मेथी के दाने के फायदे जरूर जानिए.

Methi ke daane khane ke fayde. Benefits of Fenugreek seeds in Hindi.

मेथी के दाने का तड़का लगा देने से खाना और भी ज्यादा टेस्टी बन जाता हैं. लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें मेथी के दाने अच्छे नहीं लगते हैं. लेकिन आज का लेख पढ़ लेने के बाद आप मेथी के दाने के प्रसंसक बन जायेंगे. तो देर किस बात की जानिए मेथी के दाने के क्या फायदे होते हैं. Health Benefits of Fenugreek seeds in Hindi.

आमतौर पर किचन में पाए जाने वाले मेथी के दानो और पत्तियो का इस्तेमाल दाल, परांठे और सब्ज़ियो से लेकर तमाम तरह की पकवानों में किया जाता हैं. खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ मेथी के दानो में कई Diosgenin, और Steroidal Saponins का भी अच्छा सोर्स हैं. Diosgenin भी एक तरह का steroid हैं. बीमारियो का इलाज छिपा हुआ हैं. प्रोटीन, विटामिन सी, नियासिन, पोटैशियम, आयरन और Alkaloids जैसे तत्वो का ख़ज़ाना हैं मेथी.

मेथी के दाने के फायदे (लाभ) :-

• पाचन के लिए :- अपच, गैस, क़ब्ज़ जैसी समस्या से निपटने के लिए मेथी के दानो का सेवन बहुत ही लाभकारी हैं. यह शरीर में मौज़ूद सारी गंदगी बाहर निकाल देता हैं, जिससे पेट से संबंधित किसी भी प्रकार की कोई समस्या भी नही होती हैं. साथ ही पाचन क्रिया भी सुचारू रूप से चलती हैं.

• बालो की मजबूती के लिए :- मेथी के दानो को अपनी डाइट का हिस्सा बनाए. उसे रात भर पानी या नारियल के तेल में भिगो कर सुबह इसका पेस्ट बना कर बालो पर लगाने से बाल काले और चमकदार होते हैं. साथ ही, ड्राईनेस और रूसी की समस्या भी दूर होती हैं.

• कोलेस्टरॉल को कम करे :- मेथी के दाने बढ़ते कोलेस्टरॉल को कम करते हैं. घरेलू नुस्खो द्वारा कोलेस्टरॉल को कम करने का इससे बेहतर इलाज कोई दूसरा नही हैं. मेथी ख़राब कोलेस्टरॉल को भी कम करता हैं.

• दिल की बीमारिया रखे दूर :- मेथी के दानो और पत्तियो में पाया जाने वाला Galactomannan पोटैशियम एक बहुत अच्छा सोर्स हैं. यह सोडियम की मात्रा को कंट्रोल करके दिल की धड़कन के उतार-चढ़ाव को मेनटेन करता हैं, जिससे ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता हैं.

• सीने की जलन से राहत :- एक चम्मच मेथी के दानो का सेवन करने से मसालेदार और आयिली खाने के कारण हो रही सीने की जलन से छुटकारा पाया जा सकता हैं. आमतौर पर गर्मियो में गैस की समस्या हो जाती हैं. इसे दूर करने के लिए मेथी कारगर हैं. बस खाने से कुछ देर पहले पानी में भिगो देना चाहिए, जिससे इसके उपर का लसलसापन थोड़ा कम हो जाए.

• डायबिटीज में फायदेमंद :- मेथी का इस्तेमाल डायबिटीज में बहुत ही फायदेमंद हैं. Galactomannan आसानी से घुलने वाला फाइबर हैं, जो ब्लड में शुगर को अब्ज़र्व करने की क्षमता को कम करता हैं. इसके साथ ही मेथी में अमीनो एसिड की मौज़ूदगी इंसुलिन के उत्पादन को भी बढ़ाती हैं, जो डायबिटीज के रोगियो के लिए ज़रूरी हैं.

 बुखार के साथ गले की खराश की समस्या में राहत :- किसी कारण से हो रहे बुखार की समस्या से निपटने के लिए मेथी के दानो को एक चम्मच नींबू और शहद के साथ लेने से तुरंत फायदा मिलता हैं. यह बॉडी को अंदर से पोषण देती हैं. और तो और मेथी के दानो से लेकर इसकी पत्तिया सर्दी-खाँसी जैसी प्रॉब्लम्स से निपटने के साथ ही गले की खराश और दर्द से भी राहत दिलाती हैं.

• वजन कम करने में सहायक :- रात भर पानी में भिगोए हुए मेथी के दाने सुबह खाली पेट चबाने से मोटापा कम होता हैं. घुलनशील फाइबर पेट में जाकर फूलता हैं. इससे पेट भरा-भरा लगता हैं, जिससे भूख कम लगती हैं और ओवर ईटिंग की समस्या से बचा जा सकता हैं.

• डिलीवरी में आसानी :- प्रसव के दौरान होने वाले दर्द से निपटने के लिए मेथी के दाने बहुत ही गुणकारी हैं. बच्चे के जन्म के समय अनेक प्रकार की समस्याएँ शुरू हो जाती हैं, जिसमे लेबर pain सबसे ज़्यादा दर्दनाक होता हैं. इससे बचने के लिए मेथी का सेवन फायदेमंद रहेगा, लेकिन ध्यान देने वाली बात यह भी हैं की ज़्यादा मात्रा में मेथी के सेवन से गर्भपात (एबॉर्शन) और प्री-मेच्यूर बेबी के जन्म की संभावनाए बढ़ जाती हैं.

• दूध बनाने में मददगार :- डिलेवरी के बाद दूध कम बनने की समस्या से निपटने के लिए मेथी के दाने बहुत ही लाभकारी हैं. डॉक्टर्स से लेकर घर के बड़े-बूढ़े तक इस समस्या से निपटने के लिए मेथी खाने की सलाह देते हैं. Diosgenin की मौज़ूदगी दूध बनने में मददगार होती हैं, इसलिए इसका रोजाना थोड़ी मात्रा में ही सही, सेवन ज़रूर करना चाहिए.




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

गर्म गर्म दूध पीने के फायदे जानते हैं आप?
पिस्ता खाने के फायदे – Benefits of Pistachio in Hindi.
लोबिया खाने के फायदे जरूर पढ़े।
टी.बी. के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
काले धब्बे वाला केला खाने के फायदे जानिए।
शिशु को किस उम्र से ठोस आहार खिलाना शुरू कर देना चाहिए और क्या खिलाना चाहिए?
हकलाना ख़त्म करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
नमक कम खाने से सेहत को होते हैं यह बेहतरीन फायदे।
हाथों को मुलायम और ख़ूबसूरत बनाने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *