मोटापा कम करने के लिए अजवाइन के पानी का इस तरह से करे इस्तेमाल।

मोटापा कम करने के लिए अजवाइन के पानी का इस तरह से करे इस्तेमाल।

अजवाइन का उपयोग हमारी रसोई में मसाले के रूप में किया जाता हैं। लेकिन यह पेट की बीमारियों को दूर करने के लिए भी काफी प्रभावकारी माना गया हैं। खाना खाने के बाद अजवाइन का चूरन खाने से खाना आसानी से हजम हो जाता हैं। अजवाइन तो अपने आप में बहुत ही लाजवाब चीज़ हैं। अजवाइन का पानी पीने से सेहत को ढेर सारे फायदे होते हैं। लेकिन अजवाइन का पानी मोटापा कम करने के लिए भी जाना जाता हैं। Benefits of Ajwain (Carom Seed) Water for Weight Loss in Hindi.

यह बात बहुत कम लोग ही जानते हैं की अजवाइन का पानी रोजाना सुबह खाली पेट पीने से मोटापा नेचुरल तरीके से दूर किया जा सकता हैं। क्योंकि अजवाइन के पानी के सेवन से बॉडी का मेटाबोलिज्म रेट बढ़ता हैं, जिससे कार्ब और फैट को बर्न करने में सहायता मिलती हैं। अगर आप अपने लगातार बढ़ते हुए वज़न से परेशान हैं और अपने मोटापा कम करना चाहते हैं तो इस चमत्कारी पानी का उपयोग जरूर करके देखे। इस पानी को पीने से आपका मोटापा जल्दी से छूमंतर होने लगता हैं। आइये जानते हैं इस अजवाइन के पानी के घरेलु नुस्खे को कैसे अजमाना चाहिए और जब यह उपाय आप कर रहे हैं तो किन-किन बातों से परहेज़ रखना पड़ेगा।

अगर किसी महिला को उसके पीरियड्स समस्या के कारण उसका वजन बढ़ गया हैं तो उसे भी इस खास किस्म के अजवाइन का पानी जरूर पीना चाहिए। इससे उनका वजन भी कम होने लगता हैं और उनको मासिक धर्म की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता हैं।

मोटापा कम करने के लिए अजवाइन का पानी बनाने की विधि :-

मोटापा कम करने के लिए अजवाइन का पानी आप ऐसे बनाये। सबसे पहले आप 50 ग्राम अजवाइन ले, आप 25 ग्राम अजवाइन भी ले सकते हैं। लेकिन अगर आप 50 ग्राम अजवाइन लेते हैं तो यह आपके लिए ज्यादा लाभकारी सिद्ध होगा। अब आप इस अजवाइन को 1 गिलास पानी में रात भर के लिए भिगोए। फिर सुबह होते ही इस पानी को छान ले और इस पानी में 1 चम्मच शहद मिला ले। फिर आप इस शहद मिले अजवाइन के पानी को सुबह खाली पेट लगातार 45 दिनों तक पीजिये। इससे आपका मोटापा दिन प्रति दिन कम होने लगता हैं। अगर अजवाइन के पानी को छानने के बाद जो अजवाइन बचता हैं, उसी अजवाइन को धुप में सुखा कर आप दुसरे दिन भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इस बचे हुए अजवाइन को तीसरी बार आपको इस्तेमाल नहीं करना हैं। तीसरे दिन आपको नया अजवाइन ही उपयोग करना पड़ेगा।

जब आप इस खास अजवाइन के पानी को पियेंगे तो सिर्फ 15 दिन के अन्दर ही आपको नतीजे दिखाई देने शुरू हो जायेंगे, लेकिन आपको मोटापा कम करने के लिए इस पानी को 45 दिन तक पीना ही पड़ेगा। मोटापा कम होना आपके शरीर के प्रकार पर भी निर्भर करता हैं। इस पानी को पीने से आपका 5 किलो तक वज़न कम हो जाता हैं। लेकिन अगर आपको कोई दूसरी बिमारी से पीड़ित हैं तो नहीं होगा।

बेहतर परिणाम पाने के लिए करे यह परहेज़ :-

• आलू, शक्कर, जंक फ़ूड और तैलीय भोजन न करे।

• भोजन करने के 1 घंटे तक पानी नहीं पीना चाहिए।

• चावल खाना आपको पूरी तरह से छोड़ना पड़ेगा।

• रोटियां खाने की संख्या कम करनी पड़ेगी। यानी की जितनी रोटियां आप खाते हैं, उसकी मात्रा लगभग आधी कर ले।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

फेफड़ो को हेल्दी रखने वाले सर्वोतम आहार।
सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे.
कलरफुल फ़ूड खा कर बने हेल्दी.
रूखे ड्राई बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के घरेलु नुस्खे और उपाय.
हरसिंगार के फूल के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
स्ट्रेच मार्क्स कम करने के तरीके और उपाय।
मूंगफली के तेल से सेहत को होते हैं यह गजब के फायदे।
ओलिव ऑयल (जैतून के तेल) से जुड़े हुए भ्रम और सत्य।
इन गलत आदतों की वजह से मेटाबोलिज्म रेट हो जाता हैं धीमा...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *