मुहांसे दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय.

Pimple khatm karne ke home remedies in Hindi.

पिंपल्स दूर करने के घरेलू उपाय और नुस्खे, Acne home remedies, मुहांसे दूर करने के लिए घरेलू उपाय, Home remedies for Pimples in Hindi, , मुहांसे (मुहांसों) का इलाज, मुहाँसे का इलाज (उपचार) इन हिन्दी. मुहांसे दूर करने के तरीके (टिप्स). पिंपल्स दूर करने के तरीके.

आजकल मुहासे होना एक आम बात हैं, अगर आप मुहासे (पिंपल्स) को दूर करने के लिए घरेलू या हर्बल उपाय ढूंढ रहे हैं तो इस पोस्ट को पढ़कर आपको फायदा होगा. युवा आजकल अपने लुक्स पर आजकल कुछ ज़्यादा ही ध्यान देने लगे हैं और उन्हे अपनी स्किन और चेहरे की सुंदरता को लेकर बड़ी चिंता बनी रहती हैं.

युवा अस्वस्था के दौरान तेज़ी से होने वाले हॉर्मोन चेंजस के कारण उन्हे चेहरे और स्किन से रिलेटेड कई तरह ही प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता हैं. जिसमे मुहांसों की समस्या (Acne/Pimple problem) बड़ी आम समस्या हैं. जिसके लिए वह बाज़ार में मिलने वाली तमाम तरह की क्रीम्स और दवाओं का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन जब इसका रिज़ल्ट पॉज़िटिव नही मिलता हैं तो बहुत ज़्यादा परेशान हो जाते हैं. चेहरे पर मुहांसे ना सिर्फ़ लुक्स को बिगाड़ते हैं बल्कि कॉन्फिडेंस लेवल को बिल्कुल ही डाउन कर देते हैं. पोल्यूशन, स्ट्रेसफुल लाइफ, मौसम में बदलाव आदि मुहांसों के होने का कारण हो सकते हैं. चलिए आज हम जानते हैं मुहांसों को दूर करने के लिए कौन से कुदरती नुस्खे अपना सकते हैं.

तुलसी की पत्तिया :-

तुलसी की 15-20 ताज़ी हरी पत्तियो को लेकर एक कप पानी में डाला जाए और 10-15 मिनट तक के धीमी आँच पर रख दिया जाए, काढ़ा बन जाएगा. इस काढ़े को ठंडा होने पर इसे मुहांसों पर दिन में 4 से 5 बार लगाया जाना चाहिए, इससे आराम मिलता हैं.

एलोवेरा :-

ग्वारपाठा जिसे एलोवेरा भी कहा जाता हैं, इसकी ताज़ी पत्ती की उपरी सतह को छिलने पर अंदर एक जेल मिलता हैं. इस जेल (5 ग्राम) को निकाल कर इसमे 1 ग्राम बेसन और चुटकी भर हल्दी मिला ली जाए और मुहांसों पर लगाया जाए तो मुहासे बैठ जाते हैं और जल्दी आराम मिलता हैं.

गरम पानी की भाप

चेहरे की त्वचा को साफ़ पानी से धो ले और इस पर कॉटन से नीमबू का रस लगाया जाए तो चेहरे के पोर्ज़ से आयिल और डेड स्किन को आसानी से हटाया जा सकता हैं, जिससे स्किन और ज़्यादा खूबसूरत नज़र आएगी. कुछ हर्बल एक्सपर्ट चेहरे पर गरम पानी की भाप लेने की सलाह देते हैं. इनके अनुसार एक चौड़े बर्तन में खौलता हुआ पानी डाल दिया जाए और पूरे सीर पर तौलिया डाल कर खौलते पानी से निकल रही भाप को चेहरे के संपर्क में लाया जाए तो पोर्ज़ में जमी गंदगी और आयिल बाहर निकल जाते हैं. कुछ देर बाद चेहरे को कॉटन से हल्का-हल्का रगड़कर साफ़ कर लिया जाए और फिर चेहरे पर नीमबू का रस लगाया जाए. तो बहुत जल्द फ़र्क नज़र आने लगता हैं. हफ्ते में केवल एक बार ऐसा किया जाना ही काफ़ी हैं, मुहासे जल्द ठीक हो जाते हैं और साथ ही चेहरे के दाग-धब्बे भी मिट जाते हैं.

ककड़ी का रस

ककड़ी को छिल कर इसको मिक्स्चर ग्राइंडर में डालकर इसका जूस निकाल ले. इस रस को चेहरे पर लगाने से काफ़ी आराम मिलता हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार हर रोज 3-4 कप अगर ककड़ी का जूस पिया जाए तो बहुत जल्दी आराम मिलता हैं.

नीम की पत्तिया

नीम में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं और हर्बल एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर हर रोज 5-10 नीम की ताज़ी पत्तियो को चबाया जाए तो स्किन और ब्लड से रिलेटेड कई तरह की प्रॉब्लम्स से राहत मिलती हैं. लगातार सेवन करने से चेहरे पर ताज़गी के इलावा इम्यूनिटी सिस्टम सही बना रहता हैं. चेहरे पर होने वाले मुहासे, ब्लैक हेड्स और दाग-धब्बे मिट जाते हैं.

कच्चा लहसुन ;-

कच्चे लहसुन को कुचल कर मुहांसों पर लगाने से बैक्टीरियल इन्फेक्शन ख़त्म होता हैं और आराम मिलने लगता हैं. लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं.

बेसन

चेहरे पर साबुन के इस्तेमाल की बजाए बेसन लगाना चाहिए. हाथों में थोड़ा सा बेसन लेकर इसमे हल्का सा पानी मिला कर पेस्ट तैयार कर ले और इस पेस्ट को साबुन की तरह चेहरे पर लगाए. बेसन का हल्का सा खुरदुरापन बंद पोर्ज़ को खोलने में मदद करता हैं. और चने के एंटी-बैक्टीरियल गुणों की वजह से रोम (पोर्ज़) में मौज़ूद बैक्टीरिया ख़त्म या मर जाते हैं.

अजवाइन :-

आधा-आधा चम्मच अजवाइन दाने, धनिया के दाने और सौंफ को लेकर 2 कप पानी में डालकर 10 मिनट तक धीमी आँच पर उबाले और इसे छानकर रोजाना सुबह, दोपहर और शाम को चाय की तरह पिया जाए तो मुहांसों से जल्द ही छुटकारा मिलता हैं.








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *