मशरूम खाने के बेहतरीन फायदे..

Mushroom khane ke fayde. Benefits of Mushroom in Hindi.

मशरूम खाने के बहुत फायदे होते हैं. मशरूम खा कर आप भारत में मशरूम की खेती करने वाले किसानो की बहुत मदद भी कर सकते हैं. क्योंकि मशरूम की खेती करने के लिए बहुत बड़े खेत की जरूरत नहीं होती हैं. आप थोड़े से खेत में शेड बना कर मशरूम को उगा सकते हैं. मशरूम की कीमत भी अच्छी मिलती हैं. चलिए आज हम आपको मशरूम से होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं. Benefits of Mushroom in Hindi.

चाहे आप वेजिटेरीयन हो या फिर नोन-वेजिटेरीयन्स , मशरूम की सब्ज़ी हर किसी को खाना बहुत ही पसंद हैं. डॉक्टर्स का यह कहना हैं की मशरूम का सेवन हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं. इसके सेवन से जहा हाई-ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता हैं तो वही यह मोटापे को भी कम करता हैं. तो आइए जानते हैं मशरूम खाने के फायदे के बारे में :-

1. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए :- मशरूम में मौज़ूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स हमे भयंकर फ्री-रेडिकल्स से बचाता हैं. इसको खाने से शरीर में एंटी-वायरल और अन्य प्रोटीन की मात्रा बढ़ती हैं, जो की कोशिकाओं को रिपेयर करता हैं. यह एक नेचुरल एंटीबायोटिक हैं जो माइक्रोबियल और अन्य फंगल इन्फेक्शन को ठीक करता हैं.

2. कैंसर :- यह प्रॉस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर से बचाता हैं. इसमे Beta-Glucan और conjugated linoleic acid होता हैं जो एक anticariogenic प्रभाव छोड़ते हैं. यह कैंसर के ख़तरे को कम करते हैं.

3. दिल की बीमारी :- मशरूम में हाई- न्यूट्रियेंट्स पाए जाते हैं जो ह्रदय के लिए अच्छे होते हैं. इसमे कुछ तरह के एन्ज़ाइम और फाइबर्स पाए जाते हैं जो कोलेस्टरॉल को कम करते हैं.

4. मधुमेह :- मशरूम वह सब कुछ देगा जो मधुमेह रोगी को चाहिए. इसमे विटामिन, मिनरल्स और फाइबर्स होते हैं. साथ ही इसमे वसा, कारबोहाईड्रेट और शुगर भी नही होती हैं, जो डायबिटीज के मरीज़ के लिए जानलेवा हैं. यह शरीर में इंसुलिन को बनाता हैं.

5. मोटापा कम करे :- इसमे लीन प्रोटीन होता हैं जो वजन कम करने के लिए बहुत ही कारगर होता हैं. मोटापा कम करने वालो को प्रोटीन डाइट पर रहने के लिए बोला जाता हैं, जिसमे मशरूम खाना अच्छा माना जाता हैं.

6. मेटाबॉलिज़म :- मशरूम में विटामिन बी होता हैं जो की भोजन को ग्लूकोज में बदल कर एनर्जी पैदा करता हैं. विटामिन बी2 और बी3 इस काम को करने के लिए ज़रूरी होते हैं. जो की मशरूम में अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं.








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *