मूंह के छालो से छुटकारा पाने के आसान घरेलु उपाय और नुस्खे.

Mooh mein chhale ho gye hain to isse kaise khatm kare? Mooh ke chhalo se nijat paane ke tarike. Mouth ulcer ke liye gharelu ilaj aur nuskhe.

मूंह में छाले हो जाने पर क्या करना चाहिए? मूंह के छालों को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय क्या हैं? मूह के छालो से हैं परेशान तो घबराईये नहीं हम आपको इसका इलाज और उपचार बताने जा रहे हैं. Treatment & Home remedies for Mouth ulcer in Hindi.

मसलदार और चटपटा खाना सबको पसंद होता हैं, लेकिन मूँह में हुए छाले आपको इनसे दूर कर देते हैं. छालो के चलते कुछ चटपटा खाते ही मूँह में जलन होने लगती हैं. ऐसे में आपको बोलने में भी दर्द होने लगता हैं. लेकिन कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप इन दर्द भरे छालो से छुटकारा पा सकते हैं.

तुलसी

तुलसी के पत्ते आपकी छालो की परेशानी को दूर कर सकते हैं. तुलसी के पत्ते ले और उन्हे पानी के साथ चबाये. पत्तो का रस छालो के दर्द में राहत देगा और उन्हे ठीक करने में मदद करेगा. दिन में 2 बार तुलसी के पत्ते खाने से छाले जल्द ही ठीक हो जाते हैं.

टूथपेस्ट

किसी भी सामान्य टूथपेस्ट में बराबर मात्रा में बेकिंग सोडा मिलाए और इसे छालो पर लगाए. इस मिक्स्चर को रोजाना लगाए, जब तक छाले का सफेद हिस्सा ख़त्म नही हो जाता हैं. ध्यान रहे इससे छालो में जलन होने लगेगी , इसके बाद में इस पर एलोवेरा जेल लगाए.

गुलकंद

अगर आपके मसूड़ो में सूजन रहती हैं तो सुबह-शाम एक चम्मच गुलकंद खाए. इससे मसूड़ो में सूजन या खून आने की समस्या दूर हो जाती हैं. साथ ही मूह के छाले को भी दूर करने के लिए गुलकंद खाना फायदेमंद होता हैं.

प्याज़

प्याज़ में सलफर भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, जो मूह के छाले पर जल्दी असर करता हैं. इसलिए सलाद में प्याज़ खाए. हालांकि इसके बाद आपको ब्रश या माउथ फ्रेशनर इस्तेमाल करना पड़ेगा.

पानी के गरारे

छालो से निजात पाने के लिए पानी के गरारे करे. इसके लिए गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक डाल ले. नमक एंटी-सेपटिक होता हैं, जो छालो पर जल्दी असर करता हैं. गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करने से छाले ठीक होने लगते हैं.

संतरे का जूस

शरीर में विटामिन सी की कमी से भी मूँह के छाले होने लगते हैं. ऐसे में ताज़े संतरे का जूस पिए. इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती हैं, जो छालो को ठीक करने के साथ साथ आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं.

शहद

शहद शरीर को नमी देता हैं और डीहाइड्रेशन से बचाता हैं. शहद को मूँह के छाले पर लगाए. इससे जलन नही होती हैं और वे जल्दी ठीक होने लगते हैं. अगर आप चाहे तो शहद में हल्दी मिला कर इसका पेस्ट बना सकते हैं.

नारियल

नारियल, नारियल पानी और नारियल का तेल तीनो ही मूँह के छालो से छुटकारा पाने में मदद करते हैं. नारियल पानी पीने से शरीर ठंडा रहता हैं, जिससे छाले ख़त्म होने लगते हैं. नारियल का तेल छालो पर लगाने से राहत मिलती हैं. वही नारियल चबाने से छालो का दर्द और जलन दूर होती हैं और यह जल्दी ही ठीक हो जाते हैं.




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

कपूर के बेमिसाल फायदे - Benefits of Camphor in Hindi.
झटपट चेहरा चमकाने के घरेलु नुस्खे
खूबसूरती बढ़ाने के लिए एलोवेरा का ऐसे करें इस्तेमाल.
खांसी दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय.
गुड़ खाने के फायदे जानिए.
पैरो की सूजन को दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
जोड़ो में होने वाले दर्द से राहत दिलाता हैं, घर का बना यह तेल।
हाइड्रोजन पेरोक्साइड के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
बेकिंग सोडा (मीठा सोडा) के उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *