के लिये घर पर ऐसे बनाइये माउथ वॉश
नकसीर का आयुर्वेदिक इलाज करने के तरीके और उपाय.
इलायची खाने के फायदे.
फूड पोइजनिंग होने पर क्या खाए?
गुग्गुल के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
अंजीर खाने के फायदे – Benefits of Anjeer (Fig) in Hindi.
गले की खराश और दर्द को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
दाढ़ी मूंछ के सफ़ेद बालों को काला करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
साइनस की समस्या को दूर करने घरेलु नुस्खे और उपाय।
मस्से ख़त्म करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *