मुलेठी की चाय पीने से लीवर को होने वाले फायदे और इसे बनाने का तरीका।

मुलेठी की चाय पीने से लीवर को होने वाले फायदे और इसे बनाने का तरीका।

नार्मल चाय के मुकाबले मुलेठी की चाय लीवर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती हैं। मुलेठी के फायदे तो बहुत है, लेकिन यह लीवर की बिमारियों के उपचार में काफी ज्यादा मददगार मानी गयी हैं। मुलेठी का इस्तेमाल आयुर्वेद में औषिधि के रूप में प्राचीन काल से किया जाता रहा हैं। आइये जानते हैं मुलेठी की चाय बना कर पीने से लीवर को क्या क्या फायदे होते हैं।

मुलेठी की चाय पीने से लीवर को होने वाले लाभ :-

1. जो लोग नॉन अल्कोहलिक फैटी लीवर की बीमारी जिसमे लीवर में फैट की मात्रा ज्यादा बढ़ जाती हैं से पीड़ित हैं। इस बीमारी में लीवर में ट्रांसएमाइनेज एंजाइम्स ALT और AST की मात्रा बढ़ जाती हैं, उन्हें मुलेठी का सेवन जरूर करना चाहिए। रिसर्च बताते हैं की मुलेठी में पाए जाने वाले तत्व इन एंजाइम्स को लीवर से कम करते हैं। लीवर से निकलने वाले बाइल जूस के स्राव के लिए भी मुलेठी काफी ज्यादा लाभकारी होती हैं।

2. ग्लिसराइजिक एसिड होने के कारण इसका टेस्ट नार्मल चीनी के मुकाबले 50 गुना ज्यादा मीठा होता हैं। मुलेठी को मीठे स्वाद और एंटी अल्सर एक्शन के लिए जाना जाता हैं। यह इंटरफेरोन को बनने में भी सहायता करती हैं, जो की एक तरह की इम्यून सेल हैं जो लीवर को बैक्टीरिया से बचाने का काम करती हैं।

3. लीवर को कीमोथेरेपी से ज्यादा नुकसान होता हैं। मुलेठी के सेवन से कीमोथेरेपी के दौरान लीवर को होने वाले नुकसान से बचने में मदद मिलती हैं। यह लीवर के अंदर होने वाली फ्री रेडिकल्स डैमेज को कम करती हैं। इसी वजह से हेपेटाइटिस बी के मरीजों को डॉक्टर मुलेठी खाने का परामर्श देते हैं।

4. लीवर से जुड़ी बिमारियों से बचने के लिए मुलेठी की चाय को जरूर पीना चाहिए।

मुलेठी की चाय बनाने का तरीका :-

एक कप उबलते हुए पानी में एक चुटकी मुलेठी पाउडर डाले और फिर इसमें थोड़ी सी चाय पत्ती भी डाले। इस पानी को 10 मिनट तक उबाले और इसे छान कर सुबह गर्म गर्म ही पीजिये। आप चाहे तो उबलते पानी में मुलेठी की जड़ से बना पाउडर भी उबलते हुए पानी में डाल सकते हैं। फिर इस चाय को ठंडा होने पर भी पी सकते हैं। इस मुलेठी वाली चाय को दिन में 1 से 2 बार पीना चाहिए। पानी में मुलेठी जब घुल जाती हैं तो यह लीवर में जाकर कार्बन टेट्राक्लोराइड से पैदा होने वाले टॉक्सिक को कम करने का काम करती हैं।






इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *