मसूड़ो की सूजन दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

मसूड़ो की सूजन दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

मसूड़ो की सूजन दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय के बारे में जानिए। मसूड़ो की सूजन ख़त्म करने के तरीके और टिप्स। Home Remedies & Tips for Gums swelling in Hindi.

मसूड़ो में सूजन होना आपको परेशान कर सकता हैं। मसूड़ो में सूजन होने पर आपको Irritation के साथ ही खुजली, दर्द और सेंसिटिविटी होती रहती हैं। मसूड़ो में सूजन होना कोई बीमारी, कुछ खाद्य पदार्थ, न्यूट्रीशन की कमी आदि के कारण होता हैं। लेकिन ज्यादातर मसूड़ो में होने वाली सूजन Gingivitis की बीमारी के कारण ही ज्यादा होता हैं। इसमें मसूड़ो से खून भी निकलने लगता हैं। साथ ही प्रेगनेंसी के समय हॉर्मोन्स के बदलाव के कारण भी Gums में Swelling आ जाती हैं। इस समस्या को आप घरेलु उपाय के जरिये ठीक कर सकते हैं। आज हम मसूड़ो की सूजन से छुटकारा दिलाने वाले घरेलु नुस्खे और उपाय आदि के बारे में जानेंगे।

मसूड़ो की सूजन दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय :-

अदरक और नमक का मिश्रण

अदरक में एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो सूजन को पैदा करने वाले घटक को दूर करते हैं। इसका इस्तेमाल सिर्फ मसूड़ो की सूजन में ही नहीं, बल्कि कई प्रकार की समस्याओं के इलाज के लिए किया जा सकता हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका :-

अदरक को मिक्सी में बारीक पीस ले। फिर आप इस पेस्ट में लगभग 1 चम्मच नमक मिलाये। इस पेस्ट से सूजे हुए मसूड़ो के आसपास हल्का-हल्का मसाज करे। दिन में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल करने से आपको सूजन से काफी जल्दी आराम मिलने लगता हैं।

निम्बू पानी से उपचार

निम्बू में एंटी-इन्फ्लामेट्री, एल्काइन के अलावा पोटैशियम, विटामिन ए, सी, कैल्शियम और पेक्टिन फाइबर पाया जाता हैं। जो न सिर्फ मसूड़ो की सूजन को ही दूर करता हैं, बल्कि मूंह की अन्य समस्याओं को भी दूर करने में कारगर होता हैं। यह शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी को दूर करता हैं। प्रतिदिन निम्बू पानी पीने से मसूड़ो और दांतों की समस्याओं से छुटकारा मिलता हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका :-

1 गिलास गुनगुने पानी में निम्बू का रस अच्छी तरह से मिलाये। इस पानी से अब आप गरारे करे। आप चाहे तो इस पानी को पी भी सकते हैं। दिन में 1 से 2 बार गरारे करने से आपको काफी फायदा मिलता हैं।

लौंग का तेल

जब मसूड़ो में सूजन होती हैं तो ज्यादातर लोग लौंग का तेल लगाने की सलाह देते हैं। लौंग में Eugenol एंटीऑक्सीडेंट और Anti-Inflammatory गुण पाए जाते हैं। जो सूजन के साथ ही दर्द को कम करने में मदद करते हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका :-

कॉटन बॉल की सहायता से लौंग के तेल को मसूढ़े पर लगाये। लवंग का तेल दांतों का दर्द और मसूड़ो की सूजन को दूर करने का सबसे कारगर उपाय हैं।

नमक मिले पानी से गरारे करे

नमक वाले पानी से गरारे करना, मसूडो की सूजन दूर करने का सबसे आसान उपाय हैं। नमक वाला पानी मूंह के बैक्टीरिया को ख़त्म करता हैं, साथ ही सूजन से भी तुरंत राहत मिलती हैं। गुनगुने पानी में नमक मिला कर गरारे करने से आपको और भी जल्दी फायदा मिलता हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका :-

पानी में नमक मिलाये और इस पानी से गरारे करे। दिन में 2 से 3 बार ऐसा करने से सूजन से राहत मिलने लगती हैं। यह प्रक्रिया आप गुनगुने पानी के साथ भी कर सकते हैं।

अजवाइन से दूर करे सूजन

अजवाइन के इस्तेमाल से भी आप मसूड़ो की सूजन काफी हद तक कम कर सकते हैं। अजवाइन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल तत्व पाए जाते हैं, साथ ही इसमें एंटी-इन्फ्लामेट्री तत्व भी होता हैं। अजवाइन के अलावा इसका तेल भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका :-

अजवाइन को हल्का सा भून ले और मिक्सी में डाल कर इसे पीस ले। अब इसके पाउडर में हल्का सा सरसों का तेल मिला कर इसका पेस्ट बनाये। इस पेस्ट को मसूड़ो पर अच्छी तरह से लगाये। इससे आपको सूजन से जल्द ही आराम मिलने लगता हैं।

बेकिंग सोडा करे कमाल

बेकिंग सोडा में एल्काइन पाया जाता हैं जो मूंह के बैक्टीरिया को ख़त्म करता हैं। इसके अलावा बेकिंग सोडा के प्रयोग से दांतों की चमक भी बढ़ जाती हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका :-

बेकिंग सोडा में हल्का सा पानी मिला कर पेस्ट बनाये। ब्रश या हाथ की मदद से सूजन वाली जगह पर इस पेस्ट से मसाज करे। इससे सूजन से राहत मिलती हैं। दांतों का पीलापन दूर करने के लिए आप इस पेस्ट से ब्रश भी कर सकते हैं।

एलोवेरा

रिसर्च यह बताते हैं की एलोवेरा मसूड़ो की सूजन भी दूर करता हैं। एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटी-इन्फ्लामेट्री और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो की कई प्रकार की बिमारियों को दूर करने में सहायक होते हैं। सूजन होने या मसूड़ो से खून आने पर एलोवेरा का इस्तेमाल बहुत ही कारगर माना जाता हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका :-

एलोवेरा की पत्तियों से इसका जैल निकाल कर उससे मसूड़ो की मालिश करे या फिर इसे टूथपेस्ट की तरह इस्तेमाल करे। दिन में 3 से 4 बार इसका उपयोग करना लाभकारी होगा। इसके अतरिक दूसरा उपाय यह हैं की इसके जैल को पानी में मिला कर उससे आप गरारे करे, इससे भी सूजन की समस्या से राहत मिलती हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

फालसा खाने के फायदे.
अनचाहे बालो को हटाने के घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके।
पीरियड से जुड़े कुछ उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
जानिए बार-बार भूख लगने के क्या कारण हैं?
केमिकल वाली सब्जियों से बचने के तरीके।
ज़मीन पर बैठकर भोजन करने के फायदे जानिए।
केले के फूल खाने के फायदे जरूर पढ़े।
एल्युमिनियम फॉयल के ऐसे घरेलु उपाय जिनके बारे में आपको जानना चाहिए।
अंडा और चिकन में कौन हैं सबसे ज्यादा बेहतर?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *