मजबूत मसल्स बनाने के लिए जरूरी हैं इन विटामिन का सेवन।

मजबूत मसल्स बनाने के लिए जरूरी हैं इन विटामिन का सेवन।

आजकल बॉडी बनाने का फैशन हैं, हर कोई एक अच्छी स्ट्रोंग बॉडी बनाना चाहते हैं। अगर आपके मसल्स मजबूत होंगे तो आप कोई भी काम आसानी से कर सकेंगे। मांसपेशियां हमारे शरीर का खास हिस्सा मानी जाती हैं, इनकी सहायता से आप भार को उठाते हैं, कंप्यूटर आदि पर टाइपिंग करते हैं, दौड़ने के दौरान भी मांशपेशियो का उपयोग किया जाता हैं। अगर आप नहीं दौड़ेंगे तो आपका दिल मजबूत और हेल्दी नहीं रहेगा। दौड़ने के लिए मसल्स यानि की मांसपेशियों की जरूरत पड़ती हैं। इसलिए चाहे आप बॉडी बिल्डिंग कर रहे हो या फिर आम एक नोर्मल इंसान हो, आपको अपने मसल्स को मजबूत बनाने की जरूरत पड़ती ही हैं।

मसल्स बनाने के लिए आपको प्रोटीन और विटामिन की जरूरत पड़ती हैं। आपको अपने भोजन में संतुलित आहार लेना चाहिए और एक्सरसाइज आदि भी नियमित रूप से करना चाहिए। आज के लेख में हम जानेंगे की मसल्स बनाने के लिए कौन से विटामिन जरूरी होते हैं? कौन से विटामिन ऐसे हैं जिनका सेवन करने से मांसपेशियों को मजबूत बनाया जा सकता हैं।

मजबूत मसल्स बनाने के लिए जरूरी विटामिन :-

विटामिन डी

विटामिन डी को शरीर सूरज की रोशिनी से अपने आप बना लेता हैं। यह हमें दूध, झींगा और अंडे से भी प्रचुर मात्रा में मिलता हैं।

फोलिक एसिड

फोलिक एसिड का काम शरीर में नए सेल्स का निर्माण करना और शरीर को एनीमिया की बीमारी से बचाना होता हैं। आप सिर्फ एक कप मसूर की दाल को पी कर दिन भर के लिए जरूरी फोलिक एसिड का 90% हिस्सा प्राप्त कर सकते हैं।

विटामिन ए

विटामिन ए को रेटिनल भी कहा जाता हैं। यह आँखों को स्वस्थ्य रखता हैं और साथ ही शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता हैं। यह पालक, मीठा आलू, शलगम और गाजर आदि में प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं।

विटामिन सी

विटामिन सी का काम शरीर के कनेक्टिव टिश्यू की देखभाल करना होता हैं। इसको बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट माना जाता हैं जो शरीर की इम्युनिटी को मजबूत बनाता हैं। यह शिमला मिर्च, ब्रोकोली, पपीता, खट्टे फल, बंदगोभी आदि में प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं।

बायोटिन

बायोटिन का काम रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने का होता हैं। रेड ब्लड सेल्स के बढ़ने से शरीर में ऑक्सीजन सभी अंगो तक भरपूर मात्रा में पहुचती हैं, जिससे शरीर के अंग अच्छी तरह से काम करते हैं। बायोटिन से हमारा शरीर पौष्टिक तत्वों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने में क्षक्षम होता हैं। शारीरिक रूप से सक्रिय रहने वाले लोगो के लिए बायोटिन विशेष लाभकारी हैं।

विटामिन बी1

शरीर के मसल्स बनाने के लिए विटामिन बी1 बहुत ही जरूरी होता हैं। यह आपके शरीर में कार्बोहायड्रेट और दुसरे तत्वों को एनर्जी में परिवर्तित करता हैं। विटामिन बी1 सूरजमुखी के बीज में सबसे अधिक पाया जाता हैं।

विटामिन बी2

विटामिन बी2 को रिबोफ्लाविन नाम से जाना जाता हैं। इसका काम प्रोटीन, कार्ब और फैट जैसे माइक्रोन्यूट्रीएंट्स को तोड़ने का हैं। मसल्स के निर्माण के लिए इन तीनो की जरूरत होती हैं। यह विटामिन आपको दूध में भरपूर मात्रा में मिलेगा।

विटामिन बी3

एनर्जी के उत्पादन और नर्वस सिस्टम को सही बनाये रखने में विटामिन बी3 की आवश्यकता होती हैं। यह डाइजेशन प्रोसेस को भी बेहतर बनाता हैं। यह आपको चिकन ब्रेस्ट मीट में आसानी से मिल जायेगा।






इन्हें भी जरूर पढ़े...

2 thoughts on “मजबूत मसल्स बनाने के लिए जरूरी हैं इन विटामिन का सेवन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *