मछली खाने के फायदे.

मछली खाने के फायदे. Benefits of Fish in Hindi.

मछली में सेहत से जुड़े कई सारे तत्व मौजूद होते हैं. इसे खाना सिर्फ़ सेहत के लिए नही बल्कि स्किन और बालो के लिए भी बहुत फायदेमंद होता हैं. लो कैलोरी वाली मछली में बहुत सारा प्रोटीन मौजूद होता हैं, जो दिमाग़ के लिए भी अच्छाहैं. इसके साथ ही पोलीअनसैचुरेटेड ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होते हैं, जो हेल्दी लाइफ के लिए फायदेमंद हैं. हफ्ते में 1 बार मछली खा कर भी एक्टिव रहा जा सकता हैं. साल्मन मछली के सिर्फ़ 2-3 टुकड़ो में ही 1.5 ग्राम फैटी एसिड मौजूद होता हैं. इसके अलावा और भी कई तरह की मछली में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और ज़रूरी तत्व पाए जाते हैं. चलिए जानते हैं मछली खाने के फायदे क्या हैं?

1. प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए :- कई गर्भवती महिलाओं की बहुत सारी प्रॉब्लम्स और अनदेखी के चलते समय से पहले उनकी डिलीवरी करनी पड़ती हैं, इसका सीधा असर उनके साथ-साथ बच्चे पर भी पड़ता हैं. तो इस समस्या से दूर रहना हैं तो मछली खाना शुरू कर दे. क्योंकि ऐसा करके Pre-Mature Birth की संभावनाए पूरी तरह से ख़त्म हो जाती हैं.

2. दिमाग़ के लिए फायदेमंद :- साल्मन और ऐसी ही कई प्रकार की मछली में EFA ओमेगा 3 मौजूद होता हैं, जो दिमाग़ के लिए बहुत ही ज़रूरी हैं. खास तौर पर छोटे शिशुओं के लिए. 75% ब्रेन सेल्स का निर्माण जन्म के समय होता हैं और 25% जन्म के बाद. इसलिए डॉक्टर मछली खाने की सलाह बच्चो के साथ-साथ प्रेग्नेंट महिलाओं को भी देते हैं.

3. अल्जाइमर का ख़तरा कम करती हैं :- मछली को ब्रेन फुड भी कहा जाता हैं, क्योंकि इसमे ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो ब्रेन के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. हफ्ते में 1 बार बेक्ड और भूनी हुई मछली खाने से ब्रेन के काम करने की क्षमता बढ़ जाती हैं. इससे याददाश्त सही रहती हैं और अल्जाइमर बीमारी की संभावना को इसे खा कर कम किया जा सकता हैं.

4. दिल की बीमारी से बचाती हैं :- मछली में मौजूद ओमेगा 3 फैट को कम कर देती हैं, जिससे दिल की बीमारियो का ख़तरा काफ़ी हद तक कम हो जाता हैं. रिसर्च में यह बात सामने आई हैं की 50% महिलाए दिल की बीमारी से परेशान थी, लेकिन जो महिला हफ्ते में 1 ही दिन ही सही, मछली खाया करती थी, वो हेल्दी रहती थी. बॉडी को 2 टाइप्स के फैटी एसिड्स की ज़रूरत होती हैं वो हैं ओमेगा-3 और ओमेगा 6. इसमे ओमेगा-3 ही हार्ट्स की प्रॉब्लम्स को दूर रखता हैं. यह धमनियों में ब्लड के साथ ऑक्सिजन और न्यूट्रियेंट्स के सर्क्युलेशन के लिए भी ज़िम्मेवार हैं.

5. स्किन और बालो के लिए फायदेमंद :- मछली में मौजूद प्रोटीन की भरपूर मात्रा स्किन के साथ साथ बालो के लिए बहुत फायदेमंद हैं. मछली में सबसे ज़्यादा ओमेगा-3 की मौजूदगी होती हैं, और यही सबसे कारगर भी हैं. सेहत के साथ-साथ बालो की चमक, उन्हे लंबा, घना, मजबूत बनाना और स्किन की ग्लो के लिए यह फायदेमंद हैं. हफ्ते में केवल 1 बार इसका सेवन करके बहुत सारे फायदे पाए जा सकते हैं और स्किन को कई तरह के रोगो और इन्फेक्शन से बचाया जा सकता हैं.

6. डिप्रेशन दूर करता हैं : – बहुत सारे रिसर्च से यह बात सामने आई हैं की दवाइयो के साथ खाने में मछली शामिल करने से डिप्रेशन की प्राब्लम को दूर किया जा सकता हैं. भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी, काम का प्रेशर, प्रेग्नेन्सी के दौरान होने वाले डिप्रेशन को कम करने के लिए मछली खाना एक बेहतर उपाय हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड डिप्रेशन को कम करने के साथ मूड को भी सही रखता हैं.

7. विटामिन डी का सोर्स: – हड्डियों के विकास और मजबूती के लिए विटामिन डी की सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती हैं, जो कई प्रकार की बीमारियो को दूर रखने में मदद करता हैं. मछली के सिर्फ़ 5-6 टुकड़े बॉडी के 75% विटामिन डी की मात्रा को पूरा करते हैं.

8. पुरुषो के लिए फायदेमंद :- फ्रूट्स, वेजिटेबल्स , साबूत अनाज़ के साथ मछली का सेवन पुरुषो के लिए फायदेमंद होता हैं. स्मोकिंग, ड्रिंकिंग, ड्रग्स का सीधा असर पुरुषो की फर्टिलिटी पर पड़ता हैं, लेकिन इसका असर कम करने के लिए मछली बहुत ही फायदेमंद होती हैं. जितना ज़्यादा इसका सेवन करोगे, उतना ही फायदा यह पहुचाएगी.

9. आँखों की रोशिनी के लिए :- गर्भवती महिलाए अगर मछली का सेवन पर्याप्त मात्रा में करती हैं, उनके साथ-साथ उनके बच्चे की आँखों की रोशिनी तेज होती हैं, उन्हे चश्मा लगाने की ज़रूरत नही पड़ती हैं. यहा भी ओमेगा-3 ज़िम्मेवार हैं जो रेटिना की मजबूती के साथ कई प्रकार की आँखो की बीमारियो से बचाता हैं.

10. आर्थराइटिस में आराम :- आर्थराइटिस के कारण जोड़ो में होने वाले दर्द और सूजन को मछली खा कर कम किया जा सकता हैं. मछली में मौज़ूद प्रोटीन और ओमेगा-3 सबसे ज़्यादा फायदा पहुचाते हैं.








इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “मछली खाने के फायदे.

Comments are closed.