मुर्गे का मीट (चिकन) खाने के फायदे.

Murge ka meat (chicken) khane ke fayde. Benefits of Chicken in Hindi.

मेरी भूख का इलाज चिकन कु क डू कू…. यह गाना काफी मशहूर हुआ, लेकिन क्या आपको पता हैं की चिकन खाने के फायदे भी हैं. जी हाँ मुर्गे का मीट खाने के फायदे जानकर अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो मुर्गा जरूर खायेंगे. तो जानते हैं की मुर्गा (मुर्गी) का मीट (चिकेन) खाने के लाभ. Benefits of Chicken in Hindi.

वैसे तो वेजिटेरियन डाइट को हर तरीके से सेहत के लिए बेहतर माना गया हैं, क्योंकि इसमे फलो से लेकर सब्ज़ियो, दालो, गेंहू आदि से बहुत सारे प्रोटीन, विटमिन्स और मिनरल्स की पूर्ति हो जाती हैं. लेकिन नोन-वेजिटेरीयन्स जिस चिकन, मटन, फिश के दीवाने हैं, उनकी खूबियो के बारे में जानना भी ज़रूरी हैं. फिश में तो बहुत सारे न्यूट्रियेंट्स पाए जाते हैं, इसमे कोई शक नही हैं. लेकिन चिकन सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद हैं, आज इसके बारे में हम जाँएंगे.

चिकन खाने के फायदे :-

1. प्रोटीन से भरपूर :-

चिकन में प्रोटीन की बहुत ज़्यादा मात्रा पाई जाती हैं, जो शरीर के विकास के साथ बॉडी के मसल्स के लिए भी बहुत ज़रूरी हैं. मोटापे की चाहत रखने वालो के लिए चिकन खाना फायदेमंद होता हैं. टेस्टी खाने के साथ इससे सेहत जल्दी बनती हैं.

2. नेचुरल Antidepressent :-

चिकन में एक तरह का अमीनो एसिड Tryptophan पाया जाता हैं जो डाइजेशन के लिहाज़ से बहुत ही बेहतर होता हैं. डिप्रेशन, सिरदर्द आदि होने पर चिकन का सूप पीना फायदेमंद होता हैं. इससे ब्रेन से सेरोटोनिन का निर्माण होता हैं जो मूड को सही करके तनाव, चिंता आदि की समस्या को दूर करता हैं.

3. हड्डिया मजबूत बनाता हैं

उम्र बढ़ने के साथ ही हड्डिया कमजोर होने लगती हैं. इससे आर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या शुरू होने लगती हैं. चिकन में मौज़ूद प्रोटीन हड्डियो को मजबूती प्रदान करके ऐसी समस्याओं से बचाता हैं.

4. हेल्दी हार्ट के लिए

Homocysteine की ज़रा सी मात्रा कार्डियोवॅस्क्युलर बीमारियो का कारण होती हैं. चिकन खाने से इसकी मात्रा कंट्रोल में रहती हैं, जिससे हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता हैं.

5. फॉस्फोरस का ख़ज़ाना

चिकन में फॉस्फोरस की बहुत ज़्यादा मात्रा पाई जाती हैं. यह दांतो की मजबूती के साथ ही हड्डियो की मजबूती को बनाए रखता हैं. इसके साथ ही यह किडनी, लिवर और नर्वस सिस्टम को ताक़त देता हैं.

6. सेलेनियम का ख़ज़ाना

चिकन में सेलेनियम की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं. यह एक बहुत ही ज़रूरी मिनरल हैं, जो मोटापे के साथ थाइरोइड, हॉर्मोन्स, मेटाबॉलिज़म और इम्यूनिटी सिस्टम को ठीक बनाए रखने में मददगार होता हैं. बॉडी के ज़्यादातर फंक्शन इनकी ही संतुलित मात्रा पर निर्भर करते हैं.

7. मेटाबॉलिज़म लेवल को सही रखता हैं

विटामिन बी6 बॉडी के एन्ज़ाइम्स और मेटाबॉलिक लेवल को मेनटेन करते हैं, जो ब्लड वेसल्स को हेल्दी रखते हैं. इसके साथ ही चिकन खाने से बॉडी को भरपूर मात्रा में एनर्जी मिलती हैं और एक्सट्रा कैलोरी को भी मैनेज करता हैं.

8. नियासिन का सोर्स

चिकन नियासिन का अच्छा सोर्स हैं. विटामिन बी कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचने में मददगार होता हैं. साथ ही यह DNA की गड़बड़ी और डैमेज से भी बचाता हैं.

9. आँखों की सेहत

चिकन में मौज़ूद रेटनोल, अल्फा और बीटा केरोटीन, लाइकोपिन और विटामिन A की मौज़ूदगी आँखों की रोशिनी को बनाए रखने के साथ ही आँखों में होने वाले अनेक प्रकार के रोगो , जैसे आँखों का सुखापन, उनसे पानी आना, मोतियाबिंद की समस्या को दूर करता हैं.

10. हेल्दी सेल्स के बनने में मददगार

ज़्यादातर लोगो को होंठ फटने, रूखी त्वचा, बार-बार प्यास लगना और सर्दियो में ड्राइ स्किन की समस्या हो जाती हैं. इससे बचने के लिए चिकन लिवर में मौज़ूद रिबॉफ्लेविन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं. यह स्किन की हर समस्या को दूर करके सेल्स का निर्माण करता हैं.






इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “मुर्गे का मीट (चिकन) खाने के फायदे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *