मूली खाने के फायदे.

मूली खाने के फायदे. Benefits of Radish in Hindi.

आज हम आपको मूली के बारे में बता रहे हैं. ज़्यादातर लोग मूली को मामूली सी सब्ज़ी मानते हैं और इसे खाना ज़रूरी नही समझते हैं. लेकिन शायद आप इस बात से अंजान हैं की बाकी सब्ज़ियो की तरह मूली में भी काफ़ी पौष्टिक गुण होते हैं. तो चलिए आज जानते हैं की मूली खाने से आपको कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं.

मूली खाने के फायदे :- Benefits of Radish in Hindi.

1. कैंसर से बचाता हैं.

कैंसर जैसी घातक बीमारी से लड़ना नामुमकिन होता हैं. एक बार यह बीमारी जिसे हो जाए, उसे इलाज के बावजूद बच पाना मुश्किल होता हैं. लेकिन कुछ ऐसी चीज़े हैं जिन्हे खाने से इस बीमारी से बचा जा सकता हैं. मूली भी एक ऐसी चीज़ हैं. कैंसर से बचने के लिए मूली को अपनी डाइट में शामिल करे. मूली में विटामिन सी होने के कारण एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती हैं.

2. ब्लड प्रेशर को सही रखना

मूली एंटी-हाईपरटेंसिव होती हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करती हैं. मूली में पोटैशियम होता हैं जो शरीर में सोडियम और पोटैशियम के लेवल को सही रखता हैं.

3. शुगर होने पर

शरीर में इंसुलिन की मात्रा न बढ़ने पर ही शुगर बढ़ता हैं. डायबिटीज के मरीज़ को मिटठा खाने और पचाने में दिक्कत होती हैं. ऐसे में डायबिटीज के मरीज़ मूली को ज़रूर खाए. इससे इंसुलिन बढ़ेगा और शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा.

4. वजन कम करने के लिए

मूली में कम कैलोरी होती हैं और फाइबर अधिक मात्रा में होता हैं. 100 ग्राम मूली में 16 कैलोरी होती हैं. अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो मूली ज़रूर खाए.

5. अस्थमा के मरीज़ के लिए

जिन लोगो को अस्थमा की दिक्कत होती हैं, उनके लिए मूली बेहद फायदेमंद हैं. साथ ही, यह मौसम के अनुसार श्वास नली में होने वाली एलर्जी की रोकथाम भी मूली करती हैं.

6. खूबसूरती का राज़

मूली में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सिडेंट्स होता हैं, जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से दूर रखता हैं. स्किन के दाग-धब्बे ख़त्म करने के लिए मूली को घीसकर चेहरे पर लगाए. इससे स्किन ग्लो करने लगती हैं.

7. पायरीया से मुक्ति

पायरिया से परेशान लोग मूली के रस से दिन में 2-3 बार कुल्ला करे और इसका रस पिए तो लाभ होगा. मूली के रस से कुल्ला करना, मसूड़ो-दांतो पर मलना और पीना दांतो के लिए बहुत ही लाभकारी हैं. मूली को चबा-चबा कर खाने से दाँत और मसूड़े स्वस्थय रहते हैं.

8. क़ब्ज़ होने पर

क़ब्ज़ से परेशान हैं तो मूली पर नींबू लगा कर सुबह को खाए, लाभ होगा. भोजन में मूली सलाद के रूप में ले तो और लाभ होगा. सुबह-शाम मूली का रस (जूस) पीने से पुराने क़ब्ज़ में भी लाभ होता हैं. इस दौरान तला-भूना भोजन ना खाए, बल्कि खिचड़ी, दलिया आदि खाए.

9. दांतो की चमक के लिए

मूली खाने से रक्तविकार दूर होते हैं. स्किन के दाग-धब्बे हटते हैं. दांतो पर पीलापन हो तो मूली के टुकड़े पर नींबू का रस लगाकर दांतो पर धीरे-धीरे मलने से दाँत साफ हो जाते हैं. इसके अलावा, मूली को छोटे-छोटे टुकड़े काट कर नींबू का रस मिला कर धीरे-धीरे छबाए. थोड़ी देर बाद इसे उगल दे. ऐसा नियमित करने से दांतो पर चढ़ी पीली परत हट जाती हैं.

10. किड्नी को हेल्दी बनाए रखने के लिए

मूली में डाइयुरेटिक गुण होते हैं, जो किड्नी को हेल्दी रखने में मदद करता हैं. मूली बॉडी से गंदे पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता हैं. इससे बॉडी अंदर से साफ़ रहती हैं.




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

लौंग की चाय पीने के फायदे – Benefits of Clove Tea in Hindi.
फ्रिज में इन चीजों को नहीं रखना चाहिए।
स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से क्या नुकसान होते हैं?
चौलाई का साग खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे।
कोलेस्ट्रॉल के लिए सबसे अच्छे तेल कौन से हैं?
खाना बनाते समय इन बातों का रखे ख्याल, ताकि भोजन में पोषण की कमी न हो सके।
हरा चना खाने के 8 बेहतरीन फायदे, जरूर पढ़े यह लेख।
सल्फर किन चीजों में सबसे ज्यादा पाया जाता हैं और यह शरीर के लिए क्यों हैं जरूरी?
गाजर के जूस में अदरक का जूस मिला कर पीने के फायदे जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *