मसल्स के दर्द को दूर करने के आसान घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके।

मसल्स के दर्द को दूर करने के आसान घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके।

मसल्स में दर्द होने की कई सारी वजहें जैसे की जरूरत से ज्यादा काम करना, मसल्स में तनाव उत्पन्न, ज्यादा टेंशन लेने के कारण, दुर्घटना या चोट लगने आदि के कारण होती हैं। कभी कभी जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने से भी मसल्स में दर्द होने लगता हैं। जब आप कसरत करते हैं तो आपके शरीर को ज्यादा ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती हैं। इस ज्यादा ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए मसल्स में अवायुश्वसन होने लगता हैं, जिससे मसल्स में लैक्टिक एसिड जमा होने लगता हैं। इस लेक्टिक एसिड की वजह से मांसपेशियों में दर्द और थकान होती हैं।

आम तौर पर लेक्टिक एसिड टूट जाता हैं और Muscles pain से मुक्ति मिल जाती हैं, लेकिन इसमें कुछ दिन का समय भी गुजर जाता हैं। ऐसे में मांसपेशियों के दर्द से आराम पाने के लिए कुछ असरदार घरेलु नुस्खे और उपाय को अजमाने की जरूरत हैं, जिससे आपको मसल्स के दर्द से जल्दी आराम मिलेगा। Home Remedies & Tips for Muscles Pain In Hindi. Muscle’s Pain (Ache) treatment in Hindi.

मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा दिलाने वाले घरेलु नुस्खे एवं उपचार :-

■ गर्म और ठंडे पानी से नहाए

बारी-बारी से गर्म और ठंडे पानी से नहाना चाहिए। इससे दर्द से बहुत जल्दी आराम मिलने लगता हैं। इस प्रकिया को अपनाने से प्रभावित जगह पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता हैं, जिससे दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिलती हैं। ठंडे पानी से नहाने पर दर्द वाली जगह सुन्न हो जाती हैं और फिर गर्म पानी से नहाने पर मसल्स को आराम मिलता हैं। इससे Muscles Cramp भी दूर हो जाता हैं। इस उपाय को अजमाने से पूरा शरीर रिलैक्स फील करता हैं। आप चाहे तो नहाने के पानी में खुशबू वाले तेल जैसे की यूकेलिप्टस, बरगामोट और लैवेंडर का तेल आदि भी मिला सकते हैं, इससे मांसपेशियों के दर्द से और भी जल्दी छुटकारा पाने में आसानी होगी।

■ सेब के सिरके का इस्तेमाल

मांसपेशियों के दर्द से आराम पाने के लिए सेब का सिरका काफी अच्छा घरेलु उपाय हैं। एक गिलास पानी में 1 या 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाये और इसे पी जाये। जिस जगह पर ज्यादा दर्द हो रहा हैं, उस जगह पर आप एप्पल साइडर विनेगर भी लगा सकते हैं। इससे मसल्स pain से काफी आराम मिलता हैं।

जरूर पढ़े :- सेब के सिरके के फायदे, नुकसान और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे एवं उपाय।

■ तेल मालिश जरूर करे

मालिश करने से मसल्स में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने लगता हैं, जिससे मसल्स में गर्मी आ जाती हैं। तेल मालिश करने से लेक्टिक एसिड भी ख़त्म होने लगता हैं, जिससे मसल्स को दर्द से काफी ज्यादा राहत मिलती हैं। मांसपेशियों के मालिश के लिए आप अदरक, पाइन, पिपरमेंट आदि के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

■ जड़ी बूटियों का लेप लगाए

कुछ जड़ी-बूटियों में एंटी-इन्फ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं जो मांसपेशियों के दर्द से आराम दिलाते हैं। इन जड़ी-बूटियों के लेप को आप लगा सकते हैं। वैसे आपको बाज़ार में आयुर्वेदिक बाम या लोशन आदि मिल जायेंगे, इन त्वचा पर लगाने से यह टिश्यू के अंदर समाहित हो जाते हैं, जिससे दर्द से आराम मिलता हैं।

■ मैग्नीशियम सल्फेट से नहाये

मैग्नीशियम सल्फेट नेचुरल रूप से पाया जाने वाला मिनरल हैं। जो मसल्स के टिश्यू की सूजन को दूर करता हैं और muscles pain से छुटकारा दिलाता हैं। इसके लिए टब में गुनगुना या गर्म पानी भरे और इस पानी में एप्सम साल्ट की 1 से 2 चम्मच मात्रा मिलाये। फिर आप इस टब में 20 से 30 मिनट तक आराम करे। इस टब बाथिंग से मांसपेशियों के दर्द और ऐंठन से राहत मिलने लगती हैं। इससे शरीर का तनाव कम होने लगता हैं। कसरत करने के बाद मांसपेशियों में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए यह बेहतरीन तरीका हैं।

■ लाल मिर्च का इस्तेमाल

लाल मिर्च में कैप्सैसिन होता हैं जो गठिया, जोड़ो के दर्द और मसल्स pain से छुटकारा दिलाता हैं। इसके लिए आप लाल मिर्च का पेस्ट बना कर दर्द वाली जगह पर लगाये। इस पेस्ट को बनाने के लिए ¼ चम्मच लाल मिर्च को गर्म जैतून के तेल या फिर नारियल के तेल में मिलाये और इस प्रभावित जगह पर लगाए। इस पेस्ट को लगाने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से धो ले। जब आप इस पेस्ट को लगाने जा रहे हैं तो इसे अपनी आँखों, नाक, मूंह आदि से दूर रखे, क्योंकि इससे आपको जलन हो सकती हैं।

■ कोल्ड थेरेपी का इस्तेमाल करे

मसल्स pain से छुटकारा पाने के लिए कोल्ड थरेपी अच्छा इलाज हैं। इस थेरेपी में दर्द वाली जगह पर बर्फ लगाया जाता हैं। इस थेरेपी का इस्तेमाल अमूमन खेल-कूद के दौरान खिलाडियों को लगने वाली चोट में मांसपेशियों के दर्द को कम करने के लिए किया जाता हैं। चोट लगने वाली जगह पर बर्फ लगाने से उस जगह का रक्त संचार धीमा हो जाता हैं, जिसकी वजह से उस जगह पर दर्द और सूजन कम हो जाती हैं।

जरूर पढ़े :- बर्फ के घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे।

■ हीट थेरेपी करे कमाल

हीट थेरेपी का इस्तेमाल मोच, ऐंठन, मांसपेशियों की जकड़न आदि को दूर करने के लिए किया जाता हैं। वैसे बेहतर यही रहेगा की सीरियस चोट लगने पर हीट थेरेपी का इस्तेमाल न करे, क्योंकि इससे सूजन और भी ज्यादा बढ़ जाएगी। गर्मी के कारण मसल्स को दर्द से आराम मिलता हैं। मसल्स की जकड़न कम होती हैं और मांसपेशियों के तनाव को कम करने में भी मदद मिलती हैं। गर्मी प्रभावित जगह पर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा देती हैं, जिससे मासपेशियों की चोट से आराम मिलने लगता हैं।

■ चेरी का जूस पीजिये

चेरी का जूस रनिंग और एक्सरसाइज करने के बाद मसल्स में होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करता हैं। चेरी में एंथोक्यनिंस नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता हैं जो जलन को कम करता हैं। दर्द और जलन को कम करने के लिए चेरी का खट्टा जूस जरूर पीना चाहिए। इससे हाथों और पैरों की मसल्स में होने वाले दर्द को कम करने में मदद मिलती हैं।

जरूर पढ़े :- चेरी खाने के 12 फायदे जानिए।

■ मैग्नीशियम वाले आहार खाए

शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने के कारण भी मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन होने लगती हैं। इसलिए आप अपने भोजन में ऐसे आहार को शामिल करे, जिसमे मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हो। गुड़, कद्दू के बीज, कुम्हड़ा, पालक, ब्लैक बीन्स, अलसी के बीज, बादाम, सूरजमुखी के बीज, काजू आदि को मैग्नीशियम का काफी अच्छा सोर्स माना जाता हैं।

जरूर पढ़े :- मैग्नीशियम की कमी होने के नुकसान और यह सबसे ज्यादा किसमें पाया जाता हैं? 

■ एक्यूप्रेशर से मांसपेशियों का दर्द कम करे

एक्यूप्रेशर एक Scientific Method हैं, जिससे दर्द से आराम पाने के लिए बॉडी के विभिन्न एक्यूप्रेशर पॉइंट्स पर प्रेशर देकर उन्हें उत्तेजित किया जाता हैं। यह मसल्स को दर्द से आराम दिलाता हैं। मसल्स को आराम दिलाने के साथ ही यह बढ़े हुए Endorphins से मसल्स के दर्द से बहुत जल्दी नेचुरल तरीके से आराम दिलाता हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

चिकन पॉक्स का उपचार ऐसे करे.
फूड पोइजनिंग होने पर क्या खाए?
मसूड़ो की सूजन दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
मासिक धर्म में तेज़ दर्द को करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
लहसुन खाने के 28 फायदे और घरेलु नुस्खे जरूर पढ़े।
सीने की जलन दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
नीम का रस (जूस) पीने के फायदे जानिए और इसे कैसे पीना चाहिए?
अस्थमा यानि दमा की बीमारी को दूर करने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और आहार।
गुलाब जल से सौन्दर्य को होने वाले फायदे जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *