मटर खाने के फायदे जरूर पढ़े.

मटर खाने के फायदे जरूर जानिए.

मटर सर्दियो के मौसम में आसानी से मिलने वाली सब्ज़ी में से एक हैं. जिसे पी के नाम से भी जाना जाता हैं. जो काफ़ी सारे पौष्टिक गुनो से भरपूर होता हैं. बच्चों से लेकर बूढ़े लोगो तक को मटर खाने की सलाह डॉक्टर देते हैं. क्योंकि मटर खा कर ना केवल काफ़ी सारी बीमारियो से दूर रहा जा सकता हैं, बल्कि बढ़ती उम्र को भी काफ़ी समय तक जवान रखा जा सकता हैं. आज हम आपको मटर के इन्ही फायदों के बारे में बताएँगे.

मटर खाने के फायदे (Benefits of Pea In Hindi.) :-

1. वजन कंट्रोल रहता हैं.

अगर आपको वजन कंट्रोल करना हैं तो खाने में मटर को शामिल करे. वसा की मात्रा इसमे काफ़ी कम होती हैं. एक कप मटर में 100 कैलोरी होती हैं. साथ ही इसमे फाइबर और प्रोटीन काफ़ी अधिक मात्रा में होते हैं. इससे शरीर को एनर्जी मिलती हैं.

2. पेट के कैंसर से बचाता हैं

मटर में polyphenols अधिक मात्रा में होता हैं. यह पेट के होने वेल कैंसर से बचाव करता हैं. एक रिसर्च के अनुसार अगर आप रोज 30 ग्राम मटर खाते हैं तो कैंसर का ख़तरा कम हो जाता हैं.

3. एंटी एजिंग, स्ट्रॉंग इम्यूनिटी और हाई एनर्जी लेवल

flavonoids- catechins, epicatechin
carotenoids- alpha-carotene, Beta-Carotene
folinic acid – ferulic & caffeic acid
polyphenols- coumestrol

जैसे केमिकल होते हैं जो एनर्जी देते हैं और मिनरल्स जैसे ज़िंक, आयरन, कैल्शियम, मेगनीज़ और कॉपर, इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉंग रखते हैं.

4. ब्लड शुगर के लिए

मटर में फाइबर, प्रोटीन्स से ज़्यादा होता हैं. इसलिए यह बॉडी के शुगर को जल्दी डाइजेस्ट करता हैं. मटर में एंटी-ऑक्सिडेंट्स और एंटी-इनफ्लमेटरी अलिमेंट होने की वजह से यह शुगर को कंट्रोल करता हैं. मटर में कारबोहाइड्रेट , नेचुरल शुगर और स्टार्च होता हैं. इसलिए सर्दियो में भरपूर मटर खाए.

5. क़ब्ज़ दूर करने के लिए

मटर में फाइबर अधिक मात्रा में होता हैं, जो क़ब्ज़ को दूर करता हैं. क़ब्ज़ जैसी समस्या को रोज 2 से 3 मुट्ठी मटर खा कर दूर किया जा सकता हैं.

6. दिल के लिए लाभकारी

मटर में एंटी-ऑक्सिडेंट्स और एंटी-इनफ्लमेटरी होने से यह ब्लड वेसल को ठीक हालत में रहने में मदद करता हैं. मटर में विटामिन बी1, फोलेट, बी2, बी3 और बी6 होता हैं. इससे homocysteine लेवल बढ़ता हैं, जो दिल के प्रॉब्लम्स को दूर करने में लाभदायक हैं. शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स लेवल को कम करके कोलेस्टरॉल कंट्रोल किया जा सकता हैं.

7. मजबूत हड्डियां

1 कप मटर में 44% विटामिन K होता हैं जो हड्डियों को मजबूती देता हैं. विटामिन बी भी ऑस्टियोपोरोसिस में काफ़ी फायदेमंद हैं.

8. ख़राब कोलेस्टरॉल को कम करे

मटर में नियासिन होता हैं. यह ट्राइग्लिसराइड्स और BLDL बनाता हैं जो खराब कोलेस्टरॉल को कम करता हैं और गुड कोलेस्टरॉल को बनाने में मदद करता हैं.

9. भूलने की बीमारी को कम करना

कई लोगो को अल्जाइमर की समस्या होती हैं. इस बीमारी में लोग रोजमर्रा की बातें भूल जाते हैं. मटर खाने से यह प्राब्लम कुछ हद तक दूर की जा सकती हैं. मटर खाने से ब्रॉंकाइटिस जैसी बीमारी में भी फायदा होता हैं.

10. हमेशा जवान रखे

एंटी-ऑक्सिडेंट्स की भरपूर मात्रा शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखती हैं. इसके अलावा हरी मटर में फ्लावोनोइड, फाइटोनुटरिएंट्स, केरोटीन जैसे तत्व शरीर को हमेशा यंग और एनर्जी से भरपूर बनाए रखते हैं. पीसे हुए मटर का फेसपैक लगाने से झाई और धब्बे ख़त्म हो जाते हैं.

 








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *