मसूर की दाल के 4 बेहतरीन बॉडी स्क्रब जिससे स्किन को होता हैं लाभ।

मसूर की दाल के 4 बेहतरीन बॉडी स्क्रब जिससे स्किन को होता हैं लाभ।

मसूर की दाल सिर्फ खाने के लिए ही नहीं हैं, बल्कि इससे बॉडी या स्किन के लिए घरेलु स्क्रब भी तैयार किया जा सकता हैं। मसूर की दाल स्किन को सुंदर और चमकदार बनाने में आपकी मदद करती हैं। आइये जानते हैं मसूर की दाल से बनाए गये बॉडी स्क्रब जो स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं। इन बॉडी स्क्रब को आप घर पर आसानी के साथ बना सकते हैं। Homemade Natural Body Scrub of Lentil in Hindi.

मसूर की दाल से बनाये गये 4 बेहतरीन घरेलु बॉडी स्क्रब :-

■ मसूर दाल और घी का बॉडी स्क्रब

मसूर की दाल को पीस कर इसमें थोड़ा सा घी मिलाये और इसे स्किन पर लगाये। इससे आपकी स्किन ड्राय नहीं होगी, इससे त्वचा की सुन्दरता में बढ़ोतरी हो जाती हैं।

■ मसूर की दाल और कच्चा दूध

मसूर की दाल को सूर्य की रोशनी में 4 दिन तक सुखाये और फिर इसे बारीक पीस ले। अब आप मसूर की दाल वाले पाउडर में थोड़ा सा दूध मिलाये और बॉडी स्क्रब तैयार करे। इस बॉडी स्क्रब के इस्तेमाल से टैनिंग की समस्या दूर होती हैं।

■ मसूर की दाल और मूंगफली का पेस्ट

मसूर की दाल और मूंगफली को एक साथ मिला कर पीस ले और इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाये। इस मिश्रण में दही भी मिक्स करे, फिर आप इस पेस्ट को चेहरे और बॉडी स्क्रब की तरह लगाए। इस उपाय को अजमाने से त्वचा में कसाव आने लगता हैं और स्किन का रंग भी गोरा होने लगता हैं।

■ मसूर की दाल और हल्दी

मसूर की दाल को पीस ले और फिर इसमें हल्दी और शहद की कुछ बूंदे मिलाये। अब आप एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करे, इस पेस्ट को स्किन पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करे। इससे आपकी त्वचा में निखार आता हैं। आपकी स्किन और भी ज्यादा सुंदर नज़र आने लगती हैं और स्किन ग्लो भी करने लगती हैं।

अन्य टिप्स :- मसूर की दाल में आप कुछ दूसरी चीज़े जैसे की निम्बू का रस, चन्दन का पाउडर, संतरे के छिलके आदि भी मिला कर स्क्रब तैयार कर सकते हैं। इन  तरह के स्क्रब के इस्तेमाल से आपकी त्वचा बेदाग़ और सुंदर दिखाई देने लगती हैं। इसलिए आज से मार्किट में मिलने वाले महंगे बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल करना बंद करदे और उपरोक्त बताये गये 4 बेहतरीन मसूर की दाल से बने बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल करे।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

जलने पर तुरंत अपनाए यह घरेलु नुस्खे और उपाय।
दस्त (Loose Motion) दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय.
तुलसी के घरेलु नुस्खे और फायदे.
मूंह की बदबू दूर करने के आसान उपयोगी उपाय और तरीके.
दालचीनी शहद को एक साथ मिला कर लेने के फायदे।
अपामार्ग (लटजीरा, चिरचिटा) के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
बर्फ के घरेलु नुस्खे और उपाय और इसके फायदे।
घमौरियां ख़त्म करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।
दिमाग को बनाना चाहते हैं कंप्यूटर से भी तेज़ तो इन जड़ी-बूटियों का सेवन करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *