मुहांसों से बचना चाहते हैं तो यह चीज़े जरूर खाए।

मुहांसों से बचना चाहते हैं तो यह चीज़े जरूर खाए।

अगर आप भी उन लोगो में से जिनके चेहरे पर मुहांसे बार-बार आ जाते हो तो आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे चेहरे पर पिम्पल को पैदा होने से रोकने में मदद मिलती हैं। अगर आपके चेहरे पर बार-बार मुहांसे निकलते हैं तो आप अपने खानपान में सुधार ला कर, मुहांसे होने से बच सकते हैं। आइये जानते हैं ऐसे फ़ूड के बारे में जो मुहांसों को होने से रोकते हैं। Best Food for Prevent Pimples in Hindi.

चेहरे पर मुहांसे होने से रोकने के लिए क्या खाना चाहिए? मुहांसों की समस्या से बचने के लिए कौन सी चीजों को खाने से फायदा होता हैं?

मुहांसों को होने से रोकते हैं यह आहार :-

1. विटामिन ई वाले आहार खाए

अगर आप पिम्पल को होने से रोकना चाहते हैं तो आपको विटामिन ई वाले आहार खाने चाहिए। इससे न सिर्फ मुहांसों से बचने में मदद मिलती हैं, बल्कि अगर चेहरे पर मुहांसे हो भी गये हो तो उन्हें ख़त्म करने में आसानी होती हैं। विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से चेहरे के दाग-धब्बे भी ख़त्म होने लगते हैं। विटामिन ई आपको अनाज, अनरिफाइंड ऑयल, अंडे, एवोकाडो, ड्राई फ्रूट्स आदि में आसानी के साथ मिल जायेगा।

जरूर पढ़े :- विटामिन ई के फायदे, इसकी कमी के नुकसान और इसके स्रोत।

2. राजमा खाए

राजमा में जिंक पाया जाता हैं जो पिम्पल से होने वाले दर्द और दाग-धब्बों को ख़त्म करता हैं। राजमा खाने से चेहरे पर मुहांसे निकलना कम हो जाते हैं।

3. ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड का सेवन करे

ओमेगा-3 फैटी एसिड, सीबम और मुहांसों को पैदा होने से रोकता हैं। इसलिए एक्ने की रोकथाम के लिए आप ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर आहार जैसे की अलसी के बीज, मछली, अखरोट आदि खा सकते हैं।

4. भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए

स्किन को हेल्दी बनाने के लिए खूब सारा पानी पीना चाहिए। इससे स्किन हमेशा हाइड्रेट बनी रहती हैं और बॉडी में रक्तप्रवाह भी सही तरह से होता हैं। इसके अलावा आप ऐसे फल और सब्जियों को भी खा सकते हैं, जिनमे पानी की मात्रा ज्यादा हो। मुहांसों को होने से रोकने के लिए रोजाना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिए।

5. ग्रीन टी भी पीना चाहिए

पिम्पल को पैदा होने से रोकने के लिए रोजाना दिनभर में 2 कप ग्रीन टी पीना चाहिए। इससे स्किन हेल्दी रहती हैं। ग्रीन टी से स्किन में रक्त संचार अच्छी तरह से होता हैं और स्किन को ऑक्सीजन की सप्लाई भी भरपूर मात्रा में मिलती हैं। इससे मुहांसे होने का ख़तरा कमी कम हो जाता हैं।

जरूर पढ़े :-  ग्रीन टी पीने के फायदे, नुकसान और जरूरी सावधानियां।

6. लाल टमाटर करे कमाल

अगर मुहांसों से छुटकारा चाहते हैं और भविष्य में इसे होने से रोकना चाहता हैं तो पकाए हुए ढेर सारे टमाटर खाए। टमाटर खाने से स्किन ग्लो करने लगती हैं और इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट मुहांसों को पैदा होने से रोकता हैं।

7. ड्राई फ्रूट्स खाईये

आप शाम के समय ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं। क्योंकि सूखे मेवों में जैसे की अखरोट, ब्राजील नट्स और बादाम आदि में सेलेनियम होता हैं जो स्किन सेल्स को सूजन से बचाता है और इससे स्किन लचकदार भी बनती हैं।






इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *