मानव शरीर के बारे में 44 रोचक तथ्य और मज़ेदार जानकारी।

मानव शरीर के बारे में 44 रोचक तथ्य और मज़ेदार जानकारी।

Interesting Facts of Human Body in Hindi Language. हमें अपने शरीर के बारे में कितना पता हैं? यह सवाल उठते ही मन में ख्याल आता हैं की आखिर मानव शरीर के रोचक तथ्य और जानकारी क्या हो सकती हैं? Interesting Facts & General Knowledge about Human Body in Hindi.

मनुष्य का शरीर दुनिया का सबसे बड़ा अजूबा हैं। कुदरत ने मनुष्य को बड़ी बारीकी और खूबियों से बनाया हैं। आज के लेख में मनुष्य शरीर के बारे में रोचक तथ्यों और बातों को जानेंगे। आइये जानते हैं की आखिर मानव शरीर के क्या मज़ेदार फैक्ट्स हैं।

मानव शरीर के बारे में 44 रोचक बातें :-

1. हमारा खून शरीर में इतनी तेज़ी के साथ circulate होता हैं की आप इसका अंदाजा तक नहीं लगा सकते हैं। करीब 20 सेकंड के अन्दर ही एक रेड ब्लड सेल पुरे शरीर का चक्कर काट लेता हैं।

2. मनुष्य की आँखे ग्रे रंग के 500 शेड्स तक पहचान सकती हैं।

3. मनुष्य के आँख की पुतली दिन भर में एक लाख बार हिलती हैं। अगर मानव इतना ही अपनी टांगो से वर्कआउट करना चाहे तो वह रोजाना 80 किलोमीटर तक चलेगा।

4. क्या आपको मालूम हैं की सिर्फ 2.5 मिनट के अन्दर आपके शरीर में खून कितने किलोमीटर तक दौड़ता हैं? यह तकरीबन 33 किलोमीटर तक दौड़ता हैं। हैं न कमाल की बात!

5. एक व्यस्क मनुष्य के शरीर में 7,000,000,000,000,000,000,000,000,000 (7 Octillion) ऐटम होते हैं।

6. हमारी हड्डियाँ  स्टील के मुकाबले 5 गुणा ज्यादा मजबूत मानी जाती हैं। हड्डियों की मजबूती की बात करे तो एक क्यूबिक इंच हड्डी 866 टन वजन सहन कर सकती हैं।

7. एक स्वस्थ्य पुरुष के टेस्टिकल्स में रोजाना 10 लाख स्पर्म सेल बनते हैं। इसका मतलब यह हैं की एक आदमी 6 महीने के अन्दर एक नयी दुनिया भी बसा सकता हैं।

8. हमारा बाल इतना ज्यादा मजबूत होता हैं की एक बाल से 3 किलोग्राम का वज़न भी उठाया जा सकता हैं।

9. क्या आपको पता हैं की मनुष्य का दिमाग दिन के मुकाबले रात को ज्यादा सक्रिय रहता  हैं और यह रात को यह ज्यादा सोचता भी हैं।

10. आपको यह बात तो पता ही होगी की कभी भी आँखों को खुला रख कर छींक नहीं मारी जा सकती हैं। ऐसा करना नामुमकिन हैं, कल्पना कीजिये अगर किसी व्यक्ति ने आँखों को खुला रखकर छींक मार ली तो क्या होगा? इससे उनकी आँखें की पुतलियाँ फट जाएँगी। क्या आपको पता हैं की मनुष्य के छींक मारने पर 166 किलोमीटर प्रति किलोमीटर की रफ़्तार से हवा पैदा होती हैं। खांसने के दौरान निकलने वाली हवा की रफ़्तार 100 किलोमीटर प्रति किलोमीटर होती हैं।

11. क्या आपको पता हैं की आपका दिल 2.5 मिनट में औसतन 174 बार धड़कता हैं।

12. महिलाओं पुरुषो की तुलना में दुगनी बार पलकें झपकती हैं।

13. मनुष्यों की नाक चाहे कुत्तों के मुकाबले ज्यादा संवेदनशील न हो, लेकिन फिर भी मनुष्य की नाक 50,000 तरह की खुशबू को पहचान सकता हैं।

14. क्या आपको मालूम हैं की एक आदमी को हर रोज औसतन 7 सपने आते हैं, लेकिन फिर भी लोगो को सपने याद नहीं रह पाते हैं।

15. आपके शरीर में सबसे बड़ा अंग कौन सा हैं? यह हैं आपकी त्वचा, जो आपकी बॉडी का करीब 20 वर्गफूट हिस्से को कवर करती हैं और समय के अनुसार बदलती रहती हैं। एक मनुष्य पुरे जीवनकाल में लगभग 18 किलो तक त्वचा शरीर से उतारता हैं।

16. क्या आपको पता हैं की हमारे पाचन तंत्र में मौजूद खाना पचाने वाले एसिड इतने ज्यादा ताकतवर होते हैं, यह जिंक को भी घोल सकते हैं। तो दूसरी ओर हमारे पेट के अन्दर नई कोशिकाएं बनती रहती हैं, हमें 3-4 दिन में नयी स्टमक लाइनिंग मिल जाती हैं। अगर यह इतनी तेज़ी के साथ नहीं बनेंगी तो पेट के एसिड पेट को ही डाइजेस्ट कर देंगे, यानि की पेट को ख़त्म कर देंगे। पेट की कोशिकाओं के इतनी तेज़ी के साथ पैदा होने के कारण एसिड को उन्हें घोलने का समय ही नहीं मिल पाता हैं।

17. क्या आपको मालूम हैं की सिर्फ 2.5 मिनट के अन्दर हम 19 लीटर तक हवा को ग्रहण करते हैं। हैं न कमाल की जानकारी!

18. क्या आपको मालूम हैं की एक व्यक्ति अपने पुरे जीवनकाल में 4 हज़ार लीटर लार पैदा करता हैं, अगर इसे इक्कठा किया जाये तो 2 स्विमिंग पूल भर जायेंगे।

19. 10 साल के भीतर बॉडी के सारे सेल्स replace हो जाते हैं। इसका अर्थ हैं की हर 10 साल बाद फिजिकली तौर पर हम एक नए इंसान बन जाते हैं।

20. मनुष्य की प्रत्येक किडनी में 10 लाख से ज्यादा फ़िल्टर होते हैं, जो 1 मिनट में 1.3 लीटर खून को साफ़ करते हैं।

21. आपको जानकर हैरानी होगी की 2.5 मिनट के अन्दर आपका शरीर 36 मिलियन यानि की 36 करोड़ रेड ब्लड सेल्स बनाता हैं। इसलिए कहा जाता हैं की एक स्वस्थ्य मनुष्य को रक्तदान करने से खून की कमी नहीं होती हैं और वह बिना किसी डर के ब्लड डोनेट कर सकता हैं।

22. क्या आपको पता हैं की अगर आपके शरीर में सिर्फ आधा किलो वज़न बढ़ जाये तो आपका शरीर 11 किलोमीटर लम्बी ब्लड वेसल बनाता हैं। इससे आपके शरीर को ब्लड पंप करने के लिए और अधिक परिश्रम करना पड़ता हैं। जिससे आपके दिल पर दबाव पड़ता हैं। बढ़िया बात यह हैं की अगर शरीर का आधा किलो वज़न कम हो जाये तो गैर जरूरी ब्लड वेसल भी नष्ट हो जाते हैं।

23. अगर आपको अन्तरिक्ष में बिना किसी स्पेस सूट के छोड़ दिया जाये तो वह नहीं फटेगा। क्योंकि मनुष्य के शरीर में इतना दबाव होता ही की वह उसे फटने नहीं देता हैं, लेकिन स्पेस में ऑक्सीजन न होने की वजह से आप सांस नहीं ले पाएंगे और ऑक्सीजन की कमी से आपकी मौत हो जाएगी।

24. साइंटिस्ट्स यह कहते हैं की जितना ज्यादा आपका आईक्यू होगा, उतना ही अधिक आपको सपने आयेंगे।

25. हर मनुष्य की पुरानी स्किन गिरती रहती हैं और उसकी जगह नयी त्वचा निकलती रहती हैं। एक व्यक्ति अपनी पुरे उम्र में औसतन 18 किलो डेड स्किन निकालता हैं।

26. अगर आपको नाखूनों की बढ़ने की रफ़्तार भले ही ज्यादा लगती हो, लेकिन नाखून को जड़ से ऊँगली के सीरे तक उगने में 6 महीनों तक का समय लग सकता हैं।

27. हर व्यक्ति की गंध अलग होती हैं, इसका सीधा सम्बन्ध जिन्स से होता हैं। यह भी पाया गया हैं की जुड़वां लोगो की स्मेल में कुछ खास फर्क नहीं होता हैं।

28. गोरी स्किन पर सांवली स्किन के मुकाबले बहुत जल्दी झुर्रियां पड़ने लगती हैं।

29. अगर आप बिस्तर पर जाते ही 5 मिनट के अन्दर ही सो जाते हैं तो आपकी नींद पूरी नहीं हो पा रही हैं। सोने के लिए कम से कम 10 से 15 मिनट का समय लगता हैं। इससे कम समय पर सोने का मतलब हैं की आपके शरीर की नींद की जरूरत पूरी नहीं हो पा रही हैं।

30. आपको पता हैं की हमारा शरीर 2.5 मिनट के अन्दर 1.25 लीटर लार बनाता हैं।

31. आपको जानकर हैरानी होगी की 2.5 मिनट के अन्दर हमारी बॉडी लगभग 8 लाख 67 हजार डेड सेल्स को रिमूव करती हैं।

32. रोते समय हमारी नाक इसलिए बहने लगती हैं, क्योंकि आँसू हमारी आँखों से हमारी नाक में भी चले जाते हैं।

33. जिससे हम प्यार करते हैं उन्हें देखते ही हमारे आँखों की पुतलियाँ फैलने लगती हैं और इसी तरह जिससे हम नफरत करते हैं उसकी तरफ देखने से भी ऐसा ही होता हैं।

34. हमारी स्किन के 1 इंच हिस्से पर करीब 32 मिलियन मतलब 320 लाख बैक्टीरिया रहते है, लेकिन घबराने की बात नहीं हैं, इनमे से ज्यादातर बैक्टीरिया नुकसानदायक नहीं होते हैं।

35. क्या आपको पता हैं की प्रत्येक व्यक्ति के फिंगरप्रिंट की तरह आपकी जीभ का टंग प्रिंट भी यूनिक होता हैं।

36. शरीर के अन्य हिस्सों के मुकाबले चेहरे के बाल ज्यादा तेज़ी के साथ बढ़ते हैं।

37. महिलाओं के दिल की धड़कन पुरुषो के मुकाबले ज्यादा तेज़ होती हैं।

38. अगर आपका लार आपके भोजन से न मिल पाए तो आप खाने का स्वाद ही नहीं महसूस कर पाएंगे।

39. क्या आपको पता हैं की जन्म के बाद आँखों के आकर में कोई परिवर्तन नहीं होता हैं यानि की आँखें जन्म से लेकर मृत्यु तक एक ही साइज़ की रहती हैं।

40. बच्चे के जन्मे के समय उन्हें सिर्फ काला और सफ़ेद ही रंग दिखाई देता हैं।

41. एक आदमी खाना खाए बिना 20 दिन तक जिन्दा रह सकता हैं, लेकिन बिना पानी पिए वह सिर्फ 2 दिन तक ही जीवित रह पायेगा। यानि की खाने से ज्यादा जरूरी हैं पानी।

42. प्रत्येक मनुष्य की एक आँख तेज़ होती हैं तो दूसरी आँख कमजोर होती हैं।

43. बच्चे के जन्म के समय उसके शरीर में लगभग 300 हड्डियाँ होती हैं, लेकिन जैसे जैसे बच्चा बड़ा होने लगता हैं यह हड्डियाँ आपस में मिल जाती हैं और व्यस्क होने पर मानव शरीर में 206 हड्डियाँ ही रह जाती हैं।

44. एक मनुष्य दिन भर में लगभग 14 बार पाद मारता हैं।


Loading...


Related posts:
क्‍या आप जानते हैं प्‍लास्‍टिक सर्जरी का जन्‍मदाता है भारत?
कौन से देवी-देवता पर कौन सा फूल चढ़ाना चाहिए?
महाभारत से जुड़े रोचक रहस्य, क्या आप जानते हैं?
एक ऐसा मंदिर जहाँ बुलेट मोटरसाइकिल की पूजा की जाती हैं.
घरों में इस्तेमाल होने वाले स्टेनलेस स्टील के बर्तन अब नहीं टूटेंगे
गूगल दे रही हैं आपको 2.3 करोड़ रूपये कमाने का मौका, जानिए कैसे?
कामाख्या मंदिर के 10 रोचक रहस्य और तथ्य..
किन चीजों को कभी भी एक साथ नहीं खाना चाहिए?
हिचकी दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय, इसके बारे में कुछ रोचक जानकारी।
सब्जियों के राजा आलू के बारे में रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य।
जापान के बारे में 57 रोचक मज़ेदार जानकारी और तथ्य।
आँखों के बारे में 19 रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य।

4 thoughts on “मानव शरीर के बारे में 44 रोचक तथ्य और मज़ेदार जानकारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *