मृत्यु आने या फिर तन, मन, धन की हानि होने के संकेत होते हैं यह सपने.

इन सपनो को माना जाता हैं अशुभ क्योंकि यह देते हैं मृत्यु आने का संकेत या फिर कोई गंभीर, आर्थिक, शारीरिक हानि होने के संकेत.

हर व्यक्ति को सोते समय सपने आते ही हैं। वैसे सपने आने के कारण की बात करे तो वैज्ञानिक अवधारणा यह हैं की जो काम हम दिन भर करते हैं, रात को सोने के बाद उससे सम्बन्धित विचार सोते समय हमारे दिमाग में घुमते रहते हैं। इन विचारों को हम महसूस करने के साथ-साथ देखने भी लगते हैं, जिसे सपना कहा जाता हैं।

लेकिन ज्योतिष शास्त्र की माने तो सपने आने वाले भविष्य के संकेत देने वाले होते हैं। ज्योतिष के अनुसार सपने सिर्फ विचारों की वजह से नहीं आते हैं, बल्कि यह हमें भविष्य की जानकारी भी देते हैं। यानी की सपने अशुभ और शुभ दोनों ही होते हैं। रामायण और महाभारत जैसे ग्रन्थों में भी सपनों के शुभ और अशुभ प्रभावों की चर्चा की गयी हैं। ऐसे मे आपके लिए सपनो का मतलब जानना जरूरी हैं। क्योंकि कई सपने ऐसे भी होते हैं जो की आने वाले बुरे वक़्त की कोई इशारा करते हैं। आइये जानते हैं उन सपनो के बारे में जिन्हें देखना काफी ज्यादा अशुभ और विनाशकारी माना जाता हैं, यानी की यह सपने अपसगुन और दुर्भाग्य को दरसाते हैं।

दुर्भाग्य या मुसीबत आने के संकेत देने वाले सपने :-

• सपने में झाड़ू देखना

वैसे तो झाड़ू माता लक्ष्मी का प्रतीक हैं। लेकिन सपने में झाड़ू को देखने का मतलब यह होता हैं की आपको आने वाले समय में काफी ज्यादा आर्थिक नुकसान होने वाला हैं।

जरूर पढ़े :- शाम के समय कौन से काम नहीं करने चाहिए? 

• सपने में गधा देखने का मतलब

सपने में अगर गधा दिखाई दे तो यह मौत की ओर इशारा करता हैं। यानी किसी न किसी जान-पहचान वाले या रिश्तेदार की मृत्यु होनी तय हैं। सपने में गधे को देखना काफी ज्यादा अशुभ फल देने वाला माना गया हैं।

• पेड़ को काटते हुए देखना

अगर आप सपने में पेड़ को कटते हुए देख रहे हैं तो इसका मतलब यह होता है की आपको आने वाले दिनों में भारी धन की हानि होगी। या फिर यह सपना यह भी संकेत देता हैं की आपके परिवार के किसी बड़े-बुज़ुर्ग की मृत्यु हो सकती हैं या फिर वह गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं। यह सपना आर्थिक नुकसान की ओर भी इशारा करता हैं।

• सपने में डॉक्टर को देखना

सपने में डॉक्टर को देखने का मतलब यह होता हैं की आप गंभीर रूप से बीमार होने वाले हैं। यह आपको भविष्य में होने वाली किसी खतरनाक बीमारी होने का संकेत हैं। यह काफी बुरा सपना हैं।

• बारात देखना

स्वप्न में बारात का देखना काफी ज्यादा अशुभ और दुर्भाग्य को दर्शाता हैं। सपने में अगर आपको कोई बारात दिखाई दे तो इसका मतलब यह हैं की आने वाले समय में में आपकी परेशानियां और मुश्किले बढ़ने वाली हैं। आपको संकटों का सामना करना पड़ेगा।

• जन्मदिन मनाते हुए देखना

सपने में अगर आप खुद को जन्मदिन मनाते हुए देखते हैं तो यह आपकी उम्र के कम होने का संकेत होता हैं। जबकि अगर आप शवयात्रा को देखते हैं तो यह आयु बढ़ाने वाला सपना होता हैं, यानी की यह सपना शुभ हैं।

• दुल्हा या दुल्हन को देखना

अगर आप अपनी खुद की बारात को सपने में देखते हैं या फिर स्वप्न में स्वयं को दूल्हा या दुल्हन बनते हुए देखते हैं तो यह काफी बदकिस्मती वाला सपना होता हैं। यह इस बात का संकेट होता हैं की आपको मृत्यु तुल्य कष्ट मिलने वाला हैं और जीवन की परेशानियां काफी ज्यादा बढ़ने वाली हैं।

• सपने में रेगिस्तान की मिट्टी देखना

अगर आप स्वप्न में अपने आप को सूखी जमीन या रेगिस्तान की मिट्टी पर चलते हुए देखते हैं तो इसका मतलब यह होता हैं की आपके दुश्मनों की संख्या बढ़ने वाली हैं। आपके शत्रु आपको काफी ज्यादा नुकसान पंहुचा सकते हैं।

• खुद को उंचाई से गिरते हुए देखना

अगर आप खुद को किसी उंचाई से गिरते हुए देखते हैं या फिर ऊँची जगह से निचे की ओर छलांग लगाते हुए सपने में देखते हैं। तो इसका मतलब होता हैं की आप बीमार पड़ने वाले हैं। यह इस बात के भी संकेत होते हैं की आने वाले समय में आपके मान-सम्मान में गिरावट होने वाली हैं। साथ ही इससे आपके शारीरिक कष्ट भी बढ़ेंगे।

• सपने में उल्लू देखने का मतलब

अगर स्वप्न में उल्लू दिखाई दे तो यह आने आने भविष्य में बुरा समाचार मिलने की ओर इशारा करता हैं। यह सपना इस बात को भी दर्शाता हैं की फैमिली का कोई मेम्बर काफी ज्यादा सीरियस रूप से बीमार होने वाला हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...